24 December News: आज की महत्वपूर्ण खबरें जिस पर रहेगी नजर

news

24 December News बीजेपी की दो दिवसीय बैठक 2024 के लिए बड़ी रणनीति,जनवरी से शुरु हो जायेंगे मेगा कार्यक्रम

24 December News

24 December News: बीजेपी की दिल्ली में हुई दो दिवसीय बैठक में जहां मौजूदा स्थिति पर समीक्षा हुई वही सरकार की योजनाओं,विकसित भारत संकल्प यात्रा,लाभार्थियों सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा हुई,सरकार के विभिन्न आयोजन पर होनेवाली तैयारी पर बात हुई है..वहीं इस बैठक में लोकसभा चुनाव और राम मंदिर के उदघाटन को लेकर भी बात हुई..

  • सूत्रों की माने तो बीजेपी राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में गृहमंत्री शाह ने लोकसभा चुनाव के लिए कमर कसने का निर्देश देते हुए कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में परिश्रम की प्रकाष्ठा करनी है। चुनाव बहुत बड़े मार्जिन से जीतना है।इतनी बड़ी जीत हासिल करनी है कि विपक्ष हमारे सामने खड़ा होने में भी 10 बार सोचे।संगठन को और भी मजबूत बनाना.. बूथ लेवल तक पार्टी को और भी मजबूत करना… मैंने भी स्वयं बूथ लेवल कार्यकर्ता के रूप में बहुत काम किया है।
  • बीजेपी का 50 प्रतिशत से ज्यादा वोट शेयर पाने का लक्ष्य रखा है..पूरे देशभर की लोकसभाओं को क्लस्टर में बांटकर क्लस्टर बैठकों का आयोजन किया जायेगा। इन क्लस्टरों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा जनसभाओं को संबोधित करेंगे,15 जनवरी के बाद शुरू हो जाएंगी क्लस्टर बैठकें।
  • नव मतदाता सम्मेलनों की शुरुआत 24 जनवरी से युवा मोर्चा करेगा।पूरे देश में 5000 सम्मलेन करेगा बीजेपी युवा मोर्चा।इसके साथ साथ देशभर में सामाजिक सम्मेलनों का आयोजन भी किया जायेगा।यूपी में यादव और जाटवों को अपने पक्ष के लाने के लिए भी बीजेपी लगातार करेगी प्रयास।
  • इसके अलावा राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में राम मंदिर उद्घाटन समारोह को बड़ा बनाने का लक्ष्य तय किया गया।राम मंदिर उद्घाटन से पहले देश को राममय बनाने की कोशिश करेंगे बीजेपी कार्यकर्ता.. गांव गांव, घर घर तक जाने को कहा गया…1 जनवरी से बीजेपी कार्यकर्ता गांव गांव जाकर अक्षत बांटने, मंदिरों में कार्यक्रम आयोजित करवाने, मंदिरों में दीप जलवाने जैसे कार्यक्रम से जुड़ेंगे।
  • बैठक में राम मंदिर को लेकर पार्टी ने जो प्रयास किए है उनकी जानकारी दी और इस समय सरकार क्या क्या काम कर रही है उसकी जानकारी दी गई।आरएसएस और वीएचपी जो आयोजन कर रही हैं उनमें पूरी तरह सहभागिता करनी है।उसके अलावा विपक्ष द्वारा जो राम मंदिर निर्माण को रोकने के लिए जो जो किया गया उसको भी जनता को जाकर बताना है।सरकार ने भव्य राम मंदिर के लिए जो जो कदम उठाये हैं उनकी अपने अपने क्षेत्रों में बुकलेट बना कर बांटने के निर्देश,उसके अलावा विपक्ष द्वारा जो राम मंदिर निर्माण को रोकने के लिए जो जो किया गया उसको भी जनता के बीच में जाकर बताने के निर्देश। राम मंदिर कार्यक्रम को लेकर 1जनवरी से पूरे देशभर में कार्यक्रम करेगी बीजेपी। करीब 10 करोड़ परिवारों तक पहुंचने का लक्ष्य।

लोकसभा चुनावों से पहले कांग्रेस संगठन में फेरबदल

  • हालिया विधानसभा चुनावों में हार के बाद और आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस संगठन में फेरबदल जारी है। हाल ही में मध्यप्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष को बदल दिया गया था। वहीं, अब एक बार फिर कांग्रेस ने सांगठनिक फेरबदल किया है। कांग्रेस ने प्रियंका गांधी वाड्रा को यूपी कांग्रेस के एआईसीसी प्रभारी पद से मुक्त कर दिया गया है। उनकी जगह अविनाश पांडेय को ये जिम्मेदारी दी गई है। कांग्रेस द्वारा जारी बयान के मुताबिक, प्रियंका गांधी बिना किसी पोर्टफोलियो के संगठन के काम संभालेंगी।
  • वहीं सचिन पायलट को प्रभारी महासचिव बनाया गया है। उन्हें छत्तीसगढ़ की जिम्मेदारी दी गई है।राजीव शुक्ला को हिमाचल और चंडीगढ की जिम्मेदारी, वहीं, रमेश चेन्निथला को महाराष्ट्र कांग्रेस का प्रभारी नियुक्त किया गया।साथ ही भक्त चरणदास को बिहार के प्रभारी पद से हटा दिया गया है और उनकी जगह मोहन प्रकाश को वहां का प्रभारी बनाया गया है। केसी वेणुगोपाल संगठन के महासचिव बने रहेंगे। वहीं अजय माकन को कोषाध्यक्ष बनाया गया है। रणदीप सुरजेवाला को कर्नाटक, जयराम रमेश प्रवक्ता बनाए गए हैं।
  • वहीं, मुकुल वासनिक को गुजरात और माणिकराव ठाकरे गोवा का प्रभार सौंपा गया है। जितेंद्र सिंह को असम के साथ ही मध्य प्रदेश का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। दीपक बाबरिया को दिल्ली के साथ ही हरियाणा का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। कुमारी शैलजा को उत्तराखंड और दीपा दास मुंशी केरल, लक्षद्वीप और तेलंगाना का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। केसी वेणुगोपाल सांगठनिक कामकाज देखते रहेंगे, वहीं जयराम रमेश पर संचार का प्रभार रहेगा।

PDA के बाद अब ब्राह्मणों को साधने में जुटी सपा,पार्टी कार्यालय में ब्राह्मण महापंचायत

  • पिछड़ा दलित और अल्पसंख्यक यानी PDA के फार्मूले पर 2024 के चुनाव में बीजेपी के विजय रथ को रोकने में जुटी समाजवादी पार्टी अब ब्राह्मणों को भी साधने की कोशिश में लग गई है.रविवार को समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव पार्टी कार्यालय पर ब्राह्मण महापंचायत में शिरकत करेंगे. पार्टी की तरफ से इस महापंचायत का आयोजन किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि समाजवादी पार्टी के दफ्तर से ब्राह्मण महापंचायत के बाद प्रदेशभर में जिलास्तर पर ब्राह्मण महापंचायत आयोजित की जाएगी.
  • महापंचायत में ज्यादा से ज्यादा ब्राह्मणों को जुटाने के लिए सपा जोर शोर से जुटी है। ब्राहमण स्वाभिमान और उनके अधिकार व हक की लड़ाई के साथ नारे के साथ महापंचायत राष्ट्रीय कार्यरत पार्टी के बैनर तले कराया जा रहा है। जिला स्तर पर बड़े ब्राह्मण चेहरों से संपर्क किया जा रहा है।

सिरसा में रविवार को कांग्रेस की ‘किसान-मजदूर जनाक्रोश रैली’

  • हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य निर्धारण को लेकर दिल्ली बॉर्डर पर चले किसान आंदोलन के दौरान अकाल मौत का शिकार हुए 750 किसानो की स्मृति में रविवार को हुड्डा मैदान में ‘किसान-मजदूर जनाक्रोश रैली’ का आयोजन रखा गया हैं।
  • इस रैली में प्रदेशभर से बड़ी तादाद में लोग एकत्रित होकर दिवंगत किसानों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे । इस रैली को बतौर मुख्यातिथि हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री एवं हरियाणा विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता भूपेन्द्र सिंह हूड्डा, प्रदेशाध्यक्ष सूरजभान सहित कई पूर्व मंत्री,सांसद व विधायक संबोधित करेंगे।

मनोज जरांगे ने फिर खोला सरकार के खिलाफ मोर्चा,मुंबई चलो का दिया नारा,20 जनवरी को मुंबई में आंदोलन

  • मराठा आरक्षण को लेकर आंदोलनकारी मनोज जरांगे पाटिल के अल्टीमेटम का रविवार को आखिरी दिन था लेकिन इससे पहले ही बीड में मराठा समाज की चेतावनी सभा में जरांगे पाटिल ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया..मनोज जरांगे पाटिल ने भुजबल को येवला का पागल बताया और कहा कि बीड में मराठाओं की एकजुटता का महाप्रलय आया है,मैं मराठाओं के चरणों मे नतमस्तक हूं,मराठा कैसे आरक्षण लाते है देखते रहिए,शांतिप्रिय मराठा समाज पर झूठा दाग लगाया गया है,इन लोगों ने खुद का ही होटल जलाया था,मराठाओं की एकजुट ऐसी है कि चींटी भी नही घुस सकता,हमारे बच्चों पर झूठा केस दायर किया गया है..आरक्षण के लिए मराठाओं शांति से मोर्चा निकाला और आंदोलन किया,भुजबल अब मुझे साहेब बोल रहा है,मंत्री गिरीश महाजन ने कहा कि हमने भुजबल को समझाया,भुजबल को किसने मंत्री बनाया पता नही,अगर एक का ही सुना गया तो सरकार को भारी पड़ेगा।
  • जरांग पाटिल ने कहा कि ऐसा लग रहा है कि मराठाओं को खत्म करने की साजिश रची गयी,मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से कहूंगा मराठाओं को खत्म करने की कोशिश हो रही है ऐसा होने ना दें,अगर ऐसा हुआ तो अगला आंदोलन तुम्हे भारी पड़ेगा,हमे हमारे हक़ का आरक्षण चाहिए,मेरे लिए मेरा समाज पहला है फिर परिवार,मराठा समाज मेरा परिवार,मराठा युवकों को आरक्षण मिले यही मेरा सपना
  • पाटिल ने कहा कि मैं मैनेज नही हों रहा हूँ, यही सरकार की तकलीफ है, मैं गलत नही करता हूँ,कुनबी का प्रमाण मिला है आरक्षण भी मिलेगा,चाहे कु छ भी हो जाये ओबीसी कोटे से आरक्षण मिलकर रहेगा,आरक्षण लेने के लिए यह आखरी मौका,एक भी बलिदान व्यर्थ नही जाएगा,सरकार हमे गभीरता से नही ले रही है,सरकार को काबू में लाने की ताकत हमारे में है,जाती से ज्यादा कोई भी नेता बड़ा नही,जो जाती का कल्याण करेगा वही हमारा है,आरक्षण नही मिला तो हर जिले हर घर से मराठा निकलेंगे,जो पिछड़ा सिद्ध नही हुए हैं उन्हें आरक्षण मिला है
  • सरकार को फिर चेतावनी देते हुए जरांगे पाटिल ने कहा कि आपने हमसे बहुत समय लिया, 40 दिन फिर 24 दिसंबर तक आखिर आप कितने दिन तक मराठाओं को मूर्ख समझेंगे,20 जनवरी को मुंबई चलो का नारा दिया,आज़ाद मैदान मनोज जरांगे पाटिल का अनशन,मनोज जरांगे पाटिल का अगला आंदोलन मुंबई में होगा,20 जनवरी से आज़ाद मैदान में आरक्षण..प्रशासन ने 19 जनवरी तक मुंबई में धारा 144 लागू की है,हम 20 को मुंबई जाएंगे,शांति से जाएंगे शांति से आएंगे,हमे हिंसा नही चाहिए,हमे बस इतना ध्यान रखना है कि जो हिंसा करेगा वो हमारा नही है.. मराठाओं का जनसागर मुंबई जाएगा,मैं मर गया तो फिर भी चलेगा, लेकिन आरक्षण चाहिए।20 तारिक से पहले अगर आरक्षण मिल गया तो ठीक,मुंबई का रास्ता साफ करो हम आ रहे हैं।20 जनवरी की तैयारी शांति से कीजिये,एक बार मराठा समाज मुंबई गए तो आरक्षण लेकर ही रहेंगे,आरक्षण लिए बिना मुंबई नही छोड़ेंगे।
  • महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाश शिंदे ने शनिवार को कहा कि आरक्षण को लेकर मराठा समुदाय को जल्द न्याय मिलेगा. सरकार मराठा समुदाय के पक्ष में मजबूती से खड़ी है. उन्होंने कहा कि मराठा आरक्षण के लिए मरोज जारांगे पाटिल को अब आंदोलन करने की नौबत नहीं आएगी क्योंकि मराठा आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट ने हमारी क्यूरेटिव पिटीशन एक्सेप्ट कर ली है. 24 जनवरी को इस मुद्दे पर सुनवाई होगी.

हरिद्वार पहुंचे मोहन भागवत,रविवार को कई कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा

  • श्रीपंचदशनाम जूना अखाड़े की आचार्यपीठ हरिहर आश्रम हरिद्वार में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघचालक मोहन भागवत देर शाम पहुंच गए। उन्होंने आश्रम में संत समाज से मुलाकात की और कई बिंदुओं पर चर्चा हुई।डाॅ. मोहनराव भागवत आज रविवार को आश्रम के मृत्युंजय मंडपम में संतों के सान्निध्य में आयोजित धर्मसभा में शामिल होंगे। जूना अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद महाराज के पीठ पर विराजमान हुए 25 वर्ष पूर्ण हो चुके हैं।
  • इस उपलक्ष्य में हरिहर आश्रम में भव्य आयोजन किए गए हैं। तीन दिवसीय कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख उद्घाटन सत्र में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। देर शाम महाभारत में भगवान श्रीकृष्ण का अभिनय करने वाले अभिनेता नितीश भारद्वाज की ओर से चक्रव्यू का मंचन किया जाएगा।

कोलकाता में 50 हजार शंखध्वनि संग एक लाख लोग करेंगे गीता पाठ

  • गीता जयंती के उपलक्ष्य में रविवार को कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में सामूहिक गीता पाठ किया जाएगा। इसमें एक साथ, एक लाख से अधिक लोग गीता पाठ करेंगे। हालांकि कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी मुख्य अतिथि के रूप में आने वाले थे, लेकिन अब वह नहीं आएंगे। गीता पाठ से पहले पचास हजार से अधिक महिलाएं सामूहिक रूप से शंखध्वनि करेंगी। इसके बाद सामूहिक गीता पाठ किया जाएगा। गीता पाठ की शुरुआत में और अंत में बंगाल के प्रसिद्ध कवि नजरूल इस्लाम का जगप्रसिद्ध गीत- हे पार्थ सारथी! बाजाओ-बाजाओ पांचजन्य शंख, हे पार्थ सारथी गीत गाया जाएगा। इसमें हिस्से लेने के लिए देश और दुनिया से 300 से अधिक संत भी पहुंच रहे हैं।
  • इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री मोदी, शंकराचार्य और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस के साथ-साथ कलकत्ता उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश, सांसद, विधायक, निदेशक और शैक्षणिक संस्थानों के कुलपतियों को आमंत्रण पत्र भेजा गया है। जानकारी के मुताबिक द्वारका के शंकराचार्य कोलकाता पहुंच गए हैं हालांकि पीएम मोदी नहीं आ रहे हैं। कार्यक्रम में हिस्से लेने के लिए देश और दुनिया से 300 से अधिक संत कोलकाता पहुंचने की संभावना है।
  • कार्यक्रम रविवार सुबह नौ बजे शुरू होगा। इस दौरान गीता पाठ से पहले पचास हजार से अधिक महिलाएं सामूहिक रूप से शंखध्वनि करेंगी। इसके बाद सामूहिक गीता पाठ किया जाएगा। गीता पाठ की शुरुआत में और अंत में बंगाल के प्रसिद्ध कवि नजरूल इस्लाम का जगप्रसिद्ध गीत गाया जाएगा।

Other News & Events

जीबी विवि के दीक्षांत में शामिल होंगे उपराष्ट्रपति और मुख्यमंत्री योगी

  • उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ रविवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में ग्रेटर नोएडा के गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि होंगे।

उत्तराखंड में मूल निवास और भू कानून की मांग,रविवार को बड़ा आंदोलन

  • उत्तराखंड में काफी समय से भू कानून की मांग की जाती रही है. नियमों की अनदेखी कर यहां औने-पौने दाम में जमीनें खरीद कर उसमें होटल-रिजॉर्ट बनाए जाते रहे हैं. पहाड़ से जुड़े इस महत्वपूर्ण मुद्दे को लेकर रविवार को राजधानी देहरादून में भू कानून और मूल निवास स्वाभिमान रैली आयोजित की जा रही है
  • राज्य में हिमाचल की तर्ज पर सशक्त भू कानून लागू करने की मांग की जा रही है. यहां सबसे पहले साल 2002 में सरकार की तरफ से सावधान किया गया कि राज्य के भीतर अन्य राज्य के लोग सिर्फ 500 वर्ग मीटर की जमीन ही खरीद सकते हैं. साल 2007 में इस प्रावधान में एक संशोधन कर दिया गया और 500 वर्ग मीटर की जगह 250 वर्ग मीटर की जमीन खरीदने का मानक रखा गया.
  • 6 अक्टूबर 2018 को भाजपा की तत्कालीन सरकार इसमें संशोधन करते हुए नया अध्यादेश लाई, जिसमें उत्तर प्रदेश जमींदारी विनाश और भूमि सुधार अधिनियम 1950 में संशोधन करके दो और धाराएं जोड़ी गई. इसमें धारा 143 और धारा 154 के तहत पहाड़ों में भूमि खरीद की अधिकतम सीमा को ही खत्म कर दी गई है. यानी राज्य के भीतर बाहरी लोग जितनी चाहे जमीन खरीद सकते हैं.

मुंबई में होगा किंग का मेगा कॉन्सर्ट रविवार को

  • पॉप स्टार किंग का मेगा मुंबई कॉन्सर्ट रविवार को होगा।किंग का मेगा मुंबई कॉन्सर्ट एनएससीआई डोम, वर्ली में होगा। यह शो किंग के ‘टुबॉर्ग ज़ीरो पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर प्रेजेंट्स किंग न्यू लाइफ इंडिया टूर 2023’ का हिस्सा होगा, जिसमें वह अपने ब्लॉकबस्टर हिट गाएंगे।

इसे भी पढ़े :-Chanakya Niti: ऐसे करें सच्चे दोस्त की पहचान, कभी नहीं खाएंगे धोखा