गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने सूरत में 34वें “हुनर हाट” का किया उद्घाटन

सूरत (गुजरात), 12 दिसंबर, 2021: आचार्य देवव्रत, गुजरात के माननीय राज्यपाल, ने आज यहाँ कहा कि “हुनर हाट” ने देश की हजारों साल पुरानी पुश्तैनी कला की विरासत को बचाये रखने एवं उसे मजबूती देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

आज वनिता विश्राम परिसर, सूरत (गुजरात) में 34वें “हुनर हाट” का उद्घाटन करने के बाद अपने सम्बोधन में गुजरात के माननीय राज्यपाल ने कहा कि “हुनर हाट” के दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों ने देश की हुनर की विरासत को पुनर्जीवित किया है। भारत की प्रतिष्ठा, भारत के गौरव को बढ़ाया है।

आचार्य देवव्रत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने देश की लुप्त हो रही दस्तकारी, शिल्पकारी की विरासत का संरक्षण करने, उसे प्रोत्साहित करने के लिए कई गंभीर प्रयास किये हैं जिनमें “हुनर हाट” एक महत्वपूर्ण कदम है। “हुनर हाट” ने “वोकल फॉर लोकल” के अभियान को ताकत दी है।

राज्यपाल ने कहा कि “हुनर हाट” से न केवल भारत की पुश्तैनी विरासत को सम्मान मिल रहा है बल्कि लाखों दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों को रोजगार के अवसर भी मिल रहे हैं।

आचार्य देवव्रत ने कहा कि “हुनर हाट” में “एक भारत, श्रेष्ठ भारत” वास्तविक रूप में दिखाई देता है। भारत को जो “सोने की चिड़िया” का नाम दिया गया था उसमें देश के पुश्तैनी दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों की बड़ी भूमिका थी। आज “हुनर हाट” देश के कोने-कोने की कला की विरासत को जोड़ने का काम कर रहा है।

इस अवसर पर केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री एवं उपनेता, राज्यसभा मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि “हुनर हाट” “3V”- “विश्वकर्मा विरासत का विकास” का महत्वपूर्ण माध्यम बन गया है। मोदी सरकार ने देश की हुनर की विरासत को लुप्त होने से तो बचाया ही है साथ ही इस विरासत को मौका-मार्किट भी मुहैया कराया है।

इस मौके पर नकवी ने कहा कि “हुनर हाट”के माध्यम से पिछले लगभग 6 वर्षों के दौरान 7 लाख से अधिक कारीगरों, शिल्पकारों और उनसे जुड़े लोगों को रोजगार और स्व-रोजगार के अवसर प्रदान किए गए हैं। इनमें 40 प्रतिशत महिलाएं हैं।

अपने संबोधन में गुजरात के वरिष्ठ मंत्री श्री पूर्णेशभाई मोदी ने कहा कि भारत के हर जिले, हर प्रान्त, हर गांव में हुनर है। उन्होने सूरत में “हुनर हाट” के आयोजन का स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया।

सूरत में आयोजित 34वें “हुनर हाट” में 30 से अधिक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 600 से ज्यादा दस्तकार, शिल्पकार, कारीगर शामिल हैं। ये कलाकार अपने साथ हस्तनिर्मित शानदार एवं दुर्लभ स्वदेशी उत्पाद लेकर आये हैं। वहीँ “हुनर हाट” के बावर्चीखाना में देश के विभिन्न क्षेत्रों के पारम्परिक पकवान भी उपलब्ध हैं। इस “हुनर हाट” में 300 स्टाल लगाए गए हैं। जाने-माने कलाकारों के सांस्कृतिक कार्यक्रम, विश्वकर्मा वाटिका आदि सूरत में आयोजित इस 10 दिवसीय “हुनर हाट” का आकर्षण हैं।

उद्घाटन कार्यक्रम में केंद्रीय रेल एवं वस्त्र राज्यमंत्री दर्शना जरदोश; गुजरात सरकार के सड़क एवं भवन मंत्री पूर्णेशभाई मोदी; कृषि मंत्री मुकेशभाई पटेल एवं विधायक श्री अरविंदभाई राणा, श्री कांतिभाई बलर, संगीताबेन पाटिल, विवेकभाई पटेल, प्रवीणभाई घोघरी एवं.सूरत की मेयर हेमाली बोघावाला एवं अन्य गणमान्य की गरिमामई उपस्थिति रही।