Rules Change: आज से हो गए देश में पांच बड़े बदलाव,LPG के दाम बढ़े तो जीएसटी के बदले नियम

1 November

Rules Change: नवंबर का महीना शुरू हो गया है और हर महीने की तरह यह महीना भी देश में कई बदलाव लेकर आया है पहले ही दिन यहां एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी से लोगों को झटका लगा है।

Rules Change

Rules Change: जीएसटी के नियम भी बदले हैं आज ही में बदलाव सीधा आपकी जेब पर असर डालने वाले हैं तो ऐसे में लिए जानते हैं पांच बड़े बदलाव

हर महीने की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां एलजी की कीमतों हर महीने की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां एलजी की कीमतों में त्यौहारी सीजन में 30 अगस्त को 14 किलोग्राम वाले रसोई सिलेंडर की कीमतों में कटौती करते हुए सरकार ने आम जनता को राहत दी थी लेकिन कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतें लगातार बढी। इस महीने की पहली तारीख यानी की 1 नवंबर 2023 से फिर बड़ा झटका लगा है 19 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर की कीमत 103 रुपए तक इजाफा किया गया है दिवाली से पहले गैस की कीमतों में यह बढ़ोतरी कमर्शियल यूजर्स कीजिए पर काफी भारी पड़ेगी।

यानी कि आज से 19 किलोग्राम वाला कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर राजधानी दिल्ली में 1833 रुपए में मिलेगा जो पहले 1731 रुपए में मिलता था अन्य महानगरों की बात करें तो मुंबई में इसकी कीमत बढ़ाकर 1785.50 हो गई है जो पहले 1684 रुपए था मैं कोलकाता में 1839.50 रुपए की जगह अब 1945.00 रुपए का बिकेगा तो दूसरी ओर चेन्नई में इसकी कीमत 1999 दशमलव 500 रुपए हो गई है जो अब तक 1898 रुपए थी।

आज से जीएसटी में बदलाव जीएसटी से संबंधित राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र के मुताबिक 1 नवंबर 2023 से 100 करोड रुपए उससे ज्यादा का कारोबार करने वाले कारोबारी को 30 दिन के भीतर की चालान पोर्टल पर जीएसटी चालान अपलोड करने का ऐलान किया था यह नियम कारोबारी पर आज से लागू हो गया है।

शेयर बाजार के 30 शेयरो वाले बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में बीटेक अक्टूबर महीने में इकट्ठे के डेरिवेटिव सेगमेंट में ट्रांजैक्शंस पर शुल्क बढ़ाने का ऐलान किया है यह बताओ आज से यानी की 1 नवंबर से लागू हो जाएगा इसका असर शेयर बाजार निवेश को पर पड़ेगा और पहली तारीख से लेनदेन पर अतिरिक्त टैक्स देना पड़ेगा।

बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली एनसीआर में 1 नवंबर से BS3 और BS4 डीजल बस की एंट्री पर बैन किया अब दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश हरियाणा राजस्थान से आने वाली ऐसी डीजल बसे दिल्ली में प्रवेश नहीं कर पाएंगे। अब केवल इलेक्ट्रिक सीएनजी और भारत स्टेज बसों को ही दिल्ली में एंट्री मिलेगी।

इसके अलावा बीमा धारकों से जुड़ा हुआ भी बदलाव है पहली तारीख से इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सभी बीमा धारकों के लिए केवाईसी अनिवार्य कर दिया है।

इसके अलावा बैंकिंग से जुड़ी बात की बात करें तो नवंबर महीने में छुट्टियों की भरमार के चलते 15 दिन बैंक हॉलिडे घोषित किया गया है। भारतीय रिजर्व बैंक की बैंक हॉलिडे लिस्ट के मुताबिक नवंबर महीने में दिवाली छठ पूजा भाई दूज गुरु नानक जयंती समेत कई त्योहार और आयोजन है बैंक हॉलिडे विभिन्न राज्यों में अलग-अलग हो सकते हैं आप इन दिनों अपने काम ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए निपटा लें।

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: इन क्षेत्र के लोगों से रहे सावधान हमेशा देते हैं धोखा