Nirmala Sitharaman: इस दिन वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी अंतरिम बजट

nirmala seetharaman

Nirmala Sitharaman: बजट 2024 की तारीख सामने आ गई है 1 फरवरी 2024 को अंतिम बजट संसद के पटल पर रखा जाएगा और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगी।

Nirmala Sitharaman

Nirmala Sitharaman: पिछले 1 साल का 1 साल का लेखा जोखा कैसा रहा आने वाला वित्त वर्ष में किन कार्यों के लिए पैसे की जरूरत होगी इस पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट के दौरान जानकारी देगी।

बजट पेश होने से एक दिन पहले यानी की 31 जनवरी को देश का आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा। इकोनामिक एडवाइजर और वित्त मंत्रालय से जुड़ी उनकी टीम के जरिए तैयार किए गए आर्थिक सर्वेक्षण को 31 जनवरी को संसद में पेश किया जाएगा। संसद के बजट सेशन के अंतर्गत यह जनवरी की आखिरी तारीख को संसद के सामने पेश किया जाएगा।

अंतिम बजट में चुनावी साल में देश के खर्च चलाने के लिए सरकार के पास कितना पैसा है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाएगा इस पर चर्चा होती है और इसे ही वह वोट आन अकाउंट कहा जाता है।

मोदी सरकार के दूसरे कल का कार्यकाल के खत्म होने के कुछ ही महीने पहले यह बजट काफी महत्वपूर्ण हो जाता है। इसी साल लोकसभा चुनाव भी होने वाला है और इससे पहले देश की वित्तीय स्थिति को बताने वाला यह बेहद अहम दस्तावेज होगा। चुनावी साल में देश में 2 बजट पेश होते हैं जिसमें यह पहला बजट मौजूदा सरकार पेश करती है और दूसरा बजट नई सरकार के गठन के बाद पेश किया जाता है।

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: ऐसे करें सच्चे दोस्त की पहचान, कभी नहीं खाएंगे धोखा