Rajya Sabha News: कौन है वह 14 लोग जिन्हें बीजेपी राज्यसभा भेज रही है

sudhanshu trivedi

Rajya Sabha News: भारतीय जनता पार्टी ने आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए छत्तीसगढ़, बिहार, हरियाणा, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में उम्मीदवारों की घोषणा करती है।

Rajya Sabha News

Rajya Sabha News: भाजपा की ओर से इन राज्यों के लिए कुल 14 नाम का ऐलान किया गया है। इन नाम में सुधांशु त्रिवेदी अकेले व्यक्ति हैं जिनको बीजेपी ने उत्तर प्रदेश से दोबारा उम्मीदवार बनाया है। बाकी सभी चेहरे नए हैं उत्तर प्रदेश में ब्राह्मण, कुर्मी ,ठाकुर, कौयरी, बिंदु, जाट बनिया सबको साधा गया है।

भाजपा ने सात राज्यों की राज्यसभा सीटों के लिए 14 लोगों को उम्मीदवार घोषित किया है। बिहार से धर्मशिला गुप्ता और भीम सिंह का नाम शामिल है तो दूसरी ओर छत्तीसगढ़ की एक सीट के लिए राजा देवेंद्र प्रताप सिंह हरियाणा से सुभाष बराला कर्नाटक से नारायण कृष्णासा भांडगे का नाम शामिल है।

यूपी की 7 सीटों पर जिन नेताओं के नाम का ऐलान हुआ है। उसमें सुधांशु त्रिवेदी, आरपीएन सिंह, चौधरी तेजवीर सिंह, साधना सिंह, अमरपाल मौर्य ,संगीता बलवंत, नवीन जैन का नाम शामिल है। वहीं दूसरी ओर उत्तराखंड की एक सीट के लिए महेंद्र भट्ट और पश्चिम बंगाल से श्रमिक भट्टाचार्य को उम्मीदवार बनाया गया है।

धर्मशिला गुप्ता: बिहार की राजनीति में धर्मशिला गुप्त जाना पहचाना है धर्मशिला गुप्त बिहार बीजेपी महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष है धर्मशिला बिहार के दरभंगा जिले की रहने वाली हैं और वह अध्यक्ष से पहले संगठन में कई पदों पर रहकर बीजेपी की सेवा कर चुकी है।

भीम सिंह : भीम सिंह की भी गिनती भाजपा के बड़े नेताओं में होती है। भीम सिंह ईबीसी यानी की अति पिछड़ा वर्ग से आते हैं। भीम सिंह पार्टी के पुराने नेता और संगठन में कई पदों पर काम कर चुके हैं। भाजपा ज्वाइन करने से पहले भी सिंह जदयू में थे और मंत्री भी रह चुके हैं भीम सिंह को भाजपा में शामिल हुए 8 साल से ज्यादा का समय हो चुका है।

राजा देवेंद्र प्रताप सिंह: देवेंद्र प्रताप आदिवासियों के राजा हैं गोंड आदिवासी समाज के आने वाले राजा देवेंद्र प्रताप दो दशक पहले कांग्रेस छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए थे। तब से सामान्य कार्यकर्ता की तरह ही काम कर रहे हैं। देवेंद्र प्रताप वर्तमान में सरगुजा जिले के लैलूंगा क्षेत्र से जिला पंचायत सदस्य है।

सुभाष बराला : हरियाणा बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष और उनकी गिनती संगठन के नेताओं के तौर पर होती है। बराला राज्य के फतेहाबाद जिले के टोहाना से हरियाणा विधानसभा के पूर्व सदस्य भी हैं हरियाणा में सुभाष बराला की गिनती प्रमुख जाट नेताओं में होती है।

नारायण कृष्णा: कृष्णासा भंडगे भाजपा ने कर्नाटक से राज्यसभा भेजने की तैयारी कर रही है। यह विधान परिषद के पूर्व सदस्य और पिछड़ा वर्ग कुली सली समाज से ताल्लुक रखते हैं। नारायण कर्नाटक के बागलकोट इलाके से आते हैं संगठन से जुड़े हुए हैं। और जमीन पर भाजपा को मजबूत करने का काम करते हैं।

आरपीएन सिंह : पूर्वी उत्तर प्रदेश के एक संतवार नेता है यह उत्तर प्रदेश के कुशीनगर के एक सैंथवार शाही परिवार से आते हैं 1996/ 2002 और 2007 में पडरौना सीट से कांग्रेस के टिकट पर विधायक भी रह चुके हैं। 2009 में सांसद चुने गए थे हालांकि 2014 और 2019 में मोदी लहर में आरपीएन सिंह को हार का सामना करना पड़ा था इसके बाद 2022 में इन्होंने बीजेपी का दामन थाम लिया अब भाजपा ने ने राज्यसभा भेजने का निर्णय लिया है।

सुधांशु त्रिवेदी : सुधांशु त्रिवेदी भारतीय जनता पार्टी के चर्चित चेहरों में शामिल है। राज्यसभा सांसद होने के साथ-साथ भाजपा के प्रवक्ता भी हैं इस साल इनका कार्यकाल खत्म हो रहा है ऐसे में भाजपा ने फिर से उम्मीदवार घोषित किया है। सुधांशु त्रिवेदी की गिनती बीजेपी के टॉप प्रवक्ताओं में होती है। अक्सर यह अपने तथ्यात्मक बयानों को लेकर सुर्खियों में रहते हैं।

चौधरी तेजवीर सिंह: चौधरी तेजवीर सिंह उत्तर प्रदेश के जाट नेता है। उत्तर प्रदेश सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष भी रह चुके हैं। चौधरी ने लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हुए संसद सदस्य के रूप में काम किया है। चौधरी तेजवीर सिंह 1996/ 1998 1999 में सांसद भी निर्वाचित हुए हैं उनकी गिनती भाजपा के संगठन नेताओं में होती है।

साधना सिंह: साधना सिंह चंदौली की रहने वाली है और विधायक रह चुकी हैं। बीजेपी की पुरानी नेता और 2022 में टिकट नहीं मिलने के बाद इन्होंने जमीन पर पार्टी को मजबूत करने का काम किया। साधना सिंह जिला पंचायत अध्यक्ष रह चुके हैं। भाजपा महिला मोर्चा चंदौली की अध्यक्ष भी रह चुकी है विधायक रहते हुए साधना सिंह मुगलसराय को रिप्रेजेंट करती।

अमरपाल मौर्य: अमरपाल मौर्य की गिनती बीजेपी के संगठन नेताओं में होती है। उत्तर प्रदेश भाजपा के जनरल सेक्रेटरी भी रह चुके हैं। उनकी गिनती भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव सुनील बंसल के करीबायों में होती है। पार्टी ने अब इन्हें राज्यसभा भेजने का फैसला लिया है। भाजपा प्रदेश महामंत्री और आवश्यक के प्रभारी भी रह चुके हैं।

संगीता बलवंत: गाजीपुर जिला इनका गाजीपुर है यह बिना जाति से ताल्लुक रखती है वर्तमान में गाजीपुर के सदस्य विधायक भी रह चुकी हैं। छात्र जीवन से ही सियासत में एक्टिव रही है और गाज़ीपुर पीजी कॉलेज की उपाध्यक्ष भी रह चुकी हैं योगी सरकार की पहली सरकार में मंत्री भी थी उनके पिता रामसूरत बिना की गिनती भाजपा के बड़े नेताओं में होती है।

नवीन जैन : भारतीय जनता पार्टी के पुराने नेता और पार्टी के फाइनेंस एक्सपोर्ट भी है। आगरा नगर निगम के पूर्व मेयर भी रह चुके हैं भाजपा इन्हें राज्यसभा भेजने की तैयारी में है आगरा और उसके आसपास के इलाके में इनकी गिनती जमीनी नेताओं में की जाती है।

महेंद्र भट्ट: वर्तमान में उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष हैं जमीन पर काफी सक्रिय माने जाते हैं। बीजेपी नेता महेंद्र भट्ट चमोली जिले के बद्रीनाथ निर्वाचन क्षेत्र से विधायक भी रह चुके हैं। महेंद्र भट्ट का राज्यसभा जाना करीब करीब पैमाना जा रहा है उत्तराखंड बीजेपी अध्यक्ष रहते हुए उनके और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के बीच बेहतर तालमेल भी देखने को मिला है।

सामिक भट्टाचार्य: बंगाल में इनकी गिनती बीजेपी के पुराने नेताओं में होती है बंगाल में भाजपा के मुख्य प्रवक्ता है पूर्व विधायक भी रह चुके हैं 2019 में लोकसभा चुनाव में दमदम सीट से चुनावी मैदान में उतरे थे लेकिन हार गए बशीरहाट दक्षिण सीट से विधायक थे।

इसे भी पढे़:-Rajya Sabha Election News: कौन है धर्मशिला गुप्ता जिन्हें भाजपा ने बनाया राज्यसभा उम्मीदवार