14 November 2023: बड़ी खबरें,आज की खबरें

PM Narendra Modi

14 November 2023:दीवाली के बाद फिर चुनावी प्रचार ने पकडा जोर,बीजेपी की तरफ से प्रधानमंत्री सहित कई मैदान में,बीजेपी का प्रचार देखने जायेगा विदेशी प्रतिनिधिमंडल,म.प्र. में दिग्गज बांटेंगे पर्ची

14 November 2023

14 November 2023: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को मध्यप्रदेश में चुनाव प्रचार पर रहेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री इंदौर में रोड-शो में शामिल होंगे।मंगलवार को सुबह 11 बजे बैतूल, दोपहर 1.30 बजे शाजापुर, दोपहर 3.45 बजे झाबुआ में जनसभाओं को संबोधित करेंगे और शाम 6 बजे इंदौर में आयोजित रोड-शो में शामिल होंगे।पीएम मोदी का रोड शो शहर के बड़ा गणपति चौराहे से शुरू होकर राजबाड़ा चौराहे पर खत्म होगा।

  • इसके बाद प्रधानमंत्री मंगलवार रात 8 बजे राँची पहुचेंगे जहां राँची एयरपोर्ट से रोड शो के स्वरूप में यात्रा करते हुए राजभवन पहुचेंगे..10 किलोमीटर लंबा रोड शो होगा..रात्रि विश्राम राजभवन में ही करेंगे इसके बाद बुधवार को सुबह राँची में बिरसा मुंडा सग्रहालय जायेगे,2021 में प्रधानमंत्री ने ही किया था इस संग्रहालय का उद्घाटन,11 बजे जायेगे उल्हियातु जहां बिरसा मुंडा को उनके गाँव मे श्रद्धा सुमन अर्पित करेगे और उसके बाद खूंटी में भारत संकल्प यात्रा की करेगें शुरुआत..
  • बीजेपी का चुनाव प्रचार अभियान देखने के लिए 3 विदेशी राजनयिकों का एक प्रतिनिधिमंडल इंदौर जायेगा..मंगलवार और बुधवार को इनका दौरा होगा..इस प्रतिनिधिमंडल में ऑस्ट्रेलियाई उच्चायोग के द्वितीय सचिव माइकल रीस, तंजानिया के बाज़िल एम लियाकिनाना, जापान उच्चायोग की द्वितीय सचिव मयूमी त्सुबाकिमोतो जायेंगे
  • वहीं बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा मध्यप्रदेश के रतलाम, रायसेन एवं नरसिंहपुर जिले में चुनाव प्रचार पर रहेंगे। इस दौरान राष्ट्र्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में 3 जनसभाओं को संबोधित करेंगे। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा 14 नवंबर को दोपहर 12.35 बजे रतलाम की आलोट विधानसभा में, दोपहर 2.35 बजे रायसेन जिले की भोजपुर विधानसभा के बाडी में एवं दोपहर 3.45 बजे नरसिंहपुर जिले की गाडरवारा विधानसभा के चीचली में जनसभा को संबोधित करेंगे।
  • केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह मंगलवार को मध्यप्रदेश के मऊगंज एवं जबलपुर जिले के दौरे पर रहेंगे। शाह दोपहर 3 बजे मऊगंज जिले की देवतालाब विधानसभा के स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करेंगे। वहीं शाम 4.40 बजे जबलपुर पश्चिम विधानसभा के दादा बाड़ा मैदान मेडिकल में जनसभा को संबोधित करने के पश्चात् जबलपुर उत्तर-मध्य विधानसभा एवं जबलपुर पूर्व विधानसभा में आयोजित रोड-शो में शामिल होंगे।
  • केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार को जयपुर में रहेंगी..वो किशनपोल विधानसभा और आदर्श नगर विधानसभा में कार्यकर्ता सम्मेलन को करेंगी संबोधित..दोपहर 1 बजे 16 सिविल लाईन्स स्थित भाजपा के मीडिया सेंटर पर प्रेसवार्ता को करेंगी।
  • केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह 11.30 बजे रतलाम की जावरा विधानसभा एवं दोपहर 2 बजे नर्मदापुरम जिले के सिवनी मालवा में जनसभा, 3.10 बजे हरदा में जनसभा करेंगे..
  • केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी 11.30 बजे छिंदवाडा की परासिया विधानसभा, दोपहर 1 बजे बालाघाट की वारासिवनी विधानसभा एवं दोपहर 3 बजे छिंदवाड़ा की सौंसर विधानसभा में जनसभा करेंगे..
  • शिवराजसिंह चौहान 9.55 बजे मंदसौर जिले की सुवासरा विधानसभा, प्रातः 10.50 बजे मंदसौर के दलोदा, प्रातः 11.40 बजे रतलाम जिले की सैलाना विधानसभा, दोपहर 12.30 बजे उज्जैन जिले की बडनगर विधानसभा, दोपहर 1.15 बजे उज्जैन दक्षिण विधानसभा के पुलिस लाइन, दोपहर 2.10 बजे घटिया विधानसभा के पानविहार, दोपहर 3.45 बजे रायसेन जिले की उदयपुरा विधानसभा के बरेली, शाम 5 बजे विदिशा जिले की शमशाबाद विधानसभा, शाम 6.15 बजे बासोदा, शाम 7.30 बजे विदिशा, और रात्रि 9.10 बजे भोपाल की नरेला विधानसभा के अशोका गार्डन में जनसभा करेंगे..
  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 11.50 बजे रीवा जिले की सेमरिया विधानसभा के सेमरिया मार्केट, दोपहर 1.40 बजे छतरपुर जिले की राजनगर विधानसभा के लवकुश नगर, दोपहर 3.35 बजे भिण्ड के एसएएफ मैदान में अटेर और भिण्ड विधानसभा की संयुक्त जनसभा को संबोधित करेंगे। शाम 5 बजे ग्वालियर के फूलबाग मैदान में पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में जनसभा करेंगे..
  • केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया 11.20 बजे भिण्ड विधानसभा में, दोपहर 12.25 बजे भिण्ड की लहार विधानसभा में, दोपहर 2.05 बजे शिवपुरी की पोहरी विधानसभा में, दोपहर 3.40 बजे गुना की राघौगढ़ विधानसभा में शाम 4.55 बजे अशोकनगर की चंदेरी विधानसभा के स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होंगे।
  • उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य 11 बजे छतरपुर जिले के महाराजपुर विधानसभा, दोपहर 12.30 निवाडी विधानसभा, शाम 4 बजे ग्वालियर जिले की ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा के वेरजा में पार्टी प्रत्याशी के समर्थन में जनसभा को संबोधित करेंगे।
  • सांसद मनोज तिवारी 1 बजे सिंगरौली की देवसर विधानसभा के ग्राम बरगवां में आमसभा, दोपहर 3 बजे चितरंगी विधानसभा के खरकटा गौरवी मंडल में जनसभा एवं शाम 4.45 बजे सिंगरौली विधानसभा के ग्राम जयंत में आम सभा करेंगे..
  • वहीं बीजेपी के दिग्गज नेता मंगलवार को घर घर जाकर मतदाता पर्ची बांटेंगे..मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस मौके पर सुवासरा विधानसभा में होंगे,केन्द्रीय मंत्री नरेन्द् सिंह तोमर मुरैना में,केंद्रीय मंत्री प्रदेश चुनाव प्रभारी भूपेन्द्र यादव भोपाल की दक्षिण पश्चिम विधानसभा में और केन्द्रीय मंत्री प्रदेश चुनाव सह प्रभारी अश्विनी वैष्णव भोपाल के उत्तर विधानसभा में पर्ची बांटेंगे..

कांग्रेस की तरफ से राहुल और प्रियंका सहित कई अन्य मैदान में

  • वहीं दीवाली के बाद फिर से कांग्रेस की तरफ से चुनाव प्रचार शुरु हो गया है..राहुल गांधी लगातार दूसरे दिन मध्य प्रदेश में होंगे.. राहुल गांधी मंगलवार को 11 बजे तक विदिशा में कांग्रेस प्रत्याशी शशांक भार्गव के समर्थन में जनसभा को संबोधित करेंगे उसके बाद दोपहर 1 बजे तक खरगापुर, ज़िला टीकमगढ़ में कांग्रेस प्रत्याशी श्रीमती चंदारानी गौर के समर्थन में जनसभा को संबोधित करेंगे..
  • प्रियंका गांधी छत्तीसगढ में होंगी जहां वो रायपुर में रोड शो करेंगी।प्रियंका दोपहर 2:00 बजे पहुंचेगी रायपुर..शाम 6:00 बजे रोड शो की होगी शुरुआत.नेताजी सुभाष स्टेडियम, राजीव गांधी चौक से प्रियंका गांधी का निकलेगा काफिला..रायपुर दक्षिण, रायपुर पश्चिम विधानसभा से होते हुए रायपुर उत्तर विधानसभा के साथ स्टेशन चौक में होगा रोड शो का समापन..
  • कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे मंगलवार को दतिया जिले के इंदरगढ़ में 11 बजे और श्योपुर जिले में 1.30 बजे जनसभा को संबोधित करेंगे।
  • प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ मंगलवार को दिमनी, मुरैना एवं जौरा में विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे।
  • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मंगलवार को कोटा दौरे पर रहेंगे। गहलोत कोटा उत्तर से चुनाव लड़ रहे शांति धारीवाल के समर्थन में शहर में 2 जगहों पर सभा करेंगे।
  • सचिन पायलट मंगलवार से दो दिन के मध्य प्रदेश दौरे पर रहेंगे..वो मंगलार को सुबह 11.30 बजे उज्जैन के तराना में जनसभा करेंगे,उसके बाद 1.10 बजे राजगढ के खिलचीपुर में जनसभा,दोपहर 3 बजे देवास में जनसभा को संबोधित करेंगे..

सीएम शिवराज के गढ में अखिलेश की जनसभा,मुरैना में मायावती,बालाघाट में केजरीवाल और मान

  • मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के विधानसभा क्षेत्र बुधनी में सपा प्रत्याशी वैराग्यानंद गिरी (मिर्ची बाबा) के प्रचार के लिए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव मंगलवार को आएंगे..यहां जनसभा को संबोधित करेंगे..
  • वहीं बीएसपी सुप्रीमो मायावती भी लगातार म.प्र. में चुनावी जनसभाओं को संबोधित करने के लिए दौरा कर रही है,मंगलवार को एक बार फिर वो म.प्र. पहुचेंगी..बसपा प्रमुख मायावती की मुरैना शहर में जनसभा को संबोधित करेंगी..
  • मध्य प्रदेश में आम आदमी पार्टी ने विधानसभा चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री सरदार भगवंत मान के लगातार दौरे जारी हैं। इसी क्रम में अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान मंगलवार को बालाघाट के दौरे पर रहेंगे और कटंगी विधानसभा में आप प्रत्याशी प्रशांत मेश्राम के पक्ष में रोड शो करेंगे। रोड शो में आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महासचिव और राज्यसभा सांसद डॉ. संदीप पाठक भी शामिल होंगे।इसके अलावा आप के सह प्रभारी और पंजाब के विधायक शैरी कलसी भिंड, दिल्ली के मंत्री इमरान हुसैन गोहद विधानसभा और आम आदमी पार्टी के हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष,राज्यसभा सांसद सुशील गुप्ता मुरैना में जनसंपर्क और सभाएं

बीजेपी का यादव सम्मेलन-हजारों की संख्या में यादवों के द्वारा पार्टी की सदस्यता लेने का दावा

  • जातीय गणना की रिपोर्ट जारी होने के बाद एक बार फिर से बिहार की सियासत में जाति की राजनीति शुरू हो गई है। बीजेपी पहली बार बिहार में यादव सम्मेलन का आयोजन कर रही है। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय की अगुआई में इस सम्मेलन का आयोजन मंगलवार को पटना के बापू सभागार में किया जाएगा।
  • सोमवार को एमएलसी नवल किशोर यादव ने प्रेस कांफ्रेस में कहा कि कल 20-22 हजार यादव समाज के लोग भाजपा में शामिल होंगे,विरोधी दल के लोग सनातन के विरोध में बात करते है यादव समाज के लोग इससे है खफा,सनातन को आगे बढ़ाने और देश को मजबूत करने के लिए नरेंद्र मोदी का दामन थामेंगे,यादव को भाजपा शुरू से मजबूत करता रहा है।कल गोवर्धन पूजा के अवसर पर पाखंडियों को सबक सिखाएंगे यादव समाज के लोग,भाजपा हमेशा गरीबों,वंचित,शोषितों को आगे बढ़ाती है,कुछ लोग यादवों के नाम पर ब्रांडिंग करती है,कंश के वंशज लालू के साथ और कृष्ण के वंशज गुजरात वाले नरेंद्र मोदी के साथ है।

नीतीश के विरोध में जीतन राम मांझी का मौन प्रदर्शन

  • बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हाल ही में पूर्व सीएम और HAM संरक्षक जीतन राम मांझी को बुरी तरह से अपमानित किया था। विधानसभा में शीतकालीन सत्र के दौरान सीएम नीतीश कुमार ने कहा था कि- मेरी मूर्खता थी कि इसको (जीतन राम मांझी) को सीएम बनाया था। वहीं मांझी पर नीतीश कुमार के अमर्यादित बयान की खूब आलोचना हो रही है। ऐसे में अब मामले में मांझी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ मंगलवार को सुबह 11.30 बजे पटना उच्च न्यायलय के निकट अंबेडकर स्मारक पर एक मौन प्रदर्शन करने जा रहे हैं।
  • जीतन राम मांझी ने अपने सोशल मिडिया X पर पोस्ट करते हुए लिखा है कि – मेरे अपमान के सहारे पुरे दलित समाज को ज़लील करने वाले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ कल 14 नवम्बर 23 को सुबह 11.30 बजे पटना उच्च न्यायलय के निकट अंबेडकर स्मारक पर एक मौन प्रदर्शन का आयोजन किया गया है। जिसमें सभी संगठनों के साथ-साथ मैं भी उपलब्ध रहूंगा। जय बिहार।

उत्तरकाशी टनल में फंसे मजदूरों को निकालने के लिए जारी है राहत एवं बचावकार्य

  • उत्तरकाशी टनल हादसे पर राज्य आपदा प्रबंधन सचिव रंजीत कुमार सिन्हा ने कहा कि प्रेशर के कारण हिस्सा ढहा है, हमारी प्राथमिकता है लोगों को सुरक्षित बाहर निकालना। हम अंदर फंसे लोगों को भोजन-पानी, ऑक्सीजन मुहैया करा रहे हैं… कल रात (मंगलवार) तक या बुधवार सुबह तक लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया जाएगा… सुरंग के अंदर फंसे लोगों से बातचीत हुई है उन्होंने कहा है कि वे सुरक्षित हैं और अंदर मलबे की क्या स्थिति है, अंदर की स्थिति क्या इसकी जानकारी उनके द्वारा दी गई है। देहरादून से तकनीकी टीम भी आई है..

प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार ने उठाया अहम कदम,मंगलवार से लागू होगा एंटी ओपन बर्निंग कैंपेन

  • दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को प्रदूषण को देखते हुए पर्यावरण विभाग और डीपीसीसी के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. उन्होंने बैठक की जानकारी प्रेस को साझा करते हुए कहा कि सरकार 14 नवंबर से 14 दिसंबर तक दिल्ली में एंटी ओपन बर्निंग अभियान शुरू करने जा रही है. इस अभियान के तहत 611 टीम तैनात की गई हैं. सभी टीमें 24 घंटे दिल्ली में ओपन बर्निंग की घटनाओं की निगरानी और उसे रोकने का काम करेंगी.
  • मंत्री गोपाल राय ने कहा कि सीएक्यूएम के अगले आदेश तक दिल्ली में ग्रैप 4 चरण की पाबंदियां लागू रहेगी. उन्होंने एमसीडी के डीसी को हॉटस्पॉट पर विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिए हैं. उन्होंने बताया कि एंटी डस्ट अभियान को 14 नवंबर से 30 नवंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया है.
  • नई दिल्ली नगर परिषद ने पार्किंग शुल्क में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। अब लोगों को पार्किंग के लिए दुगना चार्ज देना पड़ेगा। यह बढ़ोतरी 31 जनवरी 2024 तक लागू रहेगी। NDMC ने यह फैसला सीएक्यूएम के दिशानिर्देशों के आधार पर लिया है।
  • एनडीएमसी ने अपने आदेश में लिखा कि मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, एनडीएमसी ने पार्किंग के लिए 31 जनवरी 2024 तक पार्किंग शुल्क (ऑफ रोड/ऑन रोड) को वर्तमान के दो गुना तक बढ़ा दिया है। एनडीएमसी ने आगे कहा कि उप-समिति ने यह निर्णय लिया कि GRAP के चरण IV के तहत परिकल्पित सभी कार्यों, अर्थात् ‘गंभीर+’ श्रेणी (दिल्ली AQI>450) को NCR में संबंधित सभी एजेंसियों की ओर से तत्काल प्रभाव से लागू किया जाए, जो पहले से ही लागू चरण I, II और III कार्यों के अतिरिक्त है।

ट्रेड फेयर की दिल्ली में मंगलवार से शुरुआत,19 नवंबर से खुलेगा आम जनता के लिए

  • राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 14 नवंबर से अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले की शुरुआत हो रही है. प्रगति मैदान में आयोजित इस व्यापार मेले का समापन 27 नवंबर को होगा. माना जा रहा है कि हर दिन कम से कम 40 हजार लोग इस मेले में आएंगे और साथ ही वीकेंड और छुट्टियों के दौरान हर दिन करीब एक लाख लोग भी पहुंच सकते हैं.
  • 14 से 18 नवंबर के बीच केवल बिजनस विजिटर्स को मेले में जाने की अनुमति होगी. जबकि 19 से 27 के बीच यह आम लोगों के लिए भी खुला रहेगा. एडवाइजरी के मुताबिक गेट नंबर 5-ए, 5-बी, 7, 8 और 9 से विजिटर्स का प्रवेश नहीं होगा.
  • प्रगति मैदान में टिकटों की बिक्री नहीं होगी. एडवाइजरी में कहा गया है कि टिकट ऑनलाइन और मेट्रो स्टेशनों पर बेचे जाएंगे.इस दौरान मथुरा रोड, भैरों मार्ग, रिंग रोड, शेरशाह रोड और पुराना किला रोड पर ट्रैफिक ज्यादा रहने के आसार हैं. ऐसे में दिल्ली पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है. पुलिस ने लोगों से अपील की है कि जो लोग ट्रेड फेयर में नहीं जा रहे हैं वे इन मार्गों का इस्तेमाल न करें.

Other News & Events

पूर्व प्रधानमंत्री नेहरू की जयंती,शांतिवन में होगी श्रृद्वांजलि

  • देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की 134 वीं जयंती के अवसर पर 14 नवम्बर को उनकी समाधि शांति वन में वरिष्ठ नेता और समर्थक उन्हे श्रृद्वांजलि देने पहुचेंगे..पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्म 14 नवम्बर 1889 को इलाहाबाद में हुआ था।
  • उनके जन्मदिन को बाल दिवस के रुप में मनाया जाता है..पंडित नेहरू बच्चों से बेहद प्यार करते थे और बच्चे उन्हें चाचा नेहरू कहकर पुकारते थे। पंडित जवाहर लाल नेहरू का,बच्चों के लिए प्यार और सम्मान के चलते ही उनके मरणोपरांत उनके जन्मदिन को बच्चों को समर्पित कर दिया गया।
  • A Commemorative Programme to mark the 134th Birth Anniversary of Pt. Jawaharlal Nehru will be held on 14 Nov, 2023 on Tuesday(tomorrow) at 8 AM at Shanti Vana

गुजरात में नववर्ष की शुरुआत पर शाह और पटेल की पूजा

  • मंगलवार से गुजरात मे नव वर्ष की शुरुआत होगी लोग घरों में तोरण बांधेंगे आतिशबाजी करेंगे और नव वर्ष की शुरुआत करेंगे..केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी मंगलवार को अहमदाबाद में रहेंगे.. अमित शाह अपने निवास पर सुबह पूजा के बाद 9 बजे से 10.30 तक आम लोगो से मिलेंगे..मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल कल भद्रकाली मंदिर जाएंगी नगर देवी भद्रकाली से पूजा कर नव वर्ष की शुरुआत करेंगे मुख्यमंत्री..

इसे भी पढ़े :-Chanakya Niti: इन क्षेत्र के लोगों से रहे सावधान हमेशा देते हैं धोखा