benefits of surya namaskar: सूर्य नमस्कार के फायदे

benefits of surya namaskar

benefits of surya namaskar: सूर्य नमस्कार 12 योगासनों को मिलाकर बनाया जाता है। हर एक आसन का अपना महत्व होता है इसे करने वालों का कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य अच्छा रहता है। साथ ही शरीर में खून का संचार भी दुरुस्त होता है। सूर्य नमस्कार के जरिए आप अपना तनाव कम कर सकते हैं। इससे शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है।

benefits of surya namaskar

सूर्य नमस्कार शुरू करने से कुछ समय भीतर आप अपनी शारीरिक और मानसिक स्थिति में काफी अंतर पाएंगे लिए जानते हैं सूर्य नमस्कार के फायदे।

स्वास्थ्य बेहतर रहता है

सूर्य नमस्कार को डेली रूटीन में शामिल कर सही तरीके से किया जाए तो आपके जीवन में से कर तो कुछ जाएगी 12 आसनों के दौरान गहरी सांस लेनी होती है जिससे शरीर को फायदा मिलता है

बेहतर पाचन तंत्र

सूर्य नमस्कार के दौरान उधर के अंगों की स्ट्रेचिंग होती है जिससे पाचन तंत्र सुधरता है जिन लोगों को कब्ज या पेट की जलन में शिकायत होती है उन्हें हर सुबह खाली पेट सूर्य नमस्कार करने का फायदा होता है।

इसे भी पढे़ं:-benefits of grapes: अंगूर खाने के क्या है फायदे

पेट कम होता है

सूर्य नमस्कार करने से पेट कम होता है।आसनों से उधर के मांसपेशी मजबूत होती है अगर उन्हें रेगुलर किया जाए तो पेट की चर्बी कम होती है।

डिटॉक्स करने में मदद मिलती है

सूर्य नमसकार के आसनों के दौरान सांस खींचना छोड़ने से फेफड़ों तक हवा पहुंचती है। इससे खून का ऑक्सीजन पहुंचता जिससे शरीर में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड और बाकी जहरीली गैस से छुटकारा मिलता है।

दूर रहेगी हर चिंता

सूर्य नमस्कार करने से अजमेर शक्ति बढ़ती और नर्वस सिस्टम शांत होता है जैसे आपकी चिंता दूर होती है। सूर्य नमस्कार से एंडोक्राइन गैलेक्सी थायराइड ग्रंथि की क्रिया नॉर्मल होती है।

मासिक धर्म रेगुलर होता है benefits of surya namaskar

अगर किसी महिला को अनियमित मासिक चक्र की शिकायत है तो सूर्य नमस्कार के आसान करने से परेशानी दूर होगी नजरों को रेगुलर करने से बच्चों क के दौरान दर्द कम होता है।

इसे भी पढे़ं:- benefits of pineapple: अनानास खाने के फायदे

सूर्य नमस्कार से आप रहेंगे जवान सूर्य नमस्कार करने से चेहरे पर झुर्रियां देर से आते हैं स्क्रीन में गला होता है

कम वजन करने में मदद

सूर्य नमस्कार करने आप जितनी तेजी से वजन कम कर सकते हो इतनी तेजी जल्दी डाइटिंग से फायदा नहीं होता अगर इसे तेजी से किया जाए तो यह आपका बढ़िया ऑडियो वैस्कुलर वर्कआउट हो सकता है

सूर्य नमस्कार कौन ना करें

गर्भवती महिला तीसरे महीने के गर्भ के बाद इसे करना बंद कर दे

हार्निया संबंधी बीमारी हो तो सूर्य नमस्कार करने की सलाह नहीं दी जाती है।

पीठ दर्द की समस्या से ग्रस्त लोग सूर्य नमस्कार शुरू करने से पहले उचित सलाह लें।

इसे भी पढे़ं:-benefits of almonds: बादाम खाने के फायदे