Benefits Of Basil Seeds Water: पानी में भिगोकर रात भर के लिए छोड़ दे यह बीज, सुबह खाली पेट पीने से दोगुने हो जाएंगे फायदे

Basil Seeds

Benefits Of Basil Seeds Water: तुलसी एक सुगंधित जड़ी बूटी है जिसका उपयोग आमतौर पर मजबूत मीठे और थोड़े चटपटे स्वाद के लिए किया जाता है।

Benefits Of Basil Seeds Water

Benefits Of Basil Seeds Water: इसका उपयोग अक्सर इटालियन डिश थाई और वियतनामी में भी किया जाता है। तुलसी के बीज का पानी तुलसी के बीजों को पानी में भिगोकर बनाए जाने वाला एक पेय पदार्थ है। पानी में भिगोने पर यह बीज चिया बीज के समान छोटे काले और जिलेटेनस जैसे होते हैं। स्वादिष्ट ड्रिंक बनाने के लिए तुलसी के बीज के पानी को अक्सर फलों मिठास और कभी-कभी जड़ी बूटियां के साथ मिलाया जाता है।

इसे भी पढे़:-Benefits Of Green Tea: ग्रीन टी पीने के फायदे

तुलसी के बीज का पानी हल्दी और पौष्टिक माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि इसमें कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। जैसे पाचन में सहायता करना वजन घटाने को बढ़ावा देना। कब्ज से राहत देना, स्किन, हेल्थ में सुधार शरीर का शीतलपन प्रदान करना ,इसके अलावा तुलसी के बीच में फाइबर, आयरन ,मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट जैसे मिनरल और जरूरी फैटी एसिड से भरपूर होते हैं।

तुलसी के बीज का पानी पीने के फायदे Benefits Of Drinking Basil Seed Water

हाइड्रेशन: तुलसी के बीज के पानी का सेवन करने से हमारे शरीर के लिक्विड को फिर से बढ़ाने और हमें हाइड्रेट करने में मदद करता है।

पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत : तुलसी के बीज में विटामिन खनिज और एंटीऑक्सीडेंट जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं। जो हमारे पूरे हेल्थ के लिए अच्छा होता है।

पाचन: तुलसी के बीज में न्यूसीरीज एक जिम जैसा पदार्थ होता है जो पानी में भिगोने पर फूल जाता है यह जल जैसी बनावट नियमित मल त्याग और कब्ज को रोकने में मदद करता है ।

वेट मैनेजमेंट : तुलसी के बीजों में मौजूद हाई फाइबर ज्यादा खाने की इच्छा को कम करने में मदद करती है। इसके अलावा यह हेल्दी डाइजेशन को सपोर्ट करता है जो दोनों हेल्दी वेट बनाए रखने के लिए जरूरी है।

ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल : तुलसी के बीज का ब्लड शुगर लेवल को सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह ब्लड फ्लो में शुगर रिलीज को धीमा करने में मदद करता है। ब्लड शुगर लेवल में स्पाक्स और गिरावट को रोकते हैं।

इसे भी पढे़:-Benefits Of Peanuts: मूंगफली खाने के फायदे

हार्ट हेल्थ : तुलसी के बीज में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट जैसे पॉलीफेनॉल हार्ड डिजीज के जोखिम को काम करता है वह हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखने और हार्ट फंक्शनिंग को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

स्क्रीन के लिए फायदेमंद : तुलसी के बीज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं और समय से पहले बुढा कर सकते हैं तुलसी के बीज का पानी नियमित सेवन करने से हेल्दी चमकदार त्वचा में योगदान दे सकता है।

तनाव से राहत: तुलसी के बीज का पानी शरीर पर ठंडा प्रभाव डालता है जो स्ट्रेस और चिंता को कम करने में मदद कर सकता है या मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।

इसके अलावा तुलसी के बीज में पाए जाने वाले पोषक तत्व एंटीऑक्सीडेंट इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने कई इन्फेक्शन और बीमारियों से बचाने में भी मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढे़:-Benefits Of Milk: दूध पीने के क्या है फायदे !