यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिये समाजवादी “वचन पत्र, अटूट वादा” घोषणापत्र जारी,सभी फसलों के लिए एमएसपी प्रदान की जाएगी और गन्ना किसानों को 15 दिन में उनका भुगतान सुनिश्चित किया जाएगा

लखनऊ। यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिये समाजवादी “वचन पत्र, अटूट वादा” घोषणापत्र जारी करते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि सभी फसलों के लिए एमएसपी प्रदान की जाएगी और गन्ना किसानों को 15 दिन में उनका भुगतान सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी पत्रकार साथियों का धन्यवाद देना चाहता हूं। सुबह से लगातार आपसे बातचीत हो रही है। आज क्योंकि पहले फेज के चुनाव प्रचार का आखरी दिन है और 5:00 बजे से पहले हमें अपना घोषणा पत्र जारी करना है। मुझे याद है कि जब 2012 का समाजवादी पार्टी ने घोषणा पर जनता के बीच में रखा था और सरकार बनने के बाद उस समय जो जो चीजें घोषणापत्र में थी। किस विभाग से वह पूरी हो सकती हैं बाकायदा हर प्रमुख सचिव को भेज कर के माननीय मंत्री जितने भी थी उनकी जानकारी में लाकर की घोषणापत्र को लागू करने का काम किया गया था 12 सत्रह में कई ऐसी चीजें शामिल नहीं थी उसके बावजूद भी समाजवादी पार्टी ने काम करके काम करके दिखाए।

ऐसे सारे अफसर सरकारों में बड़े पद पर रहते क्या करते होंगे यह समझा जा सकता है। उत्तर प्रदेश को खुशहाली विकास और तरक्की के रास्ते पर ले जाने के लिए समाजवादी पार्टी ने अपना मेनिफेस्टो बनाया है जो सत्य वचन अटूट वादा करके हम लोग जनता के बीच में जा रहे हैं। समाजवादी पार्टी ने जब कभी भी जनता के बीच में जो वादे किए होंगे सरकार बनने पर उनको पूरा किया गया। इसलिए बहुत बड़ा ही डॉक्यूमेंट है मैं पूरा नहीं पढ़ पाऊंगा अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस खत्म होने के बाद यह पूरा का पूरा मेनिफेस्टो आपके हाथ में दे दिया जाएगा कुछ जरूरी जो चीजें हैं वह मैं पढ़ करके आपको सुनाना चाहता हूं जो बहुत ही जरूरी है उनको मैं शुरुआती समय से ही पढ़ना चाहूंगा।

पहला बिंदु यह है कि सभी फसलों के लिए एमएसपी प्रदान की जाएगी और गन्ना किसानों को 15 दिन में उनका भुगतान सुनिश्चित किया जाएगा। इसके लिए फॉर्मर्स कॉरपस फंड ही बनाना पड़ेगा तो बनाया जाएगा सभी किसानों को 4 साल के भीतर यानी 2025 तक कर्ज मुक्त बनाया जायेगा मुक्ति कानून बनाकर के अत्यंत गरीब किसानों को लाभ पहुंचाया जाएगा सभी लघु एवं सीमांत किसान जिनके पास 2 एकड़ से कम जमीन हैं उन्हें 2 बोरी डीएपी एवं पांच बोरी यूरिया मुफ्त दी जाएगी सभी किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली ब्याज मुक्त लोन बीमा एवं पेंशन की व्यवस्था की जाएगी किसान आंदोलन के दौरान शहीद हुए किसानों के परिजनों को ₹2500000 की आर्थिक मदद दी जाएगी और उनकी याद में किसान स्मारक भी बनाया जाएगा।

महंगाई पर बार चौथा बिंदु सभी बीपीएल परिवारों को प्रति वर्ष दो एलपीजी सिलेंडर मुफ्त में दिया जाएगा सभी दो दोपहिया वाहन मालिकों को प्रतिमा 1 लीटर पेट्रोल एवं ऑटो रिक्शा चालकों को प्रतिमाह 3 लीटर पेट्रोल एवं 6 किलो सीएनजी मुफ्त प्रदान की जाएगी। महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 33 की थी आरक्षण पुलिस समेत सभी सरकारी नौकरियों में प्रदान किया जाएगा इस व्यवस्था के अंतर्गत सभी वर्गों सामान्य ईडब्ल्यूएस की महिलाओं को शामिल होंगी मजबूत किया जाएगा। अर्बन एंप्लॉयमेंट गारंटी एक्ट मनरेगा की तर्ज पर बनाया जाएगा। लड़कियों की शिक्षा को KG से PG तक मुफ्त किया जाएगा।

इसके अलावा अखिलेश यादव ने कहा कि- ‘सरकार बनने पर घोषणा पत्र को लागू किया जाएगा’। शिक्षा विभाग में खाली सभी पद 1 साल में भरेंगे। शिक्षा मित्र का मानदेय बढ़ाएंगे। तीन साल में उन्हें नियमित किया जाएगा। संविदा भर्ती खत्म होगी। वित्तविहीन शिक्षक को 5000 रुपये महीने मानदेय मिलेगा। 5000 रुपये तक का स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड जारी होगा। अंग्रेजी शिक्षा संग स्थानीय भाषा मे पढ़ाई।

2027 में यूपी को 100% साक्षर करेंगे। हर मंडल में सैनिक स्कूल। 2027 तक MSME के जरिये 1 करोड़ रोजगार सृजन देंगे। हर मंडल में नर्सिंग और फार्मेसी संस्थान खोलेंगे। शिक्षा का बजट तिगुना करेंगे। पर्यावरण शिक्षा अनिवार्य होगी। 300 यूनिट घरेलू बिजली मुफ्त दी जाएगी। सभी गांवों-शहरों में मुफ्त वाई फाई जोन बनेंगे। पुरानी पेंशन लागू होगी। विवि में सीटों को दोगुना किया जाएगा। केजी से पीजी तक लड़कियों को मुफ्त शिक्षा। 12वीं पास युवाओं को लैपटॉप मिलेगा। अर्बन एम्प्लॉयमेंट गारंटी एक्ट बनाएंगे। कन्या विद्या धन शुरू होगा। 12वी पास होने पर 36 हजार एकमुश्त देंगे। साल में दो गैस सिलेंडर मुफ्त मिलेंगे। दो पहिया वाहन धारकों को 1 लीटर और ऑटो वालो को 3 लीटर पेट्रोल और 6 लीटर सीएनजी मुफ्त देंगे।

महिलाओं को 33% नौकरी में आरक्षण। सभी फसलों के लिये एमएसपी और 15 दिन में गन्ना मूल्य का भुगतान किया जायेगा। 4 साल में सभी किसानों को कर्ज मुक्त करेंगे। 2 एकड़ से कम जमीन वाले किसानों को 2 बोरी डीएपी और दो बोरी यूरिया मुफ्त। मुफ्त सिंचाई देंगे।

रिपोर्ट- धर्मेन्द्र कुमार सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *