Startup Government Scheme: बिजनस शुरू करने का है प्लान, सरकार की यह 4 योजनाएं, दूर करेंगे पैसों की समस्या

start up india

Startup Government Scheme: भारत सरकार का मौजूदा समय स्टार्टअप का है। देश बिजनेस और कारोबारी के लिए एक मजबूत तंत्र बना रहा है।

Startup Government Scheme

Startup Government Scheme: भारत अभी के स्टार्टअप आपके तौर पर देखा जाने लगा है क्योंकि इसमें 99 हजार से ज्यादा स्टार्टअप और 30 अरब डॉलर प्राइस की 107 यूनिकॉर्न कंपनियां है। सरकार ने उभरते भारत को और मजबूत बनाने के लिए कई योजनाएं शुरू की है। सरकार का प्लान भारत को विश्व पटल पर सबसे मजबूत बनाना है। स्टार्टअप के लिए तकनीकी सहायता सब्सिडी विधि सहायता और अन्य सेवाएं देने के लिए सरकार ने कुछ योजनाएं शुरू की है।

अटल इनोवेशन स्कीम Atal Innovation Scheme

इस योजना को सरकार ने 2016 में शुरू किया था इसका लक्ष्य नवाचार को बढ़ावा देना है अटल इन्नोवेशन मिशन योजना स्टार्टअप विकास में सहायता करेगा या योजना 5 साल में फाइनेंस कंपनियों को करीब 10 करोड़ का अनुदान देता है इस योजना का लाभ स्वास्थ्य एग्रीकल्चर एजुकेशन ट्रांसपोर्ट आदि में उठा सकते हैं।

स्टार्टअप इंडिया Startup India

पशुपालन भारत में यह स्कीम सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है या स्कीम का लक्ष्य करबारियों को 5 साल से ज्यादा समय तक टैक्स छूट प्रदान करना बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक अब तक सरकार ने एक एक चार चार पांच आठ स्टार्टअप को मान्यता दी है इसके तहत स्टार्टअप की उम्र 7 साल होनी चाहिए।

मल्टीप्लायर ग्रांट स्कीम

इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग में वस्तुओं और सेवाओं के विकास के लिए उद्योगों के बीच सहयोगात्मक अनुसंधान और विकास को सशक्त बनाने के लिए मल्टीप्लायर ग्रांट योजना शुरू की सरकार 2 साल से कम अवधि के लिए हर प्रोजेक्ट पर 2 करोड़ के अधिकतम राशि देती है।

डेयरी इंटकप्रन्योरशिप डेपलपमेंट स्कीम

पशुपालन मत्स्य पालन देरी विभाग ने डीडीएस योजना शुरू की है जिसका मकसद देरी क्षेत्र में स्वरोजगार पैदा करना है डीडीएस योजना सामान श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए कुल परियोजना लागत का 25% और एससी एसटी से संबंधित के लिए 33.33 प्रतिशत तक की पूंजी प्रोवाइड करवाती है।

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: धन आने पर कभी ना करें यह 4गलती, छिन जाएगा चैन सुख