Fastag KYC Update: फास्ट्रेक केवाईसी अपडेट करने की लास्ट डेट 31 मार्च,इसके बाद क्या होगा

Fastag

Fastag KYC Update: मार्च 2024 खत्म होने में महज कुछ ही दिन बाकी है। अगर इन चार दिनों में आप लोग फास्टैग केवाईसी अपडेट जैसे जरूरी काम को करना भूल गए तो आपको नुकसान भी हो सकता है।

Fastag KYC Update

Fastag KYC Update:1 अप्रैल 2024 यानी कि नए वित्त वर्ष की शुरुआत से पहले ही फास्ट टैग केवाईसी को अपडेट करने का काम निपट ले नहीं तो अगले महीने से केवाईसी पूरी न होने की वजह से आप लोगों को हाईवे और एक्सप्रेसवे पैट्रोल प्लाजा पर मुश्किल हो सकती है>

NHAI यानी कि नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने फास्ट टैग केवाईसी अपडेट के लिए 31 मार्च 2024 तक की तारीख दी थी बहुत से लोगों को ऐसा लगता है कि सरकार लास्ट डेट निकलने के बाद थोड़ा टाइम आगे बढ़ा देती है जिस वजह से लोगों के मन मे यह सवाल चल रहा है कि अगर 31 मार्च तक अपडेट नहीं किया तो आगे चलकर अपडेट कर लेंगे। ऐसा करने की भूल न करें।

31 मार्च तक केवाईसी अपडेट नहीं हुई तो 1 अप्रैल से आपके फास्ट्रेक का क्या होगा लिए जानते हैं

मान लीजिए अगर आप इस भरोसे बैठे हैं कि फिर से फास्ट ट्रैक के केवाईसी को अपडेट करने की तारीख बढ़ सकती है तो इस काम को आगे चलकर निपटा लेंगे तो ऐसी गलती ना करें। सरकार ने इस बार टाइमलाइन को आगे नहीं बढ़ाया तो जरा सोचिए की गाड़ी पर लगे फास्ट ट्रैक का क्या होगा? फास्ट ट्रैक में केवाईसी अपडेट ना होने पर फास्ट ट्रैक डीएक्टिवेट या ब्लैक लिस्ट में हो जाएगा।

एक शहर से दूसरे शहर में ट्रैवल करने के लिए जब भी कोई कर हाईवे या एक्सप्रेसवे से गुजरती है तो टोल प्लाजा पर फास्ट ट्रैक के जरिए बैलेंस काट लिया जाता है फास्ट टैग में केवाईसी अपडेट नहीं होने की वजह से आपका फास्टैग काम ही नहीं करेगा तो आप टोल कैसे पार करेंगे।

फास्टैग आने के बाद एक चीज जो काफी बढ़िया हुई है वह यह है कि अब टोल प्लाजा पर लंबी लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ता फास्ट ट्रैक वाली कर टोल प्लाजा से तुरंत गुजर जाती है। आप भी अगर चाहते हैं कि बिना मुश्किल के आप टोल पर कर रहे हैं तो केवाईसी को अपडेट जरूर करा ले ।

आपको बताते हैं कि फास्ट ट्रैक में केवाईसी को अपडेट करने का तरीका क्या है?

सबसे पहले तो आप fastag.ihmcl.com पर जाएं

इसके बाद मोबाइल नंबर डालें, ख्याल रखें कि फास्ट ट्रैक के साथ जो नंबर लिंक है वही नंबर डालें मोबाइल नंबर डालने के बाद आपको रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आएगा>

ओटीपी डालकर लोगों कीजिए इसके बाद लेफ्ट साइड में आपको माय प्रोफाइल तब पर क्लिक करना होगा।प्रोफाइल टाइप पर क्लिक करने के बाद आपके सामने केवाईसी टाइप खुल जाएगा। केवाईसी पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ जरूरी जानकारी और डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा ।जैसे की आरसी डीएल एड्रेस प्रूफ फोटो सभी जानकारी और डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।

ऊपर बताए गए यह तरीका उन लोगों के काम आएगा जिन लोगों के पास एनएचआई का फास्ट टैग है अगर आपके पास किसी बैंक का फास्टैग है तो आपको बैंक की ऑफिशल साइट पर जाकर सभी डॉक्यूमेंट अपलोड कर केवाईसी को अपडेट करना होगा मुश्किल पड़ने पर आप बैंक के कस्टमर केयर पर कॉल करके सहायता भी मांग सकते हैं।

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: आचार्य़ चाणक्य के ये बाते अपनाकर बन सकते है सफल