Vidhan Sabha Election: चुनाव आयोग ने हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तारिखों का किया ऐलान

Election Commissioner of India

Vidhan Sabha Election: New Delhi मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तारिखों किया ऐलान कर दिया । इसके साथ हीं इन दोनों राज्यों की राजनीतिक गतिविधियों में तेजी आ गई है।

Vidhan Sabha Election

चुनाव आयोग ने हाल ही में राज्यों के हालात जानने और वहां के नेताओं से मिलने के लिये जम्मू और श्रीनगर दौरा किया था उसके बाद चंडीगढ़ का भी दौरा किया था। आपको बता दें कि हरियाणा में एक चरण में चुनाव के लिए अधिसूचना 5 सितंबर को जारी होगी और नामांकन की आखिरी तारीख 12 सितंबर होगी । हरियाणा में मतदान 1 अक्टूबर को ही होगा और यहां नतीजे जम्मू कश्मीर के साथ-साथ 4 अक्टूबर को हीं घोषित होंगे।

वहीं जम्मू कश्मीर में पहले फेज के लिए नोटिफिकेशन 20 अगस्त को जारी होगा और नामांकन की आखिरी तारीख 27 अगस्त होगी। उम्मीदवारों को अपना नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 30 अगस्त होगी। पहले फेज का चुनाव 18 सितंबर को होगा ।इसके बाद जम्मू कश्मीर में दूसरे फेज के लिए गजट का नोटिफिकेशन 29 अगस्त को जारी किया जाएगा और नामांकन की आखिरी तारीख 5 सितंबर को होगी नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 9 सितंबर होगी और 25 सितंबर को वोट डाले जाएंगे। जम्मू कश्मीर में तीसरे चरण के लिए गजट का नोटिफिकेशन 5 सितंबर को जारी होगा और नामांकन की आखिरी तारीख 12 सितंबर होगी और नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 17 सितंबर होगी। तीसरे चरण का मतदान 1 अक्टूबर को होगा ।हरियाणा में एक चरण में 1 अक्टूबर को मतदान और यहां के नतीजे भी 4 अक्टूबर को आएंगे।

जम्मू कश्मीर में 18 सितंबर 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को तीन चरण में मतदान होगा । जम्मू कश्मीर और हरियाणा के दोनों के नतीजे 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे ।मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि हरियाणा में 90 विधानसभा क्षेत्र है और यहां पर 2.01 करोड़ मतदाता होंगे। हरियाणा में10495 स्थान पर 20639 मतदान केंद्र होंगे। एक मतदान केंद्र पर मतदाताओं की औसत संख्या 977 होगी। टोटल 125 मतदान केन्द्रों की कमान महिलाओं के हाथ में होगी।

वहीं जम्मू कश्मीर में भी 90 विधानसभा क्षेत्र है। यहां पर 87.09 लाख मतदाता है। यहां 44.46 लाख पुरुष और 42.63 लाख महिला मतदाता हैं। यहां पहली बार मतदान करने वालों की संख्या 3 लाख 71000 है। साथ हीं कुल 20 लाख से ज्यादा युवा मतदाता हैं। जम्मू कश्मीर में चुनाव के दौरान पुनर्मतदान की जरूरत लोकसभा चुनाव के दौरान नहीं पड़ी थी। कोई भी बड़ी हिंसा नहीं हुई थी। गड़बड़ी को रोकने के लिए जम्मू कश्मीर में 100 करोड रुपए भी जप्त किए गए थे ।

Vidhansabha Election in Haryana & Jammu &Kashmirउपचुनाव के बारे में पूछे जाने पर मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि टोटल 47 सीटों पर उपचुनाव होना है जिसमें एक लोकसभा क्षेत्र है और बाकी 46 विधानसभा क्षेत्र हैं। इसमें बरसात के मौसम और प्राकृतिक आपदा के कारण डिस्टरबेंस बना हुआ है जिसके कारण हम अनुकूल स्थिति के इंतजार में हैं और जैसे ही यहां पर की स्थिति अनुकूल होगी हम चुनाव की तारीखों का घोषणा तुरंत करेंगे।

इसे भी पढे-Chanakya Niti: आचार्य़ चाणक्य के ये बाते अपनाकर बन सकते है सफल