Benefits of lemon water : नींबू पानी के क्या है फायदे

Benefits of lemon water: नींबू एक प्रकार का खट्टा फल है जिसमें प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं। विटामिन सी ,कैल्शियम, पोटेशियम जैसी पोषक तत्वों का जो त्वचा से लेकर शरीर के समग्र स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है।इसके सेवन से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है यह तो सभी जानते हैं लेकिन इसके अलावा नींबू पानी के रोजाना सेवन से कई और फायदे हैं नींबू के नियमित सेवन से कैसे स्वास्थ्य संबंधी समस्या ठीक हो सकते हैं आईए जानते हैं –

Benefits of lemon water

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है नींबू में विटामिन सी होता है विटामिन सी एक पोषक तत्व है जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है इसके अलावा विटामिन सी शरीर में सफेद ब्लड सेल्स के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है जो शरीर को संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मदद करती है।

यह भी पढ़ें- Olive Oil Benefits for Skin Whitening: त्वचा के लिए जैतून तेल के फायदे

ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखें

नींबू में उच्च फाइबर होता है आपके रक्त शर्करा को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकते हैं इसके अलावा मध्य में होने के जोखिम को भी काम करता है साथ ही या उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिन्हें मध्य में है की बीमारी है।

पाचन में सहायक

नींबू का छिलका और गुदा पेक्टिन नमक घुलनशील फाइबर से भरपूर होता है या लीवर में पाचन एंजाइम के निर्माण को भी प्रोत्साहित करता है, जिससे शरीर के टॉक्सिन पदार्थ को खत्म करने में मदद मिलती है।

एंटीऑक्सीडेंट का एक बड़ा स्रोत

एंटीऑक्सीडेंट हमें फ्री रेडिकल से बचाने में मदद करता है। फ्री रेडिकल्स की मात्रा अधिक आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने के लिए जिम्मेदार होते हैं और हृदय रोग मध्य में कई प्रकार के कैंसर जैसी पुरानी स्थिति पैदा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- नींबू के तेल अथवा लेमन ऑयल के क्या है फायदे और नुकसान ?

गले में खराश

गले में खराश वाले लोगों के लिए नींबू का रस काफी फायदेमंद हो सकता है। बस एक चुटकी शहद और नींबू का रस मिलाकर गर्म पानी के साथ सेवन करें। गले की खराश पर इसका मिश्रण काफी लाभदायक होता है। नींबू में विटामिन सी भी गले को साफ करता है और आपकी प्रतिरक्षा क्षमता को भी बढ़ता है।

वजन घटाने में मददगार

नींबू में पेक्टिन होता है और इसका रस आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है जिससे वजन घटाने की आपकी कोशिश को फायदा मिल सकता है नींबू वेट मैनेजमेंट और फैट कम करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें –Rosemary essential oil benefits: रोजमेरी  इसेंशियल ऑयल के फायदे