Assembly Election Date: मध्यप्रदेश राजस्थान तेलंगाना समेत पांच राज्यों में चुनाव का ऐलान, जानिए पूरा शेड्यूल

election date

Assembly Election Date: चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग ने मध्यप्रदेश, तेलंगाना ,राजस्थान छत्तीसगढ़ और मिजोरम में होने वाले विधानसभा की तारीखों का ऐलान कर दिया है।

Assembly Election Date

Assembly Election Date: मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को मतदान होगा। वही राजस्थान में 23 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। इसके अलावा छत्तीसगढ़ में 7 और 17 को दो चरणों में वोटिंग होगी। मिजोरम में 7 नवंबर को चुनाव होगा और तेलंगाना में 30 नवंबर को वोटिंग होगी। सभी राज्यों के नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे।

  1. राजस्थान विधानसभा चुनाव

राजस्थान विधानसभा में अभी कांग्रेस सत्ता में और कांग्रेस मुख्यमंत्री अशोक गहलोत है वह फिर से कांग्रेस सत्ता में आने का दावा कर रही है। दूसरी ओर बीजेपी वापसी की उम्मीद लगाए बैठी है पर अंदरूनी कलह की वजह से भाजपा के लिए राहे इतनी आसान नहीं है।

राजस्थान में कब होंगे चुनाव ?

20 नवंबर को मतदान होगा

राजस्थान में चुनाव नतीजे कब आएंगे ?

3 दिसंबर को वोटो की गिनती होगी

राजस्थान में विधानसभा की कितनी सीटे हैं ?

राजस्थान में विधानसभा में 200 सीटे हैं। बहुमत के लिए 101 सीटों की जरूरत होती है।

राजस्थान में अभी कांग्रेस सत्ता में 2018 में उससे पहले 99 सीटों पर जीत हासिल की थी। दूसरी बड़ी पार्टी बीजेपी है। उसके पास 73 विधायक है। 6 विधायकों के साथ बसपा तीसरे नंबर पर थी। हालांकि बाद में बसपा के सभी विधायक कांग्रेस में शामिल हो गए थे बाद में कुछ सीटों पर उपचुनाव भी हुई जिसमें कांग्रेस को ही जीत मिली। अब कांग्रेस के पास 108 तो भाजपा के पास 70 विधायक है। रालोपा के पास तीन ,निर्दलीय विधायक 13 है वहीं बीटीपी और माकपा के पास दो-दो विधायक हैं जबकि रालोद के पास एक विधायक है।

2. मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव

मध्य प्रदेश में तीन चरणों में नवंबर में चुनाव होगा। चुनाव शांतिपुर्वक तरीके से करने के लिए सुरक्षा की भुगतान इंतजाम किए जाएंगे वोटो की गिनती 3 दिसंबर को होगी।

मध्य प्रदेश में चुनाव कब होंगे ?

17 नवंबर को चुनाव होगा

चुनाव नतीजे कब आएंगे

3 दिसंबर को नतीजे आएंगे

मध्य प्रदेश में कितनी सीटे हैं ?

मध्य प्रदेश में 230 सीटे हैं यहां सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 116 है।

मध्य प्रदेश में महत्वपूर्ण राजनीतिक पार्टियों में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस का नाम आता है। इस बार आम आदमी पार्टी भी चुनाव लड़ रही है। वहीं बहुजन समाज पार्टी का भी कुछ सीटों पर दबदबा है। 2018 में हुए चुनाव की बात करें तो कांग्रेस पार्टी 114 सीटों का के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी और उसने भाजपा के 15 साल के शासन को हटाकर सत्ता हासिल की थी भाजपा को 109 सीटे मिली थी लेकिन बाद में ज्योतिरादित्य सिंधिया अपने समर्थको विधायकों के साथ भाजपा में चले गए इससे कमलनाथ की सरकार गिर गई और शिवराज सिंह चौहान की अगुवाई में बीजेपी ने सरकार बनाई। अभी सदन में बीजेपी के पास 127 कांग्रेस के पास 96 ,बसपा के पास दो समाजवादी पार्टी के पास एक और चार निर्दलीय विधायक है।

3. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव

छत्तीसगढ़ में 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने जीत हासिल करते हुए 15 साल से सप्ताह में का भाजपा को बाहर कर दिया वह भूपेश बघेल की अगवाई में कांग्रेस ने सरकार बनाई।

छत्तीसगढ़ में चुनाव कब होंगे

7 और 17 नवंबर को मतदान

चुनाव के नतीजे कब आएंगे

3 दिसंबर को नतीजे आएंगे

छत्तीसगढ़ विधानसभा में कितनी सीटे हैं ?

छत्तीसगढ़ विधानसभा में 90 सीटे हैं। यहां बहुमत के लिए 46 सीटों की जरूरत होती है।

बीजेपी छत्तीसगढ़ में भाजपा और कांग्रेसी प्रमुख दल है हालांकि यहां भी आम आदमी पार्टी इस बार चुनावी मैदान में है इसके अलावा और कई दल भी ताल ठोक रहे हैं 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 68 सीटों पर जीत हासिल की थी भाजपा को 15 सिम मिली थी जबकि अन्य के खाते में 60 सिम गई थी

4. तेलंगाना विधानसभा चुनाव

तेलंगाना में 2018 में विधानसभा चुनाव तेलंगाना राष्ट्र समिति को 88 सीटों पर जीत मिली थी के चंद्रशेखर रावण ने यहां सरकार बनाई।

तेलंगाना में चुनाव कब होंगे ?

30 नवंबर को चुनाव होंगे

नतीजे कब आएंगे?

चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे

तेलंगाना में विधानसभा में कितनी सीटे हैं

तेलंगाना में विधानसभा की कुल 119 सीटे हैं। यहां सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 60 है

तेलंगाना में इस बार कांग्रेस और बीआरएस के बीच कड़ी टक्कर बताई जा रही है ।हालांकि भारतीय जनता पार्टी भी देश में है 2018 विधानसभा चुनाव में तेलंगाना राष्ट्र समिति को 88 सीटों पर जीत मिली थी। के. चंद्रशेखर राव ने यहां सरकार बनाई टीआरएस के बाद दूसरी सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस थी जिसके खाते में 19 सीटे गई थी। भाजपा महज एक सीट पर ही जीत हासिल कर पाई थी। असदुद्दीन ओवैसी की एआइएमआइएम को 7 सीटे मिली थी जबकि तेलुगू देश को दो सीटे इस बार तेलुगू देशम पार्टी पवन कल्याण की पार्टी जनसेना के साथ गठबंधन किया।

5. मिजोरम विधानसभा चुनाव

मिजोरम में 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में 10 साल से सत्ता पर काबिज रही कांग्रेस को हर का सामना करना पड़ा था यहां मिजो नेशनल फ्रंट ने सरकार बनाई थी।

मिजोरम में चुनाव कब होंगे ?

मिजोरम में 7 नवंबर को चुनाव होंगे

चुनाव के नतीजे कब आएंगे ?

नतीजा 3 दिसंबर को आएंगे

तेलंगाना मिजोरम में विधानसभा की कितनी सीटे हैं।

मिजोरम विधानसभा में कुल 40 सिम हैं या सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 21 है

मिजोरम में महत्वपूर्ण राजनीतिक पार्टियों की बात करें तो यहां एक-दो डल नहीं है। यहां सीटे बिखरी रहती हैं। 2018 में हुए मिजो नेशनल फ्रंट ने 26 सीटे जीती थी। जबकि कांग्रेस ने पांच सीटों पर जीत हासिल की। इसके अलावा जोरम पीपुल्स मूवमेंट 8 सीटों पर और भाजपा एक सीट पर जीती थी।

फिलहाल चुनाव आयोग ने तरीकों का ऐलान कर दिया है। अब देखना यही होगा कि कौन सी पार्टी सत्ता बरकरार रखने में कामयाब हो पाती है और कौन सी पार्टी वापसी कर पाती है।

इसे भी पढे़:MP Assembly Election: बीजेपी और कांग्रेस के लिए क्यों महत्वपूर्ण है मध्य प्रदेश का चुनाव, जानें