PM Suryodaya Yojana: जानिए क्या है प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना

pm suryodaya Yojana

PM Suryodaya Yojana: प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना” एक भारत सरकार की योजना है जो गरीब लोगों को सस्ती दामों पर नई और उच्च क्षमता वाले सोलर लाइटिंग सोल्यूशन्स प्रदान करने का लक्ष्य रखती है। इस योजना के तहत, ग्रामीण और छोटे शहरों में रहने वाले लोगों को सस्ते दामों पर सोलर पैनल और सोलर बैटरी वितरित किए जाते हैं, जिससे उनके घरों में प्रकाश उपलब्ध हो सकता है।

PM Suryodaya Yojana

PM Suryodaya Yojana: इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि सस्ते और स्थायी ऊर्जा स्रोतों का उपयोग करके गरीब लोगों को बिजली की सुविधा प्रदान की जाए, जिससे उनका जीवन सुधारा जा सके। यह योजना सौर ऊर्जा के प्रचार-प्रसार को बढ़ावा देने और ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की उपलब्धता में सुधार करने का एक प्रयास है।

22 जनवरी को अयोध्या से दिल्ली पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का ऐलान कर दिया आपको बताने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर में भगवान राम लाल की प्राण प्रतिष्ठा के बाद एक महत्वपूर्ण सोलर योजना की घोषणा की है उन्होंने यह सुनिश्चित करने का संकल्प किया है कि मौके पर देशवासियों के घरों की चो पर सोलर सिस्टम स्थापित किया जाएगा प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत एक करोड़ घरों में रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक एक हैंडल से पोस्ट करके बताते हुए कहां की सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं आज अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के शुभ मौके पर मेरा यह संकल्प और प्रशांत हुआ है कि भारत वासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं आज अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के शुभ मौके पर मेरा यह संकल्प और प्रशांत हुआ है कि भारतवासियों के छत पर उनका अपना सोलर रूप टॉप सिस्टम हो।

प्रधानमंत्री ने कहा अयोध्या से लौट के बाद पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार एक करोड़ घरों पर रस्सी टॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना प्रारंभ करेगी इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल कम होगा साथी भारत ऊर्जा के क्षेत्र में भी आत्मनिर्भर बनेगा

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: आचार्य़ चाणक्य के ये बाते अपनाकर बन सकते है सफल