Bones Pain: इस विटामिन की कमी से होता है जोड़ों का दर्द

bones pain

Bones Pain: हमारे शरीर के लिए विटामिन बेहद महत्वपूर्ण है उनकी कमी से शरीर में कई समस्याएं आ जाती हैं। जानकार मानते हैं कि विटामिन डी फैट में घुलनशील होता है हेल्थ के लिए हाथ से यह बहुत जरूरी है यह हमारी हड्डियों को मजबूत रखना है और साथ ही बालों के लिए भी बहुत जरूरी है मेंटल हेल्थ के लिए हाथ से भी यह विटामिन काफी आवश्यक है।

Bones Pain

Bones Pain: डॉक्टर के मुताबिक शरीर में विटामिन डी की कमी होने से स्ट्रेस हड्डियों में दिक्कत थकान जैसी हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती है इसके साथ ही इस विटामिन की कमी से शरीर में दर्द होने की संभावना रहती है आईए जानते हैं विटामिन डी की कमी से शरीर में कहां-कहां दर्द होता है।

शरीर में विटामिन डी की कमी के कारण मांसपेशियों में दर्द होने लगता है डॉक्टर के मुताबिक जब हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी होती है तो इसके चलते शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण में कमी होने लगती है इसके चलते मसल्स में दर्द शुरू हो जाता है।

शरीर में विटामिन डी की कमी के कारण हड्डियों में दर्द हो सकता है या हमारे शरीर में विटामिन डी का अस्तर काम होता है तो कैल्शियम फास्फोरस को सही तरीके से अवशोषित नहीं कर पता है ऐसे में हड्डियों में दर्द या फिर उनके टूटने की संभावना होती है बुजुर्ग लोगों में इस तरह की परेशानी ज्यादा होती है।

जानकारी के मुताबिक शरीर में विटामिन डी की कमी से जोड़ों में दर्द होना भी शुरू होता है। इस विटामिन की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं इसके कारण दर्द की संभावना बढ़ जाती है अगर आपको जोड़ों में दर्द जैसे किसी भी प्रकार की शिकायत है तो जरूर डॉक्टर की सलाह ले अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके शरीर में ऐसे लक्षण दिख रह तो यह विटामिन डी के कारण हो सकते हैं आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

इसे भी पढे़:-Benefits Of Green Chilli: हरी मिर्च खाने के फायदें