Benefits Of Green Tea: ग्रीन टी पीने के फायदे

benefits of green tea

Benefits Of Green Tea: ग्रीन टी को आम चाय से अलग माना जाता है लेकिन आपको या जानकर हैरानी होगी कि ग्रीन टी किसी अलग पौधे से नहीं बनती है बल्कि कमेलिया सीनेंसिस नमक पेड़ की पत्तियों से ही बनाई जाती है।

Benefits Of Green Tea

फर्क इतना है किस बिना पेमेंट हुए पत्तों से बनाया जाता है। चाय की पट्टी पहले हाथों या मशीन की प्रक्रिया से गुजरती है इसके बाद उन्हें सूखने और ऑक्सीकरण के लिए रखा जाता है जितना कम पत्तियों का ऑक्सीकरण होगा उतनी ही बेहतर ग्रीन टी होगी।

जानते हैं ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन टी के फायदे की बात करें तो ग्रीन टी आपके दिमाग को बूस्ट करने का काम करती है यह आपके तनाव को काम करती है रिफ्रेश फील करती है।

इसे भी पढे़ं:-Benefits Of Milk: दूध पीने के क्या है फायदे !

Benefits Of Green Tea: ग्रीन टी में फैट नहीं होते साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

न्यू यॉर्क मेडिकल रिसर्च सेंटर की एक स्टडी के मुताबिक ग्रीन टी पहले से बनी हुई चर्बी को घटाने काका काम जरूर करती है ।

ग्रीन टी में कैलोरी जीरो होती है इसलिए आप बिना डर के कहीं आपका वजन न बढ़ जाए ड्रीम ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं।

ग्रीन टी नॉर्मल चाय पीने से पेट में गैस एसिडिटी की समस्या होती है लेकिन ग्रीन टी आपके पेट के विकारों को दूर करने का काम करती है आपके पाचन तंत्र को मजबूत करती है।

ग्रीन टी आपके मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करने का काम करती है ।मेटाबॉलिज्म सही ढंग से कम कर रहा है तो उसे समय पर भूख लगेगी समय पर खाना पचेगा और पेट में चर्बी में कन्वर्ट नहीं होगा।

ग्रीन टी की खून में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने का काम करती है जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उनके लिए ग्रीन टी काफी फायदेमंद होती है।

ग्रीन टी में पॉलिफिनॉल्स पाए जाते हैं जो ट्यूमर और कैंसर सेल्स को रोकने में मददगार होते हैं यह भी माना जाता है कि इस ग्रीन टी पीने से ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम होता है

ग्रीन टी पीने का तरीका

ग्रीन टी को दिन में दो से तीन बार पिया जा सकता है इसे बनाने के लिए आपको पानी गर्म करना है इसमें ग्रीन टी पैक डालकर तैयार करते हैं अगर आप टी-बॉक्स उसे नहीं करते तो आप अपनी को करने के बंद कर दे और उसमें ग्रीन टी डालें और कुछ देर के लिए ढक दें इसके बाद छान कर पिए आप चाहे तो इसमें नींबू और थोड़ा शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन चीनी गुड़ दूध का इस्तेमाल बोलकर भी नहीं करना चाहिए।

इसे भी पढे़ं:-Benefits Of Swimming: स्विमिंग के फायदे