Arvind Kejriwal Arrest: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गिरफ्तार जेल से चलेगी सरकार

arvind kejriwal

Arvind Kejriwal Arrest: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है।

Arvind Kejriwal Arrest

Arvind Kejriwal Arrest: गुरुवार देव श्याम प्रवर्तन निदेशालय की टीम भारी फोर्स के साथ अरविंद केजरीवाल के घर पहुंची थी यहां तलाशी और पूछताछ के बाद ED ने अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया।

यह पहला मामला है जब कोई मुख्यमंत्री पद पर रहते हुए गिरफ्तार हुआ हो। ऐसे में सवाल उठता है कि अब दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार का क्या होगा यानी कि सरकार कौन चलाएगा इसको लेकर आम आदमी पार्टी का स्टैंड साफ है कि अरविंद केजरीवाल जेल से सरकार चलाएंगे यानी कि वह अपने पद से इस्तीफा नहीं देंगे।

आपको बता दें कि 2 नवंबर से 21 मार्च के बीच प्रवर्तन निदेशालय ने अरविंद केजरीवाल को पूछताछ के लिए 9 समन भेजे थे लेकिन केजरीवाल को इन कोई बहाना बनाकर ED के सामने पेश नहीं हो रहे थे। दूसरी ओरर उन्हें जब नया संबंध मिला तो वह इसके खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट पहुंचे उनके द्वारा हाई कोर्ट ने किया आज का दाखिल कर मांग की गई थी कि पूछताछ के लिए ED के सामने पेश हो तो उन्हें गिरफ्तारी से सुरक्षा दी जाए। हालांकि हाई कोर्ट से गिरफ्तार को लेकर केजरीवाल को राहत नहीं मिली। अब गिरफ्तारी के खिलाफ आम आदमी पार्टी सुप्रीम कोर्ट पहुंची है।

सवाल यह भी उठना है कि क्या गिरफ्तारी के बाद अगर अरविंद केजरीवाल जेल से सरकार चला सकते हैं और क्या वह अभी मुख्यमंत्री बने रह सकते हैं।

देश में ऐसा कोई कानून नहीं है कि जो किसी पार्टी और मुख्यमंत्री को जेल से सरकार चलाने से रोकता हो। भारत के संविधान में भी इस पर स्थिति को स्पष्ट नहीं किया गया है कानून में यह बताया गया है कि दोषी साबित होने से पहले कोई भी नेता जेल में रहते हुए मुख्यमंत्री सांसद और विधायक बने रह सकता है और जेल से ही सरकार चला सकता है और इस हिसाब से अभी अरविंद केजरीवाल को जेल से दिल्ली की सरकार चलाने में कोई कानूनी रूप से कोई परेशानी नहीं है।

दरअसल आम आदमी पार्टी का यह कहना है कि केजरीवाल जेल से ही सरकार चलाएंगे आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने एजेंसी से बातचीत में कहा कि केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी की योजना के बारे में उन्होंने बताया और कहा कि आप पार्टी के वरिष्ठ नेताओं द्वारा तय किया जाएगा लेकिन अगर पूरी पार्टी जेल में है तो सरकार और पार्टी जेल से ही चलेगी और यही बीजेपी चाहती है कि हर कोई जेल में हो वह चाहते हैं कि मुक्त शिक्षा मुक्त बिजली मुफ्त पानी मुफ्त तीर्थ यात्रा मुक्त अस्पताल मोहल्ला क्लीनिक बंद हो जाए लेकिन केजरीवाल ऐसा नहीं होने देंगे।

इसे भी पढ़े:-Chanakya Niti: ऐसे करें सच्चे दोस्त की पहचान, कभी नहीं खाएंगे धोखा