Cyber Sena: पीएम मोदी की पहल पर गृह मंत्रालय का बड़ा कदम, साइबर सेना का होगा गठन

mha

Cyber Sena: देश में तेजी से बढ़ते साइबर क्राइम को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर केंद्रीय गृह मंत्रालय बड़ा कदम उठाने जा रहा है।

Cyber Sena

Cyber Sena: भारत साइबर खतरों के अगले स्तर से निपटने के लिए कमर कस रहा है इसके लिए केंद्र सरकार ने साइबर कमांडो की एक विंग के स्थापित करने का फैसला किया है। इस विंग में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस वालों के साथ-साथ केंद्रीय पुलिस संगठनों से जवानों को शामिल किया जाएगा। इसके लिए पत्र लिखकर गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित राज्यों को सभी पुलिस बलों से 10 उपयुक्त साइबर कमांडो की पहचान करने को कहा है।

साइबर कमांडो का विंग विचार इस साल की शुरुआत में आया था प्रधानमंत्री ने डीजीपी आईजी सम्मेलन के दौरान इसकी स्थापना किस सिफारिश की थी। गृह मंत्रालय के पत्र में कहा गया है की विशेष नई विंग साइबर सुरक्षा के खतरों का मुकाबला करेगी इनफॉरमेशन एंड टेक्नोलॉजी की रक्षा करेगी और साइबर स्पेस में जांच करेगी।

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: पति को कभी नहीं बताएं यह तीन राज़, सुखी जीवन में लग जाएगी

इसके अलावा गृह मंत्रालय द्वारा लिए गए पत्र में लिखे गए पत्र में कहा गया है कि जनवरी 2023 के महीने में आयोजित डीजीपी आईजी में प्रधानमंत्री ने इसकी सिफारिश की थी। सूचना प्रौद्योगिकी नेटवर्क की रक्षा करना जांच के लिए उपयुक्त रूप से प्रशिक्षित साइबर कमांडो की एक विशेष विंग स्थापित की जानी चाहिए। जिसे साइबर स्पेस और पुलिस और सरकारी संगठनों की साइबर सुरक्षा आवश्यकताओं का निरंतर आधार पर ध्यान रखना काम होगा।

इसके अलावा प्रस्ताव में साइबर कमांडो विंग पुलिस संगठनों का अभी का हिस्सा होगा ऐसे कमांडो होंगे जो आईटी सुरक्षा और डिजिटल फॉरेंसिक क्षेत्र के जानकार होंगे। उनमें योग्यता होनी प्रस्तावित साइबर कमांडो विंग पुलिस संगठन का एक होगा इसका संचालन राज्यों केंद्र शासित प्रदेशों और केंद्रीय पुलिस संगठनों सीआरपीएफ से लेकर उपयुक्त रूप से प्रशिक्षित सेवारत पुलिसकर्मियों द्वारा किया जाएगा।

इसे भी पढे़:-Lok Sabha Election: मिशन 80 के लिए BJP ने बनाई बड़ी रणनीति, फिल्म स्टार और दिग्गज लड़ सकते हैं चुनाव