Chanakya Niti: चाणक्य की 4 बातें हमेशा रखेंगे आपको दूसरों से चार कदम आगे

Chanakya Niti

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की गिनती महान विद्वानों में होती है। चाणक्य नीति में कई विषयों पर उन्होंने विस्तार से चर्चा की है।आचार्य चाणक्य ने मानव कल्याण के लिए अपने विचारों को पेश किया है। सफलता पाने के लिए चाणक्य की नीति रामबाण मानी जाती है।

Chanakya Niti

Chanakya Niti: चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति का ज्यादा सीधापन भी उसके गले की हड्डी बन जाता है। उदाहरण के तौर पर चाणक्य कहते हैं कि वन में सीधे पेड़ पहले काटे जाते हैं क्योंकि टेढ़े पेड़ के मुकाबले सीधे पेड़ों को काटने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती । यही वजह है कि व्यक्ति के सीधेपन का सभी फायदा उठाते हैं। इसलिए इस कलयुग में सफलता पाने के लिए चालाकी भी करना जरूरी होता है।

इसके अलावा भविष्य बेहतर बनाना है तो सही समय, सही मित्र, सही ठिकाना पैसे कमाने के सही साधन पैसे खर्च करने के सही तरीकों और सोर्स पर गौर जरूर करें ।यही आपको हर मार्ग पर कामयाबी दिलवाएगा।

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो व्यक्ति हर चीज को पाने के जो मनुष्य निश्चित यानी सही को छोड़कर अनिश्चित यानी गलत का सहारा लेता है तो उसका सबकुछ नष्ट हो जाता है इसलिए जब भी कोई निर्णय तो सही और गलत की परख अवश्य करें।

आचार्य चाणक्य बताते हैं कि मनुष्य अपने कर्मों और गुण से श्रेष्ठ कहलाता है। उन्होंने कहा है कि एक विद्वान भले ही गरीब हो लेकिन अमीरों के बीच हुआ पूजनीय होता है। व्यक्ति धन दौलत पद से बड़ा नहीं बनता यह बिल्कुल वैसा ही है जैसा कौवा महल के शिखर पर बैठकर गरुण नहीं बन सकता है।

ऐसे मे जानकार मानते है यादि कोई व्यक्ति जीवन में सफल होना चाहता है तो और वो चाणक्य की नीतियो को मानता है तो उसके सफल होने से कोई रोक नही सकता है।

इसे भी पढे़ं:-Chanakya Niti: प्रेम संबंधों को मजबूत रखने के लिए चाणक्य की इन बातों का रखें ख्याल