14 October News: कल की खबरें, 14अक्तूबर की ख़बरें, जिस पर रहेंगी नज़र Tomarrow News

14 october news

14 October News: 14 अक्टूबर की महत्वपूर्ण खबरें जिस पर रहेगी देश दुनिया की नजर। तो आईए जानते हैं कि 14 अक्टूबर दिन शनिवार की कौन-कौन सी खबरें बनने वाली है सुर्खियां।

14 October News

14 October News: 1–पीएम नरेंद्र मोदी 14 अक्टूबर को मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में 141वें IOC सत्र का उद्घाटन करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 अक्टूबर 2023 को मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में आयोजित अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के 141वें सत्र का उद्घाटन करेंगे. आईओसी के सत्र में ओलंपिक खेलों के भविष्य से संबंधित महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाते हैं. भारत दूसरी बार और लगभग 40 वर्षों के अंतराल के बाद आईओसी के सत्र की मेजबानी कर रहा है. आखिरी बार आईओसी का 86वां सत्र 1983 में नई दिल्ली में आयोजित किया गया था. हांगझोऊ में आयोजित हुए एशियन गेम्स में भारत के ऐतिहासिक प्रदर्शन के बाद, भारत के खेल दिग्गजों का आईओसी सत्र को लेकर उत्साहित होना लाज़मी है.


2–14 अक्टूबर को अहमदाबाद में भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत: ऑस्ट्रेलिया और अफगान‍िस्तान को वर्ल्ड कप के मुकाबलों में पटखनी देने के बाद अब टीम इंडिया का पाकिस्तान से 14 अक्टूबर को ‘संग्राम’ होगा. दोनों ही टीमों के बीच यह महामुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा.


3–मराठा आरक्षण (Maratha Reservation) पर अंतरावली सराटी में बनेगी रणनीति, 14 को बड़ी जनसभा करेंगे जरांगे पाटिल।

महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण की मांग कर रहे मनोज जरांगे पाटिल ने 14 अक्टूबर को बड़ी जनसभा करने का एलान किया है। ये जनसभा अंतरावली सराटी गांव में होगी, जो जालना में है। जिसके लिए जोर-शोर से तैयारियां की जा रही हैं। दावा है कि जनसभा 100 एकड़ जमीन पर होगी। जिसमें डेढ़ से दो लाख लोग जुटेंगे। बता दें कि यहीं से मनोज पाटिल ने अपना आरक्षण आंदोलन शुरू किया था।


4- इजरायल (Isreal) की सेना ने गाजा पट्टी के पास 3 लाख सैनिकों को तैनात किया हुआ है. अब धीरे-धीरे टैंक को भी इस ओर भेजा जा रहा है. इजरायली सेना ने साफ कह दिया है कि वह हमास का खात्मा करके रहेगी. इजरायल-हमास जंग के बीच फलस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मिलने पहुंचे अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन. इन दोनों नेताओं की मुलाकात ओमान में हुई. महमूद अब्बास ने अपने बयान में गाजा में अंतर्राष्ट्रीय सहायता की इजाजत देने की भी अपील की.


5- अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने भारतवंशी वैज्ञानिक आरोह बड़जात्या को सूर्य के अनदेखे राज खोलने वाले एक बड़े मिशन की जिम्मेदारी सौंपी है। अमेरिका के कई हिस्सों में लोग 14 अक्तूबर को सूरज की चमक को सामान्य से 10 प्रतिशत तक फीकी पड़ते देखेंगे। आरोह की टीम इसी दिन कुंडलाकार सूर्य ग्रहण के दौरान तीन रॉकेट लॉन्च करने वाली है।


एटमास्फेरिक परटरबेशंस अराउंड द इक्लिप्स पाथ (एपीईपी) नामक इस मिशन का उद्देश्य यह देखना है कि सूर्य की रोशनी में अचानक आई कमी हमारे ऊपरी वायुमंडल को किस तरह प्रभावित करती है।


मिशन के दौरान पहला रॉकेट सूर्यग्रहण से 35 मिनट पहले, दूसरा सूर्यग्रहण के दौरान और तीसरा 35 मिनट के बाद छोड़ा जाएगा। इन्हें वलयाकार पथ के ठीक बाहर की ओर भेजा जाएगा जहां सूर्य के सामने से चंद्रमा गुजरता है। अरोह बड़जात्या ने बताया कि इनमें लगे उपकरण विद्युत व चुंबकीय क्षेत्र, घनत्व और तापमान आदि में आने वाले बदलावों का अध्ययन करेंगे।

6-साल का दूसरा सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर को लगेगा. सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) भारतीय समयानुसार, रात 8 बजकर 34 मिनट पर लगेगा और 15 अक्टूबर की मध्य रात्रि 2 बजकर 25 मिनट तक रहेगा.


7–14 अक्टूबर को है महाल्या आरंभ–14 अक्टूबर को महाल्या आरंभ है. इस दिन पितृपक्ष का समापन होता है और फिर उसके बाद महानवमी व्रत की शुरुआत होती है. इसलिए इस दिन अपने आप को पवित्र करना अति आवश्यक होता है. खासकर जो व्यक्ति दुर्गा सप्तशती का पाठ करते हैं, उन्हें इस दिन विधि विधान पूर्वक अपने आप को पवित्र करना होता है.


8-भारत के बाहर लगी बीआर आंबेडकर की सबसे बड़ी प्रतिमा, अमेरिका में 14 अक्टूबर को होगा अनावरण

भारत के बाहर भारतीय संविधान के निर्माता डॉ. भीम राव अंबेडकर की सबसे बड़ी प्रतिमा अनावरण के लिए तैयार है। आयोजकों ने कहा है कि 14 अक्टूबर को मैरीलैंड में इसका अनावरण किया जाएगा। 19 फुट की इस प्रतिमा को स्टैच्यू ऑफ इक्वेलिटी नाम दिया गया है, जिसे प्रसिद्ध कलाकार और मूर्तिकार राम सुतार ने बनाया है। राम सुतार ने गुजरात के अहमदाबाद में स्थापित सरदार पटेल की मूर्ति भी बनाई थी।


आंबेडकर (Ambedkar ) की प्रतिमा मैरीलैंड के एकोकीक शहर में 13 एकड़ भूमि पर बनाए जा रहे ‘आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय केंद्र’ का हिस्सा है। एआईसी ने कहा कि यह भारत के बाहर बाबासाहेब की सबसे बड़ी प्रतिमा है और इसे इस केंद्र में बनाए जा रहे आंबेडकर स्मारक के एक हिस्से के रूप में स्थापित किया जा रहा है।

9. संजय सिंह (Sanjay Singh) से उनकी दवाइयां को लेकर एक अलग से एप्लीकेशन लगाई गई है.. संजय सिंह शुगर पेशेंट है इसलिए उनकी दवाइयां उन्हें मिलती रहे इसके लिए अलग से एप्लीकेशन लगाई गई है..संजय सिंह को 27 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया..संजय सिंह को JC में भेजा गया..आज आज ईडी की तरफ से संजय सिंह की रीमांड को लेकर कोई मांग नहीं की गई थी

इसे भी पढ़े:-Chanakya Niti: धन आने पर कभी ना करें यह 4गलती, छिन जाएगा चैन सुख