Education Loan For PHD: पीएचडी करने के लिए लेना है एजुकेशन लोन, जाने पूरा प्रोसेस

loan for phd

Education Loan For PHD: पीएचडी यानी कि डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी के लिए पढ़ाई करना शुरू करना किसी भी स्टूडेंट के लिए उसके एकेडमिक सफर की शिकार का प्रतीक है।

Education Loan For PHD

Education Loan For PHD: हाईएस्ट लेवल वाली ज्ञान की या खोज स्टूडेंट को कई सुविधाओं से सूचित करके उसका भविष्य उज्जवल करती है इसके साथ ही उनके द्वारा चुने गए फील्ड में करियर से जुड़ी तमाम प्रोग्रेस के लिए एक मोटिवेशन के तौर पर भी काम करता है। लगभग 3 से 6 सालों तक चलने वाली एचडी कार्यक्रम में फील्ड में विशेषज्ञ और विश्वविद्यालय के आधार पर भिन्नता होती है इसमें मुश्किल रिसर्च और अकादमिक इन्वेस्टिगेशन के प्रति कड़ी प्रतिबद्धता की जरूरत होती है।

इस सफर को आगे बढ़ाने में शैक्षणिक संस्थान का चुनाव शामिल होता है इसका मतलब है कि एक अच्छी रैंकिंग वाली यूनिवर्सिटी चुना जिसमें किसी के रिसर्च फोकस के मुताबिक व्यापक सिलेबस होना चाहिए। वैसे एक्सीलेंस की खोज अक्सर वित्तीय पहलुओं से भी जुड़ी होती है कई छात्र अपनी एजुकेशन में निवेश को भविष्य की सफलता के लिए एक अच्छा कदम मानते हैं ले आज वह एचडी की डिग्री हासिल करने के लिए जरूरी फाइनेंस मुहैया करने के लिए एजुकेशन का विकल्प चुनते है।

पीएचडी करने के सपने को पूरा करने के लिए फाइनेंस यानी की एचडी के लिए एजुकेशन लोन के फायदे

ट्यूशन फीस और रहने के खर्चे जैसे खर्चों को कर करते हुए परिवार के धान की बचत की सुरक्षा करके गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पाने के लिए यह एजुकेशन लोन अच्छी तरह काम करते हैं अपनी हायर एजुकेशन के लिए स्वतंत्र रूप से फाइनेंस जताकर स्टूडेंट खुद को बनाता है आत्मनिर्भरता हासिल कर सकता है लोन लेने की या शुरुआती कोशिश रीपेमेंट के जरिए पॉजिटिव क्रेडिट स्कोर बनाने का इसको भी रखता है।

चलिए आपको बताते हैं कि डॉक्टरेट की डिग्री के लिए एजुकेशन लोन के प्रकार

वित्तीय संस्था नाम तौर पर एजुकेशन लोन की दो श्रेणियां प्रदान करती हैं सिक्योर्ड और अनसिक्योर्ड छात्र अपनी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और वित्तीय जरूरत के आधार पर दोनों में से किसी एक विकल्प को चुन सकते हैं। कॉलेटरल में अलग-अलग एसिड शामिल हो सकते हैं जिसमें रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी और नों एग्रीकल्चरल लैंड अक्सर स्वीकार किए जाते हैं एजुकेशन लोन के टाइप के बावजूद रोजगार क्षमता निर्धारित करने के फाइनेंसर स्टूडेंट के प्रोफाइल का गहन वैल्यूएशन करेगा इसलिए एकेडमिक परफॉर्मेंस एंट्रेंस एग्जाम में हासिल किए गए नंबर यूनिवर्सिटी का रिकॉर्ड शिक्षा में कंसल्टेंसी जैसे पहलुओं की जांच की जाएगी यदि छात्र लैंडर के निर्धारित मैं डंडों को पूरा करता है तो ही एजुकेशन लोन पास होता है।

पीएचडी डिग्री प्रोग्राम के लिए एजुकेशन लोन के लिए पात्रता प्राप्त करने के लिए लोन लेने वाले को कुछ जरूरी पात्रता

  • आवेदक 18 साल या उससे अधिक आयु का होना चाहिए भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • लोन आवंटन से पहले आवेदक के संबद्ध डिग्री प्रोग्राम में प्रवेश की पुष्टि जरूरी है।
  • ज्यादातर संस्थाओं के लिए आवेदन पर कार्रवाई को आगे बढ़ाने के लिए भारत के भीतर कमाई करने वाला एक को एप्लिकेंट होना अनिवार्य है।
एजुकेशन लोन के लिए जरूरी दस्तावेज

चाहे भारत में हो विदेश में हो एचडी कार्यक्रम के लिए एजुकेशन लोन आवेदन करते समय कुछ जरूरी दस्तावेज की जरूरत होती है।

जैसे लोन लेने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट में शैक्षणिक प्रतिलिपियां डिग्री प्रोग्राम में प्रवेश का प्रमाण चुने गए संस्थान का फीस स्ट्रक्चर वेद फोटो आईडी दो पासपोर्ट आकार के फोटो एड्रेस प्रूफ जन्मतिथि का सर्टिफिकेट और लोन लेने वाले के सिग्नेचर को कंफर्म करने वाला एक डॉक्यूमेंट शामिल है।

आवेदक के लिए जरूरी दस्तावेजों में वेद फोटो आईडी दो पासपोर्ट आकार के फोटो निवास प्रमाण पत्र जन्मतिथि का प्रमाण पत्र और उसके हस्ताक्षर की पुष्टि करने वाला एक दस्तावेज शामिल है इसके अतिरिक्त सा आवेदक का आय प्रमाण पत्र जैसे सैलरी स्लिप इनकम टैक्स रिटर्न भी जमा किया जाना चाहिए सुरक्षित लोन के मामले में को लैटरल डॉक्यूमेंट भी प्रदान करने की आवश्यकता होती है।

एप्लीकेशन जमा करने से पहले छात्र के लिए अपने चुने हुए लैंडर से जुड़ना एक समझदारी भरा कदम है इससे दस्तावेज संबंधी उसकी खास जरूरत और लोन सैंक्शन करने की क्राइटेरिया को दिखाता है यह स्टूडेंट की आवेदन प्रक्रिया को मैनेज करता है और मन चाहे एजुकेशन लोन हासिल करने में उसकी मदद कर सकता है कई फाइनेंसर आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन भी कर दिया है तो आपको उसकी जानकारी भी होनी चाहिए।

  • वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरे
  • एडवांस सलाहकारों से बात करें जरूरी दस्तावेज ताजा करें
  • और यदि वे बॉक्स पर टिक करते हैं तो एजुकेशन लोन प्राप्त करें।
एजुकेशन लोन का रीपेमेंट कैसे किया जा सकता है

पढ़ाई के दौरान बैठ चुकाना लोन लेने वाला लोन को अष्टगन अवधि के दौरान साधारण या आंशिक इंटरेस्ट का भुगतान कर सकते हैं यह जानना महत्वपूर्ण है कि मोर टोरियम पीरियड एक ग्रेस पीरियड प्रदान करती है लेकिन यह इंटरेस्ट फ्री टाइम नहीं होता है इसका मतलब है कि इस अवधि के दौरान यह इकट्ठा हुआ ब्याज एजुकेशन लोन के लिए ग्रॉस रीपेमेंट खर्चे में बढ़ोतरी करेगी इसके अलावा रीपेमेंट का प्रोसेस जल्दी शुरू करने से स्टूडेंट कम्युनिटी में वित्तीय रूप से विवेकपूर्ण आदतें आती हैं।

समान मासिक किस्त एजुकेशन लोन चुकाने के लिए ईएमआई एक व्यापक रूप से चुना गया तरीका है इस प्रक्रिया के तहत लोन लेने वाले लोग मंथली पेमेंट करते हैं जिसमें मूल लोन राशि और एजुकेशन लोन पर संबंधित ब्याज दर दोनों शामिल होते हैं।

इसे भी पढे़:-Chanakya Neeti: चाणक्य की ये नीति का सबको पालन करना चाहिए