Uniform Civil Code: बीजेपी का बड़ा प्लान ,UCC के लिए तैयार उत्तराखंड

Uniform Civil Code

Uniform Civil Code: नागरिक यानी की नागरिक संहिता संशोधन कानून यानी का को लेकर काफी समय से बहस छिढ़ी है।इसको लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन भी हुए पिछले साल ग्रह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि का को लागू होने से कोई रोक नहीं सकता।

Uniform Civil Code

Uniform Civil Code: यह जनता का कानून है इसके बाद अब भाजपा नेता केंद्रीय मंत्री शांतनु ठाकुर ने बड़ा दावा किया है ।उन्होंने कहा का अगले हफ्ते तक का पूरे देश में लागू हो जाएगा और इस बात की मैं गारंटी देता हूं ।हालांकि इस मुद्दे पर औपचारिक घोषणा नहीं हुई है।

इस बीच भाजपा सूत्रों की माने तो खबर आ रही है किसी CAA पर फिलहाल कुछ नहीं हो रहा है पहले उत्तराखंड में यूनिफॉर्म सिविल कोड कानून बनाया जाएगा और लागू होगा UCC पास होने के बाद ही CAA को लागू करने पर विचार होगा।साथ ही इसी मुद्दे पर बोलते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बड़ी बात भी कही है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि उच्च उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 में हमारा संकल्प था देवभूमि की जनता हमें आशीर्वाद दिया है और सरकार में आने का मौका दिया है। हमने ड्राफ्ट बनाने के लिए कमेटी गठन किया । जस्टिस रंजना देसाई की अध्यक्षता में कमेटी बनी कमेटी ने अपना पूरा काम कर लिया है और हमें बताया है कि 2 तारीख को वह हमें ड्राफ्ट दे देंगे और उनके ड्राफ्ट देने के बाद हम उसका आकलन करेंगे उसे हम मंत्रि मंडल में लायेंगे फिर विधानसभा में एक्ट बनने की दिशा में जो कार्रवाई होती है की जाएगी।

यूनिफार्म सिविल कोड को लेकर उत्तराखंड सरकार आश्वस्त है तो दूसरी ओर पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सीएए को लेकर तीखी प्रक्रिया दी है। ममता बनर्जी ने हमेशा से ही सीएए और एनआरसी के मुद्दे पर हमलावर रही हैं। यहां तक की उन्होंने कहा है कि वह बंगाल में कभी भी इसे लागू नहीं होने देंगे । ममता बनर्जी ने कहां जो लोग सीएए-सीएए कहकर यह चिल्ला रहे हैं यह सब राजनीति का हिस्सा है मैं अपने राज्य के हर जिले के जिला अध्यक्ष पुलिस को निर्देश देना चाहती हूं अगर यह लोग किसी भी तरह से लोगों पर जुर्म करते हैं तो आप फौरन फिर दर्ज करें या लोग केवल डर दिखाकर वोट हासिल करना चाहते हैं।

इसे भी पढे़:-Jharkhand CM Hemant Soren: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने पूछताछ के लिए ED को 31 जनवरी का समय दिया