Arvinder Singh Lovely: बने दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष

Arvinder Singh Lovely

Arvinder Singh Lovely: कांग्रेस ने दिल्ली के नए प्रदेश अध्यक्ष के नाम का ऐलान कर दिया है। दिल्ली कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष से अनिल चौधरी की छुट्टी कर दी गई है और उनकी जगह पर अरविंद सिंह लवली (Arvinder Singh Lovely) को एक बार फिर से दिल्ली की जिम्मेदारी दी गई है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़के (Mallikarjun Kharge ) ने गुरुवार को यादव जारी किया। अरविंद सिंह लवली इससे पहले भी दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रह चुके हैं और कई बार विधायक भी रहे।

Arvinder Singh Lovely

आपको बता दे कि अरविंदर सिंह लवली कुछ समय के लिए बीजेपी में चले गए थे। लेकिन बाद में उनके घर वापसी करते हुए वह अपनी पुरानी पार्टी में आ गए थे। एक बार फिर से 2024 लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस नेतृत्व ने उन पर भरोसा जताया है ।2019 लोकसभा चुनाव के दौरान प्रत्याशी रहे अरविंद सिंह लवली ने पूर्वी दिल्ली से चुनाव लड़ा था लेकिन वह हार गए थे। चुनावी मैदान में उसे वक्त उनके सामने पूर्व क्रिकेटर और भाजपा नेता गौतम गंभीर खड़े थे जिन्होंने अरविंद सिंह लवली को हरा दिया था।

Arvinder Singh Lovely शीला सरकार में रह चुके है मंत्री

आपको बता दे की अरविंदर सिंह लवली (Arvinder Singh Lovely) पहले भी प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं। और शीला दीक्षित की सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रहे हैं ।1998 में पहली बार अरविंद सिंह लवली गांधीनगर सीट से चुनाव जीतकर विधायक बने और उसे समय सबसे युवा विधायक थे। इसके बाद उन्होंने 2003 2008 में भी गांधीनगर सीट से जीत कर विधायक और शीला दीक्षित के सरकार में मंत्री भी बने दिल्ली के शिक्षा मंत्री रहते हुए राजधानी दिल्ली के पब्लिक स्कूलों में कमजोर गरीब बच्चों के लिए 20-20 आरक्षण देने का कदम उठाया था। आम आदमी पार्टी के आने के बाद से लवली चुनाव नहीं जीत सके लेकिन उनके पास एक लंबा सियासी अनुभव है जिसका फायदा कांग्रेस को मिल सकता है।

कांग्रेस ने सिक्ख समुदाय को साधने की कोशिश

गौरतलब है कि अरविंदर सिंह लवली (Arvinder Singh Lovely) दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष बनाकर कांग्रेस ने सिख समुदाय के विश्वास को जीतने की कोशिश की है। लवली सिख समुदाय से आते हैं और पंजाब के सिख मतदाता काफी है ।दिल्ली में सिख समुदाय की आबादी करीब 12 फीसद और एक दर्जन से अधिक सीटों पर निर्णायक भूमिका अदा करते हैं जैसे कि दिल्ली राजौरी गार्डन गांधीनगर कालकाजी हरी नगर तिलक नगर जनकपुरी मोती नगर राजेंद्र नगर ग्रेटर कैलाश जंगपुरा चांदनी चौक सीट शामिल है।

पंजाब के रहने वाले है Arvinder Singh Lovely

अरविंदर सिंह लवली भले में भले ही दिल्ली में राजनीति करती हूं लेकिन वह मूल रूप से पंजाब के हैं लवली का जन्म लुधियाना में 11 दिसंबर 1968 को हुआ उनके पिता का नाम बलविंदर सिंह ने लवली है लवली ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज से पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन किया हरविंद्र सिंह लवली के ऊपर सिखों के दिल से 1984 की नाराजगी को दूर कर पार्टी में दोबारा जुड़ने की बड़ी चुनौती होगी।