APAAR ID: क्या है अपार आईडी,क्यो बनवा रही है केन्द्र सरकार

APAAR ID

APAAR ID: क्या है अपार आईडी ? केंद्र की मोदी सरकार अब एक देश एक स्टूडेंट आईडी योजना बना रही है। केंद्र की मोदी सरकार अब एक देश एक स्टूडेंट आईडी य़ोजना ला रही है।

APAAR ID

APAAR ID: आधार की तरह हर स्कूली बच्चों का अपार कार्ड बनाया जाएगा। इस कार्ड में बच्चों की एक-एक जानकारी होगी। बच्चों का नाम पता जन्म तिथि फोटो ही नहीं इसमें बच्चों के खेलकूद की गतिविधियां एजुकेशन लोन स्कॉलरशिप अवार्ड आदि की पूरी जानकारी होगी । इस कार्ड को बनाने के लिए बच्चों के अभिभावकों से पहले इजाजत ली जाएगी।बच्चों को एक फॉर्मेट का फॉर्म दिया जाएगा। इस फॉर्म को अभिभावकों से भरवा कर जमा कराया जाएगा। इसके बाद कार्ड बनाया जाएगा। इस कार्ड की खासियत क्या होगी कि किसी भी छात्र का एक बार कार्ड बनने के बाद पूरी जानकारी एक जगह पर मिल जायेगी ।

अपार का मतलब है ऑटोमेटेड परमानेंट एकेडमिक अकाउंट रजिस्ट्री कहा जा रहा है कि इसके बन जाने से सरकार को बच्चों के यानी कि एक बार जो यूनीक आईडी मिल जाएगा। वह हमेशा काम आएगा। अगर एक बच्चा एक ही जिले में स्कूल बदले या देश के किसी भी जिले के स्कूल में एडमिशन ले तो केवल अपार नंबर डालने से उसका पूरा डिटेल सामने आ जाएगा। मोदी सरकार की तरफ से लाई गई नई शिक्षा नीति के तहत इस ईद की पहल की गई है। अपार आईडी को बच्चों के आधार नंबर से भी लिंक किया जाएगा।

आईये जानते हैं कि आखिरकार क्यों बन रही है अपार आईडी

अपार आईडी बनने से इसके साथ ही सरकार को इस आईडी के जरिए बच्चों के बारे में जानने का मौका एक क्लिक पर ही मिल जाएगा। बच्चों की शैक्षणिक गतिविधियों के साथ ही उनके वीडियो जैसे खेल आदि की जानकारी आसानी से मिल सकेगी। इसके साथ ही स्कूल छोड़ने वाले बच्चों की भी जानकारी मिलती रहेगी। इस आईडी से डिजिलॉकर इकोसिस्टम भी बन सकेगा। इसमें छात्र अपने रिपोर्ट कार्ड हेल्थ कार्ड ओलंपियाड खेल और अन्य योगदानों का डाटा एक ही जगह पर रख सकेंगे। जैसे बैंक खाता धारकों का क्रेडिट स्कोर होता है। इस तरह क्रेडिट स्कोर पर उन्हें लोन जैसे सुविधा मिलती है। इस तरह से इस आईडी के जरिए स्टूडेंट्स को क्रेडिट स्कोर मिलेगा। इसका फायदा उच्च शिक्षा या रोजगार के समय कर सकेंगे कहा जा रहा है कि एनडीए अन्य विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाले एंट्रेंस एग्जाम में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा।

इससे सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे बच्चों को मुहैया करवाया जाएगा जैसे आधार को बैंक और पर से लिंक किया गया है। ठीक उसी तरह से अपार आईटी को आधार से लिंक किया जाएगा। इसे भी सीधे बैंक और पेन से लिंक हो जाएगा। अपार से पहले बच्चों का आधार कार्ड होना बेहद जरूरी है।

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: धन आने पर कभी ना करें यह 4गलती, छिन जाएगा चैन सुख