26 December News: 26 दिसम्बर की बड़ी ख़बरें

news

26 December News: वीर बाल दिवस पर बाबा जोरावर और फतेह सिंह की शहादत को देश का नमन,गुरुद्वारों में खास आयोजन,पीएम भी शामिल होंगे कार्यक्रम में

26 December News

26 December News: दिसंबर की 21 से 27 की तारीख, यह ऐसा हफ्ता है जब पूरा सिख समुदाय और देश गर्व से भर जाता है। इस पूरे सप्ताह को शहीदी दिहाड़े के तौर पर मनाने की परंपरा चली आ रही है। यह चार साहिबजादों और माता गुजरी जी को समर्पित किया गया है, जिन्होंने सिख धर्म की रक्षा के लिए खुद की जान तक कुर्बान कर दी, लेकिन मुगलों के सामने शीश नहीं झुकाया।

  • 2022 में श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व वाले दिन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 दिसंबर को घोषणा की थी कि बाबा जोरावर सिंह जी और बाबा फतेह सिंह जी की शहादत को ‘वीर बाल दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा। पिछले साल कर्तव्य पथ पर 3000 बच्चों ने एक साथ मार्च किया था। इस बार इस दिवस को मनाने की तैयारी शुरू हो गई है।
  • वीर बाल दिवस के मौके पर अमृतसर के स्वर्ण मंदिर से लेकर देश भर में गुरुद्वारों में समागम का आयोजन होगा,बाबा जोरावर सिंह जी और बाबा फतेह सिंह की याद में खास सफर-ए-शहादत, महान शहीदी समागम आयोजित होंगे..इस मौके पर गुरुद्वारों में अखंड पाठ होगा,कीर्तन आयोजित होंगे और लंगर का आयोजन किया जायेगा।
  • वहीं वीर बाल दिवस के मौके पर मंगलवार को सुबह 10.30 बजे प्रगति मैदान के भारत मंडपम में वीर दिवस मनाया जायेगा इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बतौर मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगे। इस मौके पर गुरु हरिकृष्ण पब्लिक स्कूल के 1000 छात्र एक साथ शबद कीर्तन करेंगे। इसके अलावा गुरु हरिकृष्ण पब्लिक स्कूल के 500 छात्र मार्च पास्ट करेंगे व राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से चार हजार से ज्यादा छात्र कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।
  • छत्तीसगढ़ में 26 दिसम्बर को वीर बाल दिवस जोर शोर से मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय वीर बाल दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री श्री साय के राजधानी स्थित निवास पहुंना में साहसी बच्चों का सम्मान किया जाएगा
  • इस मौके पर पंजाब सरकार ने श्री फतेहगढ़ साहिब में 3 दिन शराब की दुकानें बंद रखने की निर्देश दिया है..गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब और गुरुद्वारा ज्योति सरूप साहिब के 3 किलोमीटर के दायरे में आने वाले होटलों में शराब नहीं परोसी जाएगी।सरकार ने यह फैसला शहीदी सभा के माध्यम से लिया,जिला प्रशासन ने जारी किये आदेश।

प.बंगाल में अब ममता के साथ खेला करने की बीजेपी की तैयारी,शाह और नड्डा की जोडी पहुंची कोलकत्ता

  • विधानसभा चुनाव में बीजेपी के खिलाफ खेला होबे का नारा बुलंद करने के बाद अब बीजेपी टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी के खिलाफ लोकसभा में खेला करने के लिए अपनी तैयारियों में जुट गयी है।गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा इस योजना के तहत देर रात कोलकत्ता पहुंच रहे है जहां न्यू टाऊन के होटल में रुकेंगे।
  • केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा तय कार्यक्रम के अनुसार देर रात कोलकत्ता पहुचेंगे जहां से वो न्यू टाऊन के होटल वेस्टइन जायेंगे और रात्रि विश्राम करेंगे,मंगलवार सुबह 10.30 बजे शाह और नड्डा वीर बाल दिवस के मौके पर जोरासांको स्थित गुरुद्वारा पहुचेंगे जहां वो अरदास करेंगे,वहां से दोनो नेता सुबह 11.30 बजे कालीघाट काली मंदिर पहुचेंगे जहां पूजा अर्चना के बाद वापस होटल लौटेंगे।
  • होटल वेस्टइन में दोपहर 1 बजे से बीजेपी के स्थानीय संगठन की बैठक शुरु होगी जो लगभग 3 घंटे चलेगी।शाम को 4.30 बजे दोनो नेता अलीपुर नेशनल लाइब्रेरी में आयोजित सोशल मीडिया वॉलंटियर की मीटिंग में शिरकत करेंगे..वहां से वो एक बार फिर होटल लौटेंगे जहां संगठन की फिर बैठक होगी।मंगलवार को पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ लगातार दो बैठकें तय की हैं, लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि बैठक किसके साथ होगी. हालांकि, बीजेपी सूत्रों के मुताबिक, वह प्रदेश नेतृत्व और जिला नेतृत्व के साथ बैठक करेंगे.

खुले मन और बंद मुंह से कांग्रेस सीट शेयरिंग को तैयार,मंगलवार को जम्मु-काश्मीर और पंजाब की बैठक

  • इंडिया गठबंधन की बैठक के बाद कांग्रेस लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गयी है और इसका आगाज नागपुर में पार्टी की स्थापना दिवस पर 28 दिसंबर को होगा..वहीं सीट शेयरिंग के लिए नेशनल अलायंस कमेटी का भी गठन हो चुका है जिसकी 29 दिसंबर को बैठक होगी..वहीं अलग अलग राज्यों के पदाधिकारियों के साथ चुनावी तैयारी और सहयोगियों से गठबंधन की संभावना को लेकर कांग्रेस आलाकमान लगातार बैठक कर रहा है..
  • मंगलवार को सुबह 11 बजे बिहार के पदाधिकारियों के साथ दिल्ली कांग्रेस मुख्यालय में बैठक होगी जिसमें पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे,राहुल गांधी सहित अन्य वरिष्ठ नेता राज्य में कांग्रेस की लोकसभा को लेकर तैयारियों चर्चा और आगे की रणनीति और वहां गठबंधन की अन्य पार्टियों के साथ सीट शेयरिंग की संभावनाओं पर बातचीत होगी..
  • दोपहर 12 बजे पार्टी मुख्यालय में जम्मु-काश्मीर के पदाधिकारियों की बैठक बुलाई गयी है जिसमें पार्टी अध्यक्ष खरगे के अलावा राहुल गांधी व अन्य वरिष्ठ नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है। इस बैठक में हाल ही में संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान जम्मु-काश्मीर से जुडे विधेयकों के पारित होने के बाद वहां इसके असर के साथ साथ जम्मु-काश्मीर में चुनावी तैयारियों और मूड पर चर्चा होगी..बैठक में नेशनल कांफ्रेस और पीडीपी के साथ गठबंधन को लेकर भी चर्चा होगी।
  • वहीं दोपहर बाद शाम 5.30 बजे के करीब पार्टी मुख्यालय में पंजाब को लेकर बैठक होगी..इस बैठक में राज्य के कांग्रेस पदाधिकारियों के साथ खरगे और अन्य वरिष्ठ पदाधिकारी बैठक कर पंजाब में पार्टी की लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियों की समीक्षा होगी और आगे की रणनीति बनेगी वहीं राज्य में आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन के लिए सीट शेयरिंग की संभावना पर भी बात होगी।
  • कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि इंडिया गठबंधन की बैठक 19 तारीख को हुई थी और जो सीट शेयरिंग के लिए तय हुआ था चलता रहेगा,कांग्रेस पार्टी की तरफ से 28 तारीख को नागपुर में एक महारैली होगी,हैं तैयार हम ये शंखनाद है हमारे लिए।हमारे सारे नेता वहां रहेंगे,2024 के चुनाव के लिए हम बिगुल नागपुर से बजायेंगे।तीन घंटे तक हुई बैठक में हमारे नेता खरगे और राहुल गांधी जी ने कहा कि हम सीट शेयरिंग के लिए तैयार है,हम चाहते है इंडिया गठबंधन मजबूत हो,एकजुट होकर लड़े इसलिए हमने कहा है कि बदलेगा भारत जीतेगा इंडिया।इस जीत के लिए कांग्रेस को जो कुछ करने है करेगी,हम सबको साथ लेकर चलना चाहते हैं क्योंकि हमारा एक ही मकसद है संविधान बचाना लोकतंत्र बचाना बेरोजगारी मंहगाई से लोगों को छुटकारा देना।सीट शेयरिंग में बातचीत होगी अलग अलग राज्यों में अलग अलग परिस्थितियां है उन्हे देखकर होगा खुले मन और बंद मुंह से ही शीट शेयरिंग की बात चलेगी।-ANI-2312250614

प्रकाश अंबेडकर ने बुलाई पार्टी की बैठक,इंडिया गठबंधन को लेकर कर सकते है बड़ा फैसला

  • इंडिया गठबंधन में क्या प्रकाश अंबेडकर की एंट्री होगी या नही अब यह सवाल खड़े होने लगा है। प्रकाश अंबेडकर कांग्रेस से नाराज बताए जा रहे हैं, वंचित बहुजन आघडी इंडिया गठबंधन में शामिल होकर चुनाव लड़ना चाहती है। लेकिन अभी तक कोई अंतिम फैसला नही हो पाया है, कांग्रेस की तरफ से रिस्पांस न मिलने से प्रकाश अंबेडकर ने कहा अगर कुछ हुआ नही तो हमें 48 सीटों पर चुनाव लड़ना होगा। इसके लिए मंगलवार को अंबेडकर ने पार्टी की समीक्षा बैठक बुलाई है, बताया जा रहा है कि पार्टी इस मीटिंग में कुछ सीटों पर संभावित उम्मीदवारों के नाम का चयन भी कर सकती है।

गन्ना समर्थन मूल्य,बकाया भुगतान और आलू भंडारण सहित उचित मूल्य को लेकर रालोद का लखनऊ में प्रदर्शन

  • उत्तर प्रदेश में किसानों के लिए गन्ना समर्थन मूल्य और गन्ना के बकाए भुगतान की मांग को लेकर राष्ट्रीय लोक दल की तरफ से मंगलवार को लखनऊ में विरोध प्रदर्शन किया जाएगा…लखनऊ में पार्टी आफिस से जीपीओ पार्क स्थित गांधी प्रतिमा तक मार्च निकाला जायेगा..राष्ट्रीय लोक दल की तरफ से गन्ना के बकाए भुगतान को 14 दिनों के अंदर ब्याज सहित करने की मांग की जाएगी..
  • राज्य के गन्ना किसानों के हक में मांग करते हुए राष्ट्रीय लोक दल ने प्रदेश की योगी सरकार ने मांग की है कि स्वामीनाथन आयोग के सिफारिशों के आधार पर गन्ना का मूल्य तय किया जाए राज्य के गन्ना किसानों का भुगतान 14 दिनों के अंदर किया जाए तो गन्ना अधिनियम के अनुसार होता है. 14 दिनों के अंदर भुगतान नहीं करने पर किसानों को 15 प्रतिशत ब्याज सहित भुगतान किया जाए.
  • लखनऊ में आयोजित विरोध प्रदर्शन के दौरान राज्य के आलू किसानों के हित में भी मांग करते हुए राज्य में भंडारण सुविधा विकसित करने की मांग की जाएगी. क्योंकि भंडार की सुविधा नहीं होने के कारण किसानों को सस्ते दाम पर आलू को बेचना पड़ता है. इसके साथ यह सुनिश्चित किया जाए की राज्य में उचित मूल्य पर आलू की खरीद की जाए..वहीं इस प्रदर्शन में राज्य पुलिस भर्ती में आयु की छूट का मुद्दा भी उठाया जायेगा।

नीतीश कुमार ने बुलाई बिहार कैबिनेट की मीटिंग,हो सकते है बड़े फैसले

  • पिछले सप्ताह दिल्ली में इंडिया गठबंधन की बैठक के कारण मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के दिल्ली दौरे के कारण कैबिनेट की बैठक नहीं हो सकी,उससे पिछले सप्ताह भी कैबिनेट की बैठक नहीं बुलाई गई थी. 5 दिसंबर को कैबिनेट की इससे पहले बैठक हुई थी,जिसमें 23 एजेंडा पर मुहर लगी थी.
  • अब मंगलवार को बिहार कैबिनेट की बैठक होनेवाली है जिसके लिए सभी विभागों को निर्देश जारी किये गये है इस बैठक में कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर मुहर लग सकती है..माना जा रहा है कि साल कि अंतिम कैबिनेट की बैठक होगी जिसमें बड़े फैसले हो सकते हैं।

सीएम मोहन यादव नव नियुक्त मंत्रिमंडल के साथ बैठक,मंत्रालयों का भी जल्द होगा बंटवारा

  • सोमवार को सीएम मोहन यादव सरकार के पहले मंत्रिमंडल का विस्तार हो चुका है। कैलाश विजीवर्गीय, राकेश सिंह, प्रह्लाद सिंह पटेल, इन्दर सिंह परमार, प्रद्युमन सिंघन तोमर, गोविंद सिंह राजपूत, विश्वास सारंग समेत 28 विधायकों को राज्यपाल मंगुभाई पटेल द्वारा शपथ ग्रहण करवाया गया। मंत्रिमंडल विस्तार के बाद सीएम मोहन यादव ने मंगलवार सुबह 11 बजे पहली कैबिनेट बैठक बुलाई है।वहीं नव नियुक्त मंत्रियों को जल्द ही विभाग भी बांटे जायेंगे।
  • यह सीएम यादव कैबिनेट की दूसरी बैठक है।मीटिंग में मध्यप्रदेश के विकास और भविष्य के कार्य योजनाओं की चर्चा की जाएगी। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी के वादों और गारंटी को लेकर भी चर्चा हो सकती है।

धर्मांतरित आदिवासियों को एसटी श्रेणी से बाहर करने की मांग के लिए त्रिपुरा में रैली

  • त्रिपुरा में मंगलवार को धर्मांतरित आदिवासियों को एसटी श्रेणी से बाहर करने की मांग के लिए रैली होनेवाली है..राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (आरएसएस) समर्थित संगठन जनजाति सुरक्षा मंच (जेएसएम) ने ये रैली बुलाई है..ये रैली पहले सोमवार को होनी थी लेकिन त्रिपुरा की मुख्य विपक्षी पार्टी टिपरा मोथा ने प्रस्तावित रैली को क्रिसमस पर आयोजित करने की इजाजत नहीं देने का अनुरोध किया था।जिसके बाद जनजाति सुरक्षा मंच (जेएसएम) ने त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा के अनुरोध के बाद 25 दिसंबर को होने वाली अपनी रैली को एक दिन के लिए स्थगित कर दिया थी।
  • मंच के सहायक समन्वयक कार्तिक त्रिपुरा ने कहा कि धर्मांतरित आदिवासियों को अनुसूचित जनजाति (एसटी) श्रेणी से बाहर करने की मांग को लेकर प्रस्तावित रैली 26 दिसंबर को यहां स्वामी विवेकानंद मैदान में होगी।लगभग 50 हजार आदिवासियों के यहां रैली में शामिल होने की उम्मीद है। हम जिलों और ब्लॉक स्तरों पर भी इसी तरह की रैलियां करेंगे। हम अपनी मांग पर जोर देने के लिए अंत में दिल्ली में एक रैली आयोजित करेंगे।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच बॉक्सिंग डे पर टेस्ट मैच की शुरुआत

  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट 26 दिसंबर से 30 दिसंबर के बीच सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में खेला जाएगा. भारतीय समय के अनुसार पहला टेस्ट दोपहर डेढ़ बजे से शुरू होगा. इसके बाद दूसरा टेस्ट मैच 3 जनवरी से 7 जनवरी के बीच केपटाउन के न्यूलैंड्स में खेला जाएगा. यह टेस्ट मैच भारतीय समय के अनुसार दोपहर दो बजे से शुरू होगा.इससे पहले भारत सा.अफ्रीका में टी20 और एक दिवसीय मैच खेल चुका है।भारत ने टी20 सीरीज को 1-1 से बराबरी की थी. वहीं, तीन वनडे मैचों की सीरीज को 2-1 से जीता था।
  • इस टेस्ट मैच के अलावा पाकिस्तानी टीम भी ऑस्ट्रेलिया से दूसरे टेस्ट में लड़ाई करती दिखेगी। इन दोनों ही टेस्ट मैचों को बॉक्सिंग डे टेस्ट भी कहा जा रहा है।दोनों ही मैच क्रिसमस के एक दिन बाद 26 दिसंबर से खेले जाएंगे। बॉक्सिंग डे पर (26 दिसंबर) ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों में एक पारंपरिक मैच खेला जाता है। क्रिकेट के लिहाज से इस दिन ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट मैच खेले जाते हैं, जिसे बॉक्सिंग डे टेस्ट कहा जाता है।
  • ऐसा कहा जाता है कि क्रिसमस वाले दिन जो लोग बिना छुट्टी लिए काम करते हैं, उन्हें अगले दिन बॉक्स के रूप में गिफ्ट दिया जाता है और साथ ही उन्हें इस दिन पर परिवार के साथ छुट्टी मनाने के लिए अवकाश दिया जाता है। इसीलिए क्रिसमस के अगले दिन होने वाले टेस्ट मैच को बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच कहा जाता है।क्रिकेट में बॉक्सिंग डे की परंपरा ऑस्ट्रेलिया में शुरू हुई थी, जब घरेलू टीम विक्टोरिया और न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू) के बीच 26 दिसंबर, 1856 को मैच खेला गया था।

INS इंफाल मंगलवार को होगा कमीशन होगा,ब्रह्मोस और आधुनिक हथियारों से लैस

  • हिंद महासागर में चीन की बढ़ती घुसपैठ के बीच भारतीय नौसेना अपनी समुद्री क्षमता को बढ़ावा देने के लिए INS इंफाल को मंगलवार को कमीशन करने जा रही है। INS इंफाल को मुंबई डॉकयार्ड में कमीशन किया जाएगा। इस दौरान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह मौजूद रहेंगे। इसके बाद वॉरशिप पश्चिमी नौसेना कमान में शामिल हो जाएगा।
  • इस वॉरशिप को बंदरगाह और समुद्र में टेस्टिंग के बाद 20 अक्टूबर 2023 को भारतीय नौसेना को सौंप दिया गया था। इंफाल पहला वॉरशिप है, जिसका नाम नॉर्थ ईस्ट के एक शहर पर रखा गया है। इसके लिए राष्ट्रपति ने 16 अप्रैल 2019 को मंजूरी दी थी।INS इंफाल को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में मणिपुर के बलिदान और योगदान के लिए श्रद्धांजलि कहा गया है। चाहे वह 1891 का एंग्लो-मणिपुर युद्ध हो या फिर 14 अप्रैल 1944 को मोइरांग वॉर, जिसमें पहली बार नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने INA का झंडा फहराया था।
  • यह डिस्ट्रॉयर वॉरशिप सतह से सतह पर मार करने वाली ब्रह्मोस, एंटीशिप सेंसर्ड मिसाइल, आधुनिक हथियारों, सर्विलांस रडार, 76 MM रैपिड माउंट गन, एंटी सबमरीन और टॉरपीडो से लैस है। रक्षा मंत्रालय के मुंबई स्थित शिपयार्ड मझगांव डॉकशिप बिल्डर्स लिमिटेड (MDL) ने इंफाल को बनाया है।
  • इसके निर्माण में स्वदेशी स्टील DMR 249A का इस्तेमाल किया गया है, यानी इसका 75% हिस्सा पूरी तरह स्वदेशी है। INS इंफाल विशाखापत्तनम कैटेगरी के 4 डिस्ट्रॉयर वॉरशिप में से तीसरा है, जिसे भारतीय नौसेना के इन-हाउस ऑर्गनाइजेशन वॉरशिप डिजाइन ब्यूरो ने डिजाइन किया है।

अन्नपूर्णा जयंती पर मां की खास पूजा,भगवान शिव ने भी मांगी थी भिक्षा

  • धर्म ग्रंथों के अनुसार, अगहन मास की पूर्णिमा पर देवी अन्नपूर्णा की जयंती मनाई जाती है। मान्यता है कि इन्हीं देवी की कृपा से संसार को अन्न प्राप्त होता है। इस बार अन्नपूर्णा जयंती 26 दिसंबर, मंगलवार को है। मान्यता के अनुसार, जिस घर में देवी अन्नपूर्णा का वास होता है, वहां कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती है। मां अन्नपूर्णा को देवी पार्वती का ही एक रूप माना जाता है।
  • पुराणों के अनुसार, मां पार्वती का एक रूप है अन्नपूर्णा देवी। इनकी पूजा और भी कईं नामों से की जाती है। प्रचलित कथा के अनुसार, एक बार काशी में भयंकर अकाल पड़ा और लोग भूख-प्यास से परेशान हो गए। चारों ओर सिर्फ भूखे-प्यासे लोग ही दिखाई देने लगे। तब भगवान शिव ने काशी के लोगों के लिए मां अन्नपूर्णा से भिक्षा मांगी थी। मां अन्नपूर्णा ने भिक्षा के महादेव को ये वरदान भी दिया था कि काशी में कभी भी कोई भूखा नहीं सोएगा। काशी में देवी अन्नपूर्णा का एक प्राचीन मंदिर भी स्थापित है, जहां दूर-दूर से भक्त दर्शन करने आते हैं।

वित्तमंत्री सीतारमण बारिश से प्रभावित थूथुकुडी का करेंगी दौरा

  • तमिलनाडु में बारिश से प्रभावित दक्षिणी जिलों में राहत एवं बचाव कार्यों को लेकर सत्तारूढ़ द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम (द्रमुक) के साथ वाकयुद्ध के कुछ दिनों बाद केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण राज्य के थूथुकुडी जिले का दौरा करेंगी।यह जिला बारिश से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है।

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: ऐसे करें सच्चे दोस्त की पहचान, कभी नहीं खाएंगे धोखा