अमेठी में रेलवे ने दर्जनों घरों को हटाने के लिए नोटिस की चस्पा

अमेठी, यूपी। शनिवार को रेलवे विभाग द्वारा ठेंगहा में रेलवे परिसीमन क्षेत्र में दोहरीकरण के बाद आने वाले घरों को हटाने के लिए नोटिस चस्पा की गई। जिसमें ग्रामीणों को 5 दिन में घर को खाली करने का समय देते हुए अज्ञात नाम से नोटिस चस्पा करते हुए यह कहा गया है कि आपका छप्पर या दुकान रेलवे बाउंड्री वाल के अंदर आ रहा है। जिसको 5 दिनों के अंदर हटा ले अन्यथा रेलवे एक्ट के तहत कड़ी कानूनी कार्यवाही की जाएगी। रेलवे विभाग द्वारा ग्रामीणों के घरों पर नोटिस चस्पा करने के बाद ग्रामीणों के होश उड़ गए हैं ।

ग्रामीणों ने बताया कि हमारा घर बहुत दिनों से बना है। रेलवे विभाग के द्वारा हमारे घरों पर नोटिस चस्पा किया गया है जिससे हम सब बेघर हो जाएंगे। हम को मुआवजा दिया जाए या कहीं जगह दिया जाए तब हम अपना घर खाली करेंगे । ग्रामीण सीता देवी ने बताया कि रेलवे विभाग द्वारा उनके घर को गिराने के लिए नोटिस चस्पा किया गया है। उनके छोटे-छोटे बच्चे हैं। पति की मौत हो चुकी है। किसी तरह कमा कर अपने बच्चों का कमाकर पालन पोषण कर रही हैं। ऐसे में अगर उनका घर गिरा दिया जायेगा तो कहाँ जायेगी और क्या करेंगी । महिला ने रेलवे विभाग से घर छोड़ने के लिए उचित मुआवजा और रहने के लिए घर और जमीन उपलब्ध कराने की मांग की है।

ग्रामीण अशोक मिश्रा का आरोप है कि रेलवे विभाग द्वारा पुराने मानक की अनदेखी करते हुए उनके घर को हटाने के लिए नोटिस चस्पा किया गया। उनकी मांग है कि यथा स्थिति बनाए रखते हुए रेलवे विभाग द्वारा उन्हें मुआवजा दिया जाए। ग्रामीण कामता प्रसाद मौर्य का आरोप है कि उनके आजा परपाजा से लेकर कई पीढ़ी तक वह इस घर में रहते चले आ रहे हैं। जब रेलवे लाइन नहीं बिछाया गया था तब से उनका घर बना हुआ है। कल रेलवे विभाग द्वारा उनके घर पर नोटिस चस्पा किया गया। अगर उनका घर गिर जायेगा तो वह कहाँ जायेंगे। 50 से 60 घर गिरने के बाद इनके परिवारों कहाँ जायेंगे और क्या करेंगे इसकी समस्या सामने आ खड़ी है । हमारी मांग है कि जिस तरह हम रह रहे हैं हमें रहने दिया जाए। हम किसी तरह भी रेलवे को डिस्टर्ब नहीं करेंगे।

रिपोर्ट- चन्द्रमोहन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *