आईटीओ यमुना घाट पर मनाया गया यमुनोत्सव 2022 आभियान

नई दिल्ली:

नमामि गंगे के डायरेक्टर जनरल जी अशोक कुमार पहुंचे

जानवरों को बचाने के लिए उनके भेष में बच्चों ने दिया पर्यावरण बचाने का संदेश

नुक्कड़ नाटक के जरिए स्कूली छात्राओं को सामाजिक संस्था यमुना की सफाई को लेकर दिया संदेश

राजधानी दिल्ली में यमुना की सफाई को लेकर पिछले कई सालों से स्वच्छ बनाने के लिए आभियान चलाया जा रहा है यमुना नदी की साफ सफाई को लेकर सरकार तो कदम उठा ही रहीं है लेकिन दूसरी तरफ दिल्ली की यमुना को साफ करने के लिए सामाजिक संस्थाएं जिनमें भारतीयम, रोटरी क्लब, समाधान आभियान और आरोहण जैसी प्रमुख सामाजिक कार्यकर्त्ता और कई स्कूल के बच्चों द्वारा यमुना की साफ सफाई को लेकर जागरुकता अभियान भी चलाया जाता रहा है ।

इसी बीच आज 27 मार्च को सुबह से ही यमुना आईटीओ घाट पर यमनोत्सव 2022 मनाया गया जिसमें सुबह से ही संस्कृति कार्यक्रम नुक्कड़ नाटक के जरिए यमुना की साफ रखने के लिए अलग अलग संस्थाओं के द्वारा नुक्कड़ नाटक के जरिए प्रस्तुति दी गई प्लास्टिक को त्यागने और पेड़ पौधों को ज्यादा से ज्यादा लगाने के लिए बच्चों के में पोस्टर भी थे और वन्य जीवों को बचाने के लिए जानवरों की भेष भूसा में बच्चों ने पर्यावरण बचाने का संदेश दिया।

भारतीयम संस्था के सेक्रेटरी श्रीनिवास कोटनी ने बताया कि इस अभियान में सामाजिक संस्थाएं, स्कूली बच्चे, स्वस्थ सेवाओं से जुड़े लोग पहुंचे, वहीं इस कार्यकर्म में जल शक्ति मंत्रालय नमामि गंगे के डीजी जी अशोक कुमार पहुंचे और इसके आलावा कई स्कूल के बच्चे सामाजिक संस्थाएं, स्वास्थ्य सेवा से जुड़े लोग और यमुना नदी की साफ सफाई को लेकर चिंतित लोग भी पहुचे है।

जल शक्ति मंत्रालय और नमामि गंगे के डायरेक्टर जनरल जी अशोक कुमार ने बताया कि आज उन्हें खुशी है कि आज सुबह से ही बहुत सारे लोग यमुनोस्तव 2022 आभियान में पहुंच रहे है स्कूली छात्र सामाजिक संगठन और पर्यावरण से प्यार करने वाले लोग यमुना घाट पर आकर नुक्कड़ नाटक के जरिए एक खास संदेश दिया की आज के समय हमें यमुना और पर्यावण को कैसे बचाना है उन्होंने बताया कि भारत सरकार और दिल्ली सरकार मिलकर काम कर रही है जैसे भारत सरकार ने नमामि गंगे योजना के तहत मां गंगा को साफ किया गया है। आज गाना पूरी तरह से स्वच्छ हो गई है इसी प्रकार सरकार आने वाले 1- 2 साल में यमुना भी साफ हो जाएगी इसके लिए सरकार तो काम कर ही रही है लेकिन यमुना और प्राकृतिक को हरा भरा बनाने के लिए आम जानता और खासकर। दिल्ली के लोगों को भी जागरूक होने की जरुरत है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *