Sukanya Samriddhi Yojana: बेटी की पढ़ाई से लेकर शादी तक कि नहीं करनी होगी अब फिक्र इस योजना के तहत मिलेंगे लाखो

Sukanya Samridhi Yojana

Sukanya Samriddhi yojana: सरकार की ओर से बेटियों के लिए संचालित की जा रही सुकन्या समृद्धि योजना है। यह अकाउंट खुलवाकर आप छोटा निवेश कर सकते हैं जिससे भविष्य में आपकी बेटी को अच्छा फंड मिल जाएगा।

Sukanya Samriddhi Yojana

Sukanya Samriddhi Yojana: देखा जाए तो वर्तमान में बच्चों के शिक्षा में बहुत ज्यादा पैसा खर्च होता है। बहुत सारे माता-पिता पैसों के अभाव में अपने बच्चों को हायर एजुकेशन नहीं दे पाते हैं। ऐसे में आपकी समझदारी इसी में है कि बच्चों के जन्म के तुरंत बाद ही उनके भविष्य के लिए पैसा जमा करना शुरू कर दिया जाए।

वहीं बेटियों की बात करें तो आपकी सरकार ने उनके लिए कई योजनाएं शुरू की है ।इनमें से एक है सुकन्या समृद्धि योजना इस योजना में आप अपनी बेटी का अकाउंट खुलवा सकते हैं।

इसे भी पढ़े:-Ladli Behana Yojana: महिलाओं के खातों में ट्रांसफर किए गए 1269 करोड रुपए

यदि सुकन्या समृद्धि योजना की बात करें तो यह एक स्मॉल सेविंग स्कीम है। केंद्र सरकार हर 3 महीने में इस योजना के लिए ब्याज दर तय करती है। जुलाई से सितंबर 2023 की तिमाही के लिए सरकार ने इस योजना की ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया है। इस समय 8:30 सालाना की दर से ब्याज मिल रहा है।

बेटी के जन्म के बाद ही सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवाना चाहिए। बेटी के 10 साल होने तक उसका खाता खुलवा सकते हैं। यही नहीं बेटी के जन्म के तुरंत बाद खाता खुलवाते हैं तो 15 साल तक निवेदक अपना योगदान दे सकते हैं। और बेटी के बालिग होने पर मैच्योरिटी के 50 पीस दी रकम निकाली जा सकती है। बाकी की राशि बेटी की उम्र 21 साल होने पर निकाली जा सकेगी।

यदि आपने सुकन्या समृद्धि खाते में हर महीने 12500 जमा करते हैं तो 1 साल में या राशि 1.5 लख रुपए हो जाएगी। अगर मैच्योरिटी पर ब्याज दर 7.6 भी दी गई तो भी मान कर चले तो मैच्योरिटी तक आपकी बेटी के लिए एक मोटा अमाउंट तैयार हो जाएगा।

इसके अलावा बेटी के 21 साल की होने पर पूरी राशि निकाली जाएगी जाए तो मैच्योरिटी की 63,79,634 रुपए होगी जिसमें निवेश की गई राशि 2250000 होगी। इस तरह सुकन्या समृद्धि अकाउंट में हर महीने 12500 जमा करने पर 21 साल की होने पर आपकी बेटी को करीब 64 लख रुपए मिल सकेंगे।

इसके अलावा इस स्कीम में 1 साल में 1.5 शून्य लख रुपए तक के निवेश पर इनकम टैक्स छूट का फायदा भी मिलता है। 1 साल में अधिकतम 1.5 लख रुपए जमा कराए जा सकते हैं। इस योजना के तहत मिलने वाली ब्याज भी टैक्स फ्री होता है वही मैच्योरिटी की राशि भी टैक्स फ्री रहती है।

ऐसे में यदि आप बेटी के जन्म के साथ ही सुकन्या समृद्धि योजना के लिए बेटी का अकाउंट खोलते हैं तो 21 साल होने पर एक बड़ा अमाउंट मिल सकता है आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

इसे भी पढ़े:-PM Kisan Yojana: 15वीं किस्त के इंतजार में है किसान, हजारों लाभार्थियों की बढ़ी मुश्किले