Chhattisgarh Saur Sujala Yojana: छ्तीसगढ सौर सुजला योजना क्या है ? कैसे ले फायदा

saur sujala yojana

Chhattisgarh Saur Sujala Yojana: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव है लिहाजा राज्य सरकार की तरफ से तमाम योजनाएं जनता के हित में जारी की जा रही है।

Chhattisgarh Saur Sujala Yojana

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि देश के कई इलाकों में पर्याप्त बिजली उपलब्ध नहीं है इस स्थिति में किसानों द्वारा सिंचाई करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना का शुभारंभ किया गया है।

इसे भी पढ़े:-PM Vishwakarma Yojna: पीएम के जन्मदिन पर लॉन्च होगी 13000 करोड़ की विश्वकर्मा योजना,कौन मंत्री कहां रहेंगे मौजूद-देखिए पूरी लिस्ट

Chhattisgarh Saur Sujala Yojana: इस योजना के माध्यम से वनांचल और दूरस्थ इलाकों में सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। इस योजना को छत्तीसगढ़ करता द्वारा संचालित किया जाएगा ।छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना के अंतर्गत सिंचाई के लिए दो-तीन और पांच एचपी क्षमता के सोलर पंप स्थापित किए जाएंगे। इन सोलर पंप के माध्यम से एक लाख से अधिक किसानों को लाभ प्राप्त हुआ है अभी तक।

पहले पात्रता इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास यह तमाम दस्तावेज होने चाहिए जैसे आवेदक छत्तीसगढ़ का स्थाई निवासी होना चाहिए, आवेदक का निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड बैंक, खाता विवरण, मोबाइल नंबर, राशन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ्स।

इसे भी पढ़े:-Chhattisgarh Assembly Election: कांग्रेस अध्यक्ष खडगे ने जारी की कांग्रेस कोर कमेटी की सूची