Rapidx: 20 अक्टूबर को पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

raipid rail

Rapidx: देश की पहली रैपिड रेल की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को करेंगे। इसके लिए पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था की पूरी तैयारी कर ली है। कार्य़क्रम स्थल पर कई सुरक्षा कर्मियों की तैनाती रहेगी। सभा स्थल के पास स्कैनर भी लगा होगा।

Rapidx

Rapidx: इस दौरान स्कैनर एंट्री करने वालों की चेकिंग के लिए होंगे इसके साथ-साथ एनएसजी की एंट्री रहेगी। इस टीम काम किसी भी अवैध रूप से उड़ रहे ड्रोन को गिराना होगा। एनसीआरटीसी के सीपीआरओ के मुताबिक स्टेशन के टिकट काउंटर से यात्री रैपिडेक्स के कार्ड को खरीद और रिचार्ज कर सकेंगे। नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड को न्यूनतम ₹100 और अधिकतम ₹2000 का रिचार्ज किया जा सकेगा। एक यात्री अधिकतम 25 किलोग्राम भार का सामान अपने साथ लेकर चल सकता है। इसकी लंबाई 80 सेंटीमीटर चौड़ाई 50 सेंटीमीटर और ऊंचाई और ऊंचाई सेंटीमीटर होनी चाहिए 90 सेंटीमीटर तक की लंबाई वाले बच्चों को फ्री यात्रा की सुविधा मिलेगी ।

इसके अलावा स्टैंडर्ड कोच में तीन रुपए प्रति किलोमीटर के हिसाब से किराया लगेगा। जबकि प्रीमियम कोच में करीब 6 रुपए प्रति किलोमीटर के हिसाब से किराया चार्ज किया जाएगा। यदि आप किसी स्टेशन के प्लेटफार्म पर जाते हैं तो स्टैंडर्ड कोच के लिए ₹20 और प्रीमियम कोच के लिए ₹40 का भुगतान करना होगा। चाहे आप ट्रेन में सफल करें या ना करें क्योंकि कौन-कौन से टिकट होने के बाद ही यात्री प्लेटफार्म पर पहुंच सकेगा इससे प्लेटफार्म पर फालतू लोगों की भीड़ कम होगी।

इसे भी पढे:-Chanakya Niti: पति को कभी नहीं बताएं यह तीन राज़, सुखी जीवन में लग जाएगी