1 October News: 1 अक्टूबर की खबरें देखिए, आज की खबरे

INDIAPOST NEWS

1 October News: ‘एक तारीख, एक घंटा, एक साथ’…देश के 6 लाख से ज्यादा स्थानों पर चलेगा स्वच्छता अभियान केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने रविवार को देश भर में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बड़े स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाने की तैयारी की है। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि ‘एक तारीख, एक घंटा, एक साथ’ विशेष रूप से स्वच्छता गतिविधियों के लिए समर्पित अभियान है। स्वच्छता के लिए श्रमदान हम सबकी जिम्मेदारी है। हरदीप सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक अक्टूबर को सुबह 10 बजे एक महत्वपूर्ण स्वच्छता पहल के लिए एक साथ आने की अपील की है। स्वच्छ भारत एक साझा जिम्मेदारी है और हर प्रयास मायने रखता है। यह विशाल स्वच्छता अभियान बाजारों, रेलवे पटरियों, जल निकायों, पर्यटन स्थलों, समेत तमाम सार्वजनिक स्थानों पर चलाया जाएगा।

1 October News

1 October News: 2…प्रधानमंत्री मोदी का तेलंगाना दौरा,राज्य को देंगे करोडो की सौगात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को तेलंगाना जाएंगे। दोपहर लगभग 2:15 बजे, प्रधानमंत्री महबूबनगर जिले में पहुंचेंगे, जहां वे सड़क, रेल, पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस और उच्च शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण सेक्टरों में 13,500 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक ट्रेन सेवा को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

3….बीजेपी केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक रविवार को,म.प्र. और छ.ग. की सीटों पर लगेगी मुहर बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक रविवार शाम को दिल्ली मुख्यालय में होगी..रविवार शाम 6 बजे बीजेपी मुख्यालय में होनेवाली बैठक में सीईसी को लेकर प्रधानमंत्री,गृहमंत्री और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित अन्य सदस्य म.प्र. और छ.ग. को लेकर प्रत्याशियों के नामों पर चर्चा करने के बाद मुहर लगायेंगे जिसके बाद जल्द ही अन्य प्रत्याशियों की घोषणा हो सकती है..

4….छत्तीसगढ कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक रविवार को रायपुर में छत्तीसगढ़ कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की महत्वपूर्ण बैठक रविवार को शाम 4 बजे राजीव भवन में होगी. कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन बैठक लेंगे. बैठक में विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के चयन पर चर्चा होगी. बैठक में कमेटी के सदस्य नीटा डिसूजा, हनुमंथैया, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज, प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा, डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, मंत्री ताम्रध्वज साहू, डॉ. शिवकुमार डहरिया शामिल होंगे.

5….लोकसभा चुनाव से पहले BSP में भगदड़ की आहट,मायावती ने बुलाई बड़ी बैठक मायावती ने रविवार को यूपी और उत्तराखंड के बीएसपी नेताओं की बैठक बुलाई है. इस मीटिंग में पार्टी के नेशनल कोऑर्डिनेटर से लेकर बीएसपी के जिला अध्यक्षों तक को बुलाया गया है, लेकिन दानिश अली को दरकिनार कर दिया गया है. पार्टी सुप्रीमो मायावती पहले ही अकेले लोकसभा चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुकी हैं…सूत्रों की माने तो पार्टी को आशंका है कि चुनाव से पहले कई सांसद पार्टी को छोड़कर दूसरी पार्टी में जा सकते है जिसको लेकर रणनीति तय होगी..

6….अखिलेश यादव का नोएडा दौरा,मूर्ति अनावरण और कार्यकर्ताओं को करेंगे संबोधित पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव रविवार दोपहर करीब दो बजे नोएडा में आएंगे। सबसे पहले समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता डीएनडी पर उनका स्वागत करेंगे। इसके बाद काफिलों के साथ अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।अखिलेश यादव सेक्टर-73 में गांव सर्फाबाद जाएंगे। यहां पर हीरादई और किशन सिंह यादव की मूर्ति का अनावरण करेंगे। उसके बाद कार्यकर्ताओं को अखिलेश यादव बजे संबोधित करेंगे।

7….लाड़ली बहनों के लिए खुशखबरी, रविवार को CM जारी करेंगे रसोई गैस की राशि सीएम शिवराज सिंह चौहान रविवार को सुबह 11.15 बजे जम्बूरी मैदान भेल भोपाल में रसोई गैस की राशि का हितग्राहियों के बैंक खाते में अंतरित करेंगे। साथ ही वृहद महिला स्व-सहायता समुहों का सम्मेलन एवं महिला स्व-सहायता समुह को 1400 स्कू‍टी वितरण और स्व-सहायता समुहों के हितग्राहियों को राशि का वितरण भी किया जायेगा।

8…पुरानी पेशन बहाली के लिए रविवार को रामलीला मैदान में जुटेंगे देशभर के कर्मचारी-शिक्षक पुरानी पेंशन बहाली के लिए अटेवा व नेशनल मूवमेंट फॉर ओपीएस से जुडे संगठन रविवार को रामलीला मैदान दिल्ली में रैली करेंगे..इस रैली में देशभर से कर्मचारी जुड रहे है..एनएमओपीएस के राष्ट्रीय अध्यक्ष विजय कुमार बंधु ने कहा है कि पुरानी पेंशन शिक्षकों,कर्मचारियों व अधिकारियों के लिए जीवन मरण का प्रश्न बन गया है इसको लेकर आक्रोश है..अटेवा लगातार निजीकरण भारत छोडो का अभियान चला रहा है जिससे पूरे देश के शिक्षकों,कर्मचारियों में जागरूकता पैदा हुई है और पुरानी पेंशन बहाली की मांग प्रबल हुई है..

9….दिल्ली देहात के लोग जंतर-मंतर पर करेंगे महापंचायत शहरी क्षेत्रों की तरह दिल्ली देहात के गांवों में लागू किये गए हाउस टैक्स, संपत्ति सील, भवन उप नियम जैसे नियमों को लेकर, दिल्ली देहात के गांव के लोगों में काफी रोष है. इस फैसले के खिलाफ अब वे आर-पार की लड़ाई का मन बना चुके हैं. पीरागढ़ी गांव की महापंचायत से शुरू हुई यह लड़ाई सीएम और एलजी आवास के घेराव तक पहुंची और अब इसे आंदोलन का रूप देने के लिए पालम 360 गांव के प्रधान ने रविवार को जंतर-मंतर पर एक महापंचायत का आवाह्न किया है.

10…दिल्ली में विरोध प्रदर्शन के लिए बस से टीएमसी के कार्यकर्ता रवाना,टीएमसी ने लगाया ट्रेन और फ्लाइट कैंसिल करने का आरोप पहले ट्रेन कैंसिल फिर फ्लाइट कैंसिल टीएमसी नेताओं का विरोध ट्रेन कैंसिल होने के वजह से TMC के कार्यकर्ता बस से दिल्ली के लिए रवाना हुए हैं ।बंगाल से तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ता, पदाधिकारी और मनरेगा जॉब कार्ड धारक केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के लिए दिल्ली जा रहे हैं। जिस विशेष ट्रेन को वे दिल्ली के लिए पकड़ने की उम्मीद कर रहे थे, वह रद्द कर दी गई। अब वे सड़क मार्ग से दिल्ली के लिए रवाना हुए हैं टीएमसी का विरोध प्रदर्शन 2 अक्टूबर को गांधी जयंती पर राजघाट से शुरू होना था।

11…इतिहास रचने के लिए तैयार अरुणाचल,10 हजार फीट की ऊंचाई पर होगी मैराथन उगते सूर्य की भूमि के रूप में जाने जाने वाले भारत के पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश के तवांग में 1 अक्टूबर को समुद्र तल से 10,000 फीट की ऊंचाई पर देश की पहली हाई एल्टीट्यूड मैराथन की तैयारियां पूरी हो गई हैं. मैराथन के आयोजन का प्रमुख भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट जनरल मनीष एरी को बनाया गया है.

12…राजस्थान में फिर रविवार को बंद रहेंगे पेट्रोल पंप,सरकार को दी गयी मियाद खत्म राजस्थान में पेट्रोलिय डीलर्स एसोसिएशन ने वैट कम करने की मांग को लेकर राज्य सरकार को दस दिन का समय दिया था जिसकी मियाद खत्म होने पर गुरुवार से सांकेतिक पेट्रोल पंप बंद किये गये अब राजस्थान में पेट्रोलिय डीलर्स एसोसिएशन की ओर से आह्वान किया गया है कि 1 अक्टूबर को सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक प्रदेश के सभी पेट्रोल पंप बंद रहेंगे। सरकार फिर भी नहीं मानी तो 2 अक्टूबर से पेट्रोल पंप की अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू हो जाएगी।

इसे भी पढ़े: –Benefits Of Green Tea: ग्रीन टी पीने के फायदे