RSS Headquarter: दिल्ली में तैयार हुआ संघ का कार्यालय केशवकुंज

RSS Headquarter: देश की राजधानी  दिल्ली में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का कार्यालय बनाकर लगभग पूरा हो गया है और अब कंप्लीशन सर्टिफिकेट लेने की प्रक्रिया चल रही है।

RSS Headquarter

सूत्रों के मुताबिक कंप्लीशन सूत्रों के मुताबिक एनओसी मिलने के बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यालय शुरू हो जाएंगे संघ का यह दिल्ली कार्यालय उसी जगह पर बना हुआ है जहां पहले हुआ करता था झंडेवालान के करीब 2. 5 एकड़ एरिया में बने केशव कुंज को अब नया आधुनिक और ज्यादा बड़ा बनाया गया है।

आपको बता दे नवंबर 2016 में संघ प्रमुख मोहन भागवत ने इसका भूमि पूजन किया था हालांकि शुरुआती दौर में काम में देरी हो गई थी लेकिन अब केशव कुंज बनाकर पूरी तरह से तैयार है। सूत्रों के मुताबिक इसमें कुल तीन टावर बनाए गए हैं हर टावर में ग्राउंड प्लस 12 फ्लोर है पूरे केशव कुंज में कुल 13 लिफ्ट है जिसमें पहले और दूसरे टावर में पांच-पांच लिफ्ट है और तीसरे टावर में तीन लिफ्ट है हर टावर में एक सर्विस लिफ्ट भी है।

पहले जिस तरफ केशव कुंज का प्रवेश द्वार था उसी तरफ अभी भी इसका प्रवेश द्वार है और  खोल दिया गया है ।प्रवेश द्वार से अंदर जाने पर सामने एक विशाल स्वागत कक्ष है इसके पास ही हनुमान जी का मंदिर बनाया गया है ।

सूत्रों के मुताबिक केशव कुंज में दो फ्रूट संकेत दिल्ली प्रांत को दिए गए हैं इसके अलावा एक फ्लोर विश्व विभाग का होगा इसमें करीब 20 बेड का एक अस्पताल भी बनाया गया है जिसमें पथ लब के साथ ही सभी प्रकार के बेसिक जांच के उपकरण भी होंगे यहां योग कक्षा साथी आधुनिक तरीके से व्यायाम के उपकरण भी मौजूद होंगे।

यदि आपको बता दें कि केशव कुंज के अंदर बड़ा वास्तु भंडार भी होगा । जहां से  यूनिफॉर्म ले सकेंगे पहले की तरह ही संघ के साहित्य और दूसरे राष्ट्रीय साहित्य का भी स्टोर होगा। संघ के मुख पत्र ऑक्सीजन और ऑर्गेनाइजर के लिए भी केशव कुंज में स्पेस रखा गया है। इसके अलावा संघ सूत्रों के अनुसार सहयोगी  संगठन अखिल भारतीय इतिहास संकलन का कार्यालय भी केशव कुंज में ही होगा ।यहां 200 से ज्यादा गाड़ियों के लिए पार्किंग की भी व्यवस्था की गई है। इसके अलावा सोलर पैनल लगाए गए हैं जो केशव कुंज की जरूरत से ज्यादा बिजली पैदा करेंगे।

आपको बता दे की तीन टावरों में से जो बीच का टावर है वह बाहर से राजस्थानी शैली में बनाया गया है । इसी टावर में 11 में फ्लोर पर संघ प्रमुख मोहन भागवत का आवास होगा। इसी टावर में संघ के सभी अखिल भारतीय पदाधिकारी के लिए रहने की व्यवस्था है। दूसरे और तीसरे टावर के बीच एक बड़ा मैदान है । संघ के संस्थापक केशव बलिराम हेडगेवार की मूर्ति लगाई गई है। इस जगह में संघ स्थान कहा जा रहा है सुरक्षा के लिए केशव कुंज के चारों कोनों पर सुरक्षा चौकियां भी बनाई गई है।

इसके अलावा आपको बता दे कि समय के साथ-साथ प्रचार प्रसार को लेकर भी संघ की सोच में भी काफी बदलाव आया है ।संघ के सीनियर प्रचारक के मुताबिक पहले या माना जाता था की संघ का काम मीडिया को बताना नहीं है कि संघ क्या कर रहा है। लेकिन धीरे-धीरे इस सोच में बदलाव आया और फिर संघ का प्रचार विभाग भी बना आप केशव कुंज में पहली बार संघ के प्रचार विभाग के लिए भी अलग से कक्षा होगा। अब तक प्रचार विभाग के लिए अलग से कोई ऑफिस नहीं होता था।

संघ में अलग-अलग पदाधिकारी का अलग-अलग केंद्र दिए होते हैं जहां ज्यादा वक्त रहते हैं इस समर सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसभोले के साथ ही से सरकार्यवाह कृष्ण गोपाल सह सरकार्यवाह अरुण कुमार  और कुमार और पूर्व से सरकार्यवाह सुरेश सोनी का भी केंद्र दिल्ली है क्षेत्र प्रचारक का कार्य दिल्ली में ही होता है।

इसे भी पढ़े :-Chanakya Neeti: चाणक्य की ये नीति का सबको पालन करना चाहिए

Reported By: Mamta Chaturvedi