PM Surya Ghar Yojana: केंद्र सरकार का बड़ा फैसला एक करोड़ घरों को मिलेगी मुफ्त बिजली खर्च होंगे 75000 करोड़

anurag thakur

PM Surya Ghar Yojana: प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत एक करोड़ घरों को फ्री में बिजली देने के लिए सरकार ने कमर कस ली है इसके लिए केंद्र सरकार ने 75021 करोड रुपए खर्च करेगी ।

PM Surya Ghar Yojana

PM Surya Ghar Yojana: आपको बता दे कि मोद मोदी कैबिनेट ने एक करोड़ घरों के छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने छत पर सोलर पैनल स्थापित करने और एक करोड़ घरों के लिए हर महीने 300 यूनिट बिजली मुक्ति प्रदान करने के लिए 75021 करोड रुपए के कुल खर्च के साथ प्रधानमंत्री सूर्य घर मुक्त बिजली योजना को भी मंजूरी दे दी है।

PM Surya Ghar Muft Bijli: आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 फरवरी 2024 को इस योजना की शुरुआत की थी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा सरकार के इस योजना से 17 लाख लोगों को रोजगार मिलेंगे भारत की मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी बढ़ेगी इसके साथ ही भारत की रिन्यूअल एनर्जी में योगदान बढ़ेगा।

घर की छत पर सोनम सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार ने मंजूरी दे दी है। आदेश में कहा गया है कि सरकार इस योजना के तहत 2 किलोवाट के सोलर पैनल के लिए कुल लागत का साथ फीसदी और दो से तीन किलो वाट क्षमता के लिए 40 फीसदी सब्सिडी देगी। 3 किलो वाट पर सीमित किया जाएगा। यानी की 3 किलो वाट से अधिक पर सब्सिडी नहीं मिलेगी मौजूद बेंचमार्क कीमतों के आधार पर इसका मतलब यह है कि 1 किलोवाट सिस्टम के लिए ₹30000 दो किलोवाट सिस्टम के लिए ₹60000 और 3 किलो वाट सिस्टम या उससे अधिक के लिए 78000 की सब्सिडी मिलेगी।

सबसे पहले आपको पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करना होगा उसके बाद अपना स्टेट चुने ।इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी को सेलेक्ट करें उसके बाद इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूमर नंबर डालें अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दाखिल करें कंजूमर नंबर और मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करें फॉर्म के मुताबिक रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करें।

डिस्कॉम से फीजिबिलिटी अप्रूवल का वेट करें एक बार जब आपको फीजिबिलिटी अप्रूवल मिल जाए तो आप डिस्काउंट में किसी भी रजिस्टर्ड वेंडर से प्लांट लगवाए। एक बार इंस्टॉलेशन पूरा हो जाने पर प्लांट की डिटेल डिपॉजिट करें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें नेट मीटर की इंस्टॉलेशन और डिस्कॉम द्वारा इंस्पेक्शन के बाद पोर्टल से कमिश्निंग सर्टिफिकेट तैयार करेंगे एक बार जब आपको कमिश्निंग रिपोर्ट मिल जाएगा। पोर्टल के माध्यम से बैंक अकाउंट की डिटेल और एक कैंसिल चेक डिपाजिट करना होगा आपको 30 दिनों के भीतर आपके अकाउंट में सब्सिडी मिल जाएगा।

इसे भी पढे़:-Himachal Politics: 6 विधायकों की सदस्यता जाने से बदल गया नंबर गेम, कांग्रेस या बीजेपी किसको फायदा

Reported By: Mamta Chaturvedi / Special Correspondent / Delhi