मेरठ में टोक्यो पैरा ओलम्पिक खिलाड़ियों का सम्मान समारोह, सीएम योगी और केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर सहित प्रदेश के खेलमंत्री उपेन्द्र तिवारी ने देशभर के खिलाड़ियों को किया सम्मानित

मेरठ, यूपी। केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारत सरकार ने कोविड 19 में भी खिलाड़ियों को आगे बढ़ने की सुविधा दी। हरविंदर सिंह, भावनासिंघ पटेल ने पहली बार मेडल जीतने का काम किया । योगी जी ने कोविड 19 ने माइक्रो कंटेन्मेंट ज़ोन बना कर लोगों की हिफाज़त की । उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने की शुरुआत की । देश भर के पैरा ओलंपियन खिलाड़ियों को यहां बुलाकर समानित करने के लिये मुख्यमंत्री योगी जी का धन्यवाद करता हूं।

उन्होंने उर्दू के शेर के साथ की संबोधन की शुरुआत, बोले- कौन कहता है आसमान में सुराख नही हो सकता, एक पत्थर तो तबियत से उछालो यारों। मंत्री अनुराग ठाकुर ने सीएम योगी का आभार व्यक्त किया। मेरठ की नगरी स्पोर्ट्स के रूप में जानी जाती है, सात पैरा ओलम्पिक खिलाड़ी केवल वेस्ट यूपी से, मेरठ में पहले भय का माहौल था, चारो तरफ डर का वातावरण था, योगी सरकार ने भय का वातावरण खत्म किया। उन्होंने कहा कि मेरठ के खिलाड़ी बड़ी उपलब्धि हासिल करेंगे, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने आहवान किया, लोगो ने खड़े होकर पैरा ओलम्पिक पदक विजेताओं का सम्मान किया। मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि कोरोना काल में भी पैरा खिलाड़ियों ने अभ्यास किया और टोक्यो में पदक जीते। सपा सरकार पर हमला बोलते हुए कहा-वो खेलों को रोकने वाले थे, भाजपा खेलो को बढ़ावा देने वाली सरकार है। मंत्री अनुराग ने दावा किया कि मेरठ में बनने जा रही स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी देश के लिए वरदान साबित होगी। प्रदेश की योगी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश की सरकार ने खेलों को बढ़ावा देने की अच्छी शुरुआत की। उन्होंने उम्मीद जताई कि आने वाले ओलम्पिक में भी सबसे ज़्यादा मेडल यूपी से आएंगे।

खिलाड़ियों को सम्बोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि 1857 की क्रांति का बिगुल फूंकने वाली मेरठ की क्रान्तिधरा को नमन, और यहां देश के कोने कोने से आने वाले खिलाड़ियों का स्वागत है। कोरोना महामारी के दौर में मोदी जी और अनुराग ठाकुर जी के नेतृत्व में टोक्यो ओलंपिक भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन अब तक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन रहा। हमारी सरकार ने 2018 में 1 जनपद 1 उत्पात की योजना लागू की जिसके जरिए वो जनपद तरक्की कर सके। इसी में मेरठ को स्पोर्ट्स प्रोडक्ट्स के लिए चुना । इसीलिए मेरठ को स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी मिलेगी जिसका काम जल्द शुरू होगा। हमारी सरकार में पदक जीतने वालों को ज़्यादा धनराशि देने का फैसला किया है। टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण को 2 करोड़ , रजत को 1.5 करोड़ और कांस्य पदक विजेता को 1 करोड़ का पुरस्कार दिया जायेगा ।

सीएम योगी ने कहा कि टोक्यो ओलंपिक में जाने वाले प्रशिक्षकों को 10 -10 लाख देने का फैसला किया गया है। पिछले 4.5 वर्ष में खिलाड़ियों के लिए कुछ नया करने का प्रयास हुआ है। वर्तमान में 3 स्पोर्ट्स कालिज चलाए जा रहे हैं, जहां कई सुविधाएं दी जा रही हैं। खेल महत्वपूर्ण होता है और उसमें कोरोना काल मे अपनी दिव्यांगता के होते हुए प्रतिभाग कर मेडल हासिल करना वो बड़ी उपलब्धि जिससे देश का गौरव बढ़ा है। मेरठ को स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी प्राप्त होने पर बधाई, ये स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी मेजर ध्यानचंद के नाम पर होगी।