Budget 2024 On Income Tax: 7 लाख की इनकम का क्या है मामला कितना फायदा कितना नुकसान

nirmal seetharaman

Budget 2024 On Income Tax: देश वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज अंतिम बजट पेश किया है। अंतरिम बजट की भावना के मुताबिक इस बार वित्त मंत्री ने ज्यादा बड़े बदलाव नहीं किया। आम आदमी को इनकम टैक्स के स्तर पर भी मायूसी देखने को मिली है। सरकार ने इनकम टैक्स में कोई बदलाव नहीं करते हुए न्यू टैक्स रेजीम 7 लख रुपए तक की इनकम को टैक्स फ्री रखा है।

Budget 2024 On Income Tax

Budget 2024 On Income Tax: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में मोदी सरकार के 10 साल की उपलब्धियां को बताया उन्होंने कहा कि 2013 से 2014 में जब मोदी सरकार सत्ता में आई तब देश में 2.2 लाख रुपए की इनकम ही टैक्स फ्री होती थी लेकिन अब न्यू टैक्स रेजीम 7 लाख रुपए तक की इनकम टैक्स फ्री हो चुकी है। सरकार ने टैक्स की दरों को कम करने के साथ उनकी स्लैब्स को युक्ति संगत बनाया है।

इसके अलावा वित्त मंत्री ने कहा कि डायरेक्ट टैक्स में किसी तरह का बदलाव नहीं करने के बाद अब न्यू टैक्स रिज्यूम में 7 लख रुपए तक की इनकम टैक्स फ्री होगी जबकि ₹50000 के स्टैंडर्ड डिडक्शन का फायदा पहले की तरह मिलता रहेगा भाई ओल्ड टैक्स रिज्यूम में 2.5 लाख तक का इनकम टैक्स फ्री रहेगा लेकिन आम आदमी को ₹500000 तक की इनकम टैक्स पर टैक्स रिबेट मिलेगी।

इस तरह से न्यू टैक्स रिज्यूम में 7.5 लख रुपए और ओल्ड टैक्स में 5 लाख तक की इनकम प्रभावित टैक्स पर फ्री रहेगी।

बीजेपी सरकार के 10 साल में सिर्फ आम आदमी को नहीं कॉरपोरेट को भी डायरेक्ट टैक्स में फायदा मिला है पिछले 10 साल में डोमेस्टिक कंपनियों के कॉरपोरेट टैक्स को 30% से घटकर 22 प्रतिशत तक लाया गया है वहीं नई नई मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के लिए की अभी 15% है।

सरकार ने बीते 10 साल में टैक्स पेयर को और क्या फायदा दिया है। यह वित्त मंत्री के भाषण में देखने को मिला सरकार ने इनकम टैक्स के असेसमेंट की व्यवस्था को फेस लेस बनाया है। इसका फायदा हुआ है कि आबकारी लोगों को डरा धमका नहीं सकते में लोगों के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की भी सुविधा को आसान बनाया गया है। इसके अलावा इनकम टैक्स रिटर्न के रिफंड में लगने वाल 93 दिन के समय को घटकर अब 10 दिन कर दिया गया है बीते 10 साल में सरकार का टैक्स कलेक्शन बड़ा है वही इनकम टैक्स फाइल करने वालों की संख्या में 2.4 फ़ीसदी वृद्धि हुई है।

इसे भी पढे़;-Chanakya Niti: ऐसे करें सच्चे दोस्त की पहचान, कभी नहीं खाएंगे धोखा