Chanakya Niti: इन क्षेत्र के लोगों से रहे सावधान हमेशा देते हैं धोखा

Chanakya niti

Chanakya Niti: एक सफल इंसान वही है जो समझ सके कि कौन उसका मित्र है और कौन भविष्य में खतरा बन सकता है। यह काफी हद हमारी संगति पर काफी तक हद तक निर्भर करता है।

Chanakya Niti

Chanakya Niti: अगर आप भी जीवन में जीतते हुए आगे बढ़ना चाहते हैं तो नीति शास्त्र चाणक्य की सलाह को जरूर माने जाने वह कौन 6 तरह के लोग हैं जिनसे आपको दूरी बना लेनी चाहिए।

क्रोधी व्यक्ति : ऐसा व्यक्ति जो हर वक्त क्रोध करता है जिससे छोटी-छोटी बात पर आसानी से गुस्सा आ जाता है वरना सिर्फ खुद के लिए बल्कि दूसरों के लिए मुसीबत पैदा कर सकता है। जब इंसान को गुस्सा आता है तो उसे सही और गलत का फर्क नहीं दिखता। क्रोधी पर भरोसा नहीं करना चाहिए और उसे दूर का ही रिश्ता रखना चाहिए।

स्वार्थी इंसान: स्वार्थी इंसान हमेशा अपना फायदा देखता है वह आपको नुकसान पहुंचता है अपने हित को आगे रखने वाले से दूर रहना चाहिए जब मुसीबत होगी तो वह मुश्किल बढ़ा सकता है यह लोग कभी किसी की जरूरत पर काम नहीं आते।

ज्यादा तारीफ करने वाला : अगर कोई बेवजह हर समय आपके सामने तारीफ करता रहे तो उससे दूर रहना चाहिए।ऐसा इंसान आपको आपकी कमी ना बात कर अंधेरे में रखेगा झूठी तारीफ करके अपना काम निकलवाते हैं। यह आपके पावर और पैसे की की वजह से आपसे जुड़े होते हैं।

झूठे लोग : जो लोग बात-बात पर झूठ बोलते हैं अपना काम बनाने के लिए झूठ बोलने से नहीं छुपाते वह लोग आपको कभी भी धोखा दे सकते हैं इन लोगों पर भरोसा ना करें।

छल करने वाला: इंसान जो किसी और के साथ चल कर चुका हो तो आपके साथ भी ऐसा कर सकता है मौका मिलने पर आपका भरोसा भी तोड़ेगा ऐसे इंसान से आपको दूर रहना चाहिए।

राज खुद तक न रखने वाला : दूसरों के सीक्रेट ना रखने वाला अगर कोई दूसरे का राज आपके सामने खोल रहा है तो आपका राज भी नहीं रख पाएगा उसे कोई छिपाने वाली बात बताना आपको बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है ऐसे लोगों से हमेशा दूरी बनाकर रहना चाहिए।

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: चाणक्य की 10 बातें सफलता के लिए कर लीजिए याद