अल्पसंख्यक व्यक्ति को भाजपा का प्रचार करना पड़ा भारी, पट्टीदारों ने की जमकर पिटाई, लखनऊ में इलाज के दौरान अस्पताल में मौत।

कुशीनगर, यूपी। कुशीनगर के रामकोला थाने के कठघरही गांव में मुस्लिम युवक को बीजेपी प्रचार करने और सरकार बनने पर मिठाई बांटने के कारण अपनी जान गंवानी पड़ी। मुस्लिम युवक को उसके पट्टीदारों ने जमकर पिटाई की जिसके बाद युवक को जिला अस्पताल और फिर लखनऊ रेफर किया गया जहाँ इलाज के दौरान युवक की मौत हो गई। घटना बीते 20 मार्च की है । मृतक का शव आज गांव में पहुचा तो लोग आक्रोशित हो गए लोगों ने शव का अंतिम संस्कार करने से मना कर दिया । मामला सत्ताधारी दल से जुड़ा होने के कारण प्रशासनिक अमला भी सक्रिय हो गया । क्षेत्रीय विधायक भी मौके पर पहुँच गए।

मृतक बाबर के परिजनों का कहना था कि पड़ोस में रहने वाले पट्टीदार इस बात पर नाराज थे कि बाबर भाजपा का प्रचार क्यों कर रहा है । कई बार बाबर को भाजपा का प्रचार करने से मना किया था। बाबर ने रामकोला थाने से लेकर कई अधिकारियों ने सुरक्षा की गुहार लगाई लेकिन उसकी गुहार नहीं सुनी गई। रामकोला थाने द्वारा कोई सुनवाई न होने से दबंगों के हौसले बुलंद हो गए और उन्हीने बाबर को पीटकर अधमरा कर दिया था। इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई । इसके बाद बाबर की पत्नी ने रामकोला थाने में तहरीर दी जिसके बाद मुकदमा दर्ज कर लिया गया लेकिन आरोपियों पर सख्त कार्यवाही नहीं हुई ।आज मौके पर पहुचे कसया एसडीम ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है आरोपियों की गिरफ्तारी की जाएगी और जो दोषी होगा उसपर सख्त कार्यवाही की जाएगी। क्षेत्रीय विधयक पीएन पाठक और प्रशासनिक अधिकारियों के आश्वासन के बाद परिजन अंतिम संस्कार करने को राजी हुए। क्षेत्रीय विधायक ने खुद मृतक बाबर के शव को कंधा दिया ।

कुशीनगर में तालिबानी मानसिकता का मामला सामने आया है। मुस्लिम समुदाय के युवक बाबर को उसके मुस्लिम पट्टीदारों ने सिर्फ इसलिए मौत के घाट उतार दिया क्योंकि उसने विधानसभा चुनाव में भाजपा का प्रचार किया था।इतना ही नहीं बाबर ने 10 मार्च को भाजपा की सरकार बनने के बाद बाबर ने पूरे गांव में मिठाई भी बांटा था इसके उसके पट्टीदार उससे खार खाये थे। बाबर द्वारा भाजपा का प्रचार करने के दौरान ही उसके पट्टीदार कई बार धमका चुके थे। बाबर ने रामकोला थाने से लेकर कई पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के पास गुहार लगाई थी लेकिन कहीं उसकी बात सुनी नहीं गई। बाबर के पट्टीदार रोज उसे धमकाते थे । वीते 20 मार्च को दुकान से लौटने के बाद बाबर ने जय श्रीराम का नारा लगा दिया उससे गुस्साए उसके पट्टीदार अजीमुल्लाह, आरिफ,ताहिद, परवेज , ने साथियों के साथ उस पर हमला बोल दिया। सबने मिलकर उसकी जमकर पिटाई की। पुरुषों के साथ कई महिलाओं ने भी बाबर को जमकर पीटा। जान बचाने के लिए बाबर अपने छत पर चढ़ वे लेकिन वहां भी पट्टीदार पहुच गए और छत से बाबर को नीचे फेंक दिया।छत से गिरे बाबर को रामकोला सीएचसी भर्ती कराया जहां से जिला अस्पताल और फिर लखनऊ रेफर कर दिया गया। लखनऊ में इलाज के दैरान बाबर की मौत हो गई।

भाजपा का प्रचार करने की एवज में मिल रही धमकी को लेकर बाबर ने रामकोला थाने में कई बार गुहार लगाया लेकिन बाबर की बात को गंभीरता से नहीं लिया गया।बाबर की मौत के बाद जब परिजनों ने अंतिम संस्कार करने से मना कर दिया तब प्रशासन के हाथ पांव फूल गए।मौके पर पहुँचे कसया एसडीएम वरुण कुमार पांडेय ने कहा कि मामले में दोषियों को गिरफ़्तार किया जाएगा और जो दोषी होगा उसपर कार्यवाही की जाएगी।

अपने कार्यकर्ता की हत्या की बात सुनकर क्षेत्रीय विधायक पीएन पाठक भी मौके पर पहुँचे। उन्होंने ने आरोपियों पर सख्त कार्यवाही की करने का आश्वासन देकर परिजनों को अंतिम संस्कार के लिये राजी किया।भाजपा विधायक ने खुद कंधा देकर अपने कार्यकर्ता बाबर को श्मशान में पहुँचाया।भाजपा विद्यायक ने कहा कि आरोपियों को किसी कीमत पर बख्सा नहीं जाएगा। जिसने भी ये कृत्य किया उनकी नश्ल दोबारा ऐसा करने को नहीं सोचेगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *