संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से शुरू महंगाई बेरोजगारी के मसलों पर सरकार को घेरने का विपक्ष

संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से शुरू हो रहा है विपक्ष सरकार को बढ़ती बेरोजगारी कर्मचारी भविष्य निधि पर ब्याज में कटौती युद्ध ग्रस्त यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों की निकासी समेत कई मसलों पर सरकार को घेरने की कोशिश करेगा

बजट प्रस्ताव के लिए संसद की मंजूरी लेना और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के लिए बजट पेश करना सरकार के एजेंडे में सबसे ऊपर है

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जम्मू कश्मीर के लिए बजट पेश करेंगे और सदन में इस पर दोपहर के बाद कार्रवाई के दौरान चर्चा की जा सकती है।

सरकार ने संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश (संशोधन) विधेयक को भी लोकसभा में विचार किए जाने के लिए पारित करने के लिए सूचीबद्ध किया है ।

बजट सत्र के पहले चरण में 29 जनवरी से 11 फरवरी तक दो अलग-अलग पारियों में लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही संचालित की गई थी। लेकिन इस बार कोविड-19 संबंधी हालात काफी बेहतर है लिहाजा लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही पहले की तरह 11:00 से साथ – साथ चलेंगे।

संसद के दूसरा सत्र ऐसे समय में शुरू हो रहा है जब भारतीय जनता पार्टी ने उत्तरप्रदेश ,गोवा ,मणिपुर और उत्तराखंड के विधानसभा चुनाव में भारी जीत हासिल की है।

गौरतलब है कि बजट सत्र का पहला चरण संसद के सेंट्रल हॉल में लोकसभा और राज्यसभा के संयुक्त सत्र के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण से 29 जनवरी को शुरू हुआ था जिसके बाद आर्थिक सर्वेक्षण प्रस्तुत किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *