Unified Pension Scheme: क्या है यूनिफाइड पेंशन स्कीम चाहिए जानिए

Unified Pension Scheme

Unified Pension Scheme: केंद्र सरकार के द्वारा नई पेंशन स्कीम यानी कि यूनिफाइड पेंशन स्कीम का ऐलान किया गया है ।कौन-कौन इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं और कैसे उठा सकते हैं।

Unified Pension Scheme

इस योजना की जानकारी देखते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत 30 लाख केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। यह योजना 1 अप्रैल 2025 से लागू कर दी जाएगी। जानिए क्या है स्किम।

क्या है यूनिफाइड पेंशनस्कीम


इस योजना का लाभ वह उठा सकते है जो कि कम से कम 25 साल तक नौकरी कर रखी हो । इसके साथ ही को उनके रिटायरमेंट से पहले पिछले 12 महीना में प्राप्त उनकी औसत मूल वेतन का 50 फ़ीसदी हिस्सा पेंशन के रूप में उन्हें दिया जाएगा।

इस पेंशन का लाभ केवल वही लोग उठा पाएंगे जो कि कम से कम 10 साल तक नौकरी कर चुके होंगे।

अगर कोई कर्मचारी 10 साल की नौकरी करने के बाद नौकरी को छोड़ता है तो उसे हर महीने कम से कम ₹10000 पेंशन के रूप में दिए जाएंगे।

कर्मचारी की मृत्यु के पश्चात उसकी पेंशन का 60% उनके परिवार को दिया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत महंगाई इंडिकेशन का लाभ भी दिया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत हर 6 महीने की सेवा के बदले उनकी मासिक वेतन का दसवां हिस्सा उनके रिटायरमेंट की राशि के साथ जुड़ जाएगा।

इस योजना पर पीएम मोदी ने क्या कहा


इस योजना की सूचना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने एक अकाउंट पर ट्वीट करके दी और उन्होंने कहा कि, देश की प्रगति के लिए कठिन परिश्रम करने वाले सभी सरकारी कर्मचारियों पर हमें गर्व है। यूनिफाइड पेंशन स्कीम इन कर्मचारियों की गरिमा और आर्थिक सुरक्षा को सुरक्षित करने वाली है। यह कदम उनके कल्याण और सुरक्षित भविष्य के लिए हमारी सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

इसे भी पढ़े:- Chanakya Neeti: चाणक्य की ये नीति का सबको पालन करना चाहिए