Chanakya Niti: इन तीन लोगों पर भूल कर भी ना करें भरोसा, जीवन में मिलता है धोखा

Chanakya Niti

Chanakya Niti: मौर्य साम्राज्य के समकालीन आचार्य चाणक्य नीति शासकीय रचना के लिए दुनिया भर में मशहूर है। उनकी नीतियां आज भी प्रासंगिक है। जानकार मानते हैं कोई भी व्यक्ति नीति शास्त्र का पालन करे तो कम समय में सफल इंसान बन सकता है। आचार्य चाणक्य नीति शास्त्र में तीन लोगों पर भरोसा न करने की सलाह दी है।

Chanakya Niti

Chanakya Niti: यदि आप भी अपने जीवन में सफल इंसान बनना चाहते हैं तो इन तीन लोगों पर भूलकर भी भरोसा ना करें ।इन लोगों पर भरोसा करने से जीवन में हर समय धोखा ही मिलता है। आईए जानते हैं इन तीन लोगों के बारे में।

झूठा मित्र: आचार्य चाणक्य की माने तो दोस्ती भी सोच समझ कर करनी चाहिए। खास तौर पर बुरे समय में काम आने वाले और विषम परिस्थितियों में बहाना बनाने वाले व्यक्ति से तो दूर ही रहना चाहिए ।झूठ बोलने वाले और और दुख में साथ न देने वाले मित्र पर भूल कर भी भरोसा नहीं करें। ऐसे मित्रों से जीवन में हर समय धोखा ही मिलता है।

चालबाज नौकर: आचार्य चाणक्य का ऐसा मानना है कि बदमाश नौकर कभी मलिक भला नहीं कर सकते। ऐसे लोग विश्वास घाती होते हैं। यह हमेशा अपने भले के बारे में सोचते हैं। इसके लिए मलिक को हर समय मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। अगर आपके घर में कोई टाल मटोल करने वाला या चालबाज है तो सावधान रहें ऐसे लोगों पर भरोसा करना सही नहीं है।

दुष्ट पत्नी: आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अगर विवाह आज्ञा मानने वाली लड़की से हो जाए तो मृत्यु लोक पर भी स्वर्ग समान सुखों की प्राप्ति होती है। वहीं अगर आज्ञाकारी संस्कारी पत्नी नहीं मिलती तो व्यक्ति का जीवन नर्क के समान हो जाता है। ऐसी नारी कभी भी पति या परिवार के भलाई के बारे में नहीं सोचती ।र दुष्ट पत्नी पर बोलकर भी भरोसा नहीं करना चाहिए। अगर दुष्ट पत्नी पर यकीन करने की गलती करते हैं तो आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। ऐसे में झूठे मित्र बदमाश नौकर और दुष्ट पत्नी से बचकर रहे तो ही जीवन में सफल रहेंगे।

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: चारों ओर से मिल रही असफलता तो अपनाये चाणक्य की ये नीति, होंगे सफल