Mamata Banerjee: इंडिया गठबंधन को बड़ा झटका, ममता बनर्जी का ऐलान बंगाल में अकेले लड़ेंगी चुनाव

mamata banerjee

Mamata Banerjee: 2024 लोकसभा चुनाव से पहले इंडिया गठबंधन को बड़ा झटका लगा है।त्रिणमूल कांग्रेस की मुखिया पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने साफ कर दिया है। उनकी पार्टी सूबे में अकेले चुनाव लड़ेगी। यह बड़ा ऐलान करते हुए बुधवार को उन्होंने कांग्रेस और लेफ्ट पर अपनी भड़ास भी निकाली। ममता बनर्जी ने दावा किया है कि उनके सभी प्रस्तावों को ठुकराया गया इसलिए उन्होंने अकेले चुनाव लड़ने का फैसला लिया है।

Mamata Banerjee

Mamata Banerjee: ममता बनर्जी के मुताबिक टीएमसी बंगाल में किसी से तालमेल नहीं करेंगी उनके दल को बंगाल में कांग्रेस की भारत छोड़ो न्याय यात्रा की कोई जानकारी नहीं दी गई, ना ही इसके बारे में उन लोगों ने कोई चर्चा की है । मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की ओर से जो भी प्रस्ताव दिए गए उन्हें ठुकरा दिया गया। टीएमसी सुप्रीमो ने यह भी कहा है कि कांग्रेस का पश्चिम बंगाल से कोई लेना-देना नहीं है पहले दिन ही उनका प्रस्ताव ठुकरा दिया गया था।

पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के फैसले पर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि लंबे सफर में स्पीड ब्रेकर आते हैं ममता बनर्जी के बिना गठबंधन की कोई कल्पना नहीं कर सकते, जरूरी नहीं है कि सफर में रुक जाए वही कन्हैया कुमार ने ममता बनर्जी के फैसले पर कहा कि चुनाव इस देश में होते रहेंगे। चुनाव का हमारी इस यात्रा से कोई मतलब नहीं है इंडिया गठबंधन सीट शेयरिंग पर अपनी जगह पर है न्याय यात्रा का मकसद अलग है।

दूसरी ओर जनता दल यूनाइटेड के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने ममता के ऐलान पर कहा कि हम पूरे घटनाक्रम को लेकर चिंतित भी है और कष्ट भी है। नीतीश कुमार जी से मैराथन प्रयासों के बाद इंडिया गठबंधन अस्तित्व में आया है । मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अरविंद केजरीवाल और अखिलेश यादव की आशंका यही थी कि कांग्रेस पार्टी के साथ काम करने में दिक्कत है इसलिए गैर कांग्रेसी गैर बीजेपी वाला गठबंधन बनना चाहिए। नीतीश कुमार के प्रयास के बाद यह लोग पटना में आने के लिए तैयार हुए। हमें अफसोस है कि बड़ा दल होने के नाते कांग्रेस के सहद्ययता दिखानी चाहिए थी उसका अभाव है।

नॉर्थ ईस्ट के मणिपुर से शुरू हुई कांग्रेस की भारत छोड़ो यात्रा पश्चिम बंगाल में 5 दिनों में 7 जिले को पार करते हुए कुल 530 किलोमीटर का दायरा तय करेगी। गुरुवार को यह पश्चिम बंगाल में कुचबिहार में प्रवेश करेंगी। इस बारे में पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा की यात्रा सुबह की राजधानी कोलकाता नहीं जाएगी।

आपको बता दें कि साल 2019 में आम चुनाव में पश्चिम बंगाल में सभी दल अकेले रहे थे भाजपा के खिलाफ सभी पार्टियों के अकेले लड़ने से बीजेपी को ही फायदा हुआ था। 2014 के मुकाबले 2019 में सभी पार्टियों को नुकसान हुआ था कांग्रेस टीएमसी लेफ्ट तीनों पार्टियों को नुकसान हुआ था। कांग्रेस के दो सीटे कम हुई थी जबकि लिफ्ट की भी दो सीटे कम हो गई थी वहीं टीएमसी को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ ममता बनर्जी की पार्टी की 12 सीटे तब कम हो गई थी।

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: इन क्षेत्र के लोगों से रहे सावधान हमेशा देते हैं धोखा