Free Fire Game: फ्री फायर गेम क्या होता है, इसके फायदे और नुकसान

Free Fire Game

Free Fire Game: फ्री फायर गेमिंग एप को साल 2017 में लॉन्च किया गया। यह गेम इतना पॉप्युलर क्यों है? और क्यों इसे बच्चों से दूर रखना चाहिए ? आईये जानते है इस रिपोर्ट में –

Free Fire Game

भारत सरकार ने पिछले साल सुरक्षा का हवाला देकर कई चीनी एप्स को बैन कर दिया था। जिसमें सबसे पापुलर टिक टाॅक और पबजी शामिल थे। जब देश में पबजी बैन हुआ तो यूजर्स के पास बैटल गेम का सिर्फ एक ही ऑप्शन बचा था। जिसका नाम है Gerena Free Fire Game फ्री फायर गेम। इसे पिछले कुछ सालों में काफी लोकप्रियता मिली है। गूगल प्ले स्टोर पर इस 4.2 रेटिंग हासिल है। यही नहीं अब तक यह गेम एक बिलियन यानी की 100 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड (Free Fire Game Download) किया जा चुका है। हालांकि यह गेम बच्चों के लिए भी खतरा साबित हो सकता है क्योंकि इसकी लत लगने की संभावना ज्यादा है। देश में कहीं ऐसे मामले सामने आए हैं जहां बच्चों ने इस गेम के पीछे अपनी जान गवाई है।

इसे भी पढे़:Benefits Of Peanuts: मूंगफली खाने के फायदे

Free Fire Game आईए जानते हैं यह गेम इतना पॉप्युलर क्यों है ?

फ्री फायर गेम के पॉपुलर होने की सबसे पहली वजह यह है कि यह देश में पबजी के विकल्प के तौर पर उभरा और बहुत ही कम समय में पॉपुलर हो गया ।

यह गेम एक सर्वाइवल शूटर गेम है जिसमें 10 मिनट की बैटल होती है। मतलब इसमें जल्दी गेम खत्म हो जाता है।

मैं जल्दी-जल्दी अपडेट्स मिलते हैं जिससे यूजर्स को नए-नए विपंस खरीदने का मौका मिलता है।

फ्री फायर को दोस्तों के साथ मिलकर खेला जा सकता है । टीम के साथ खेलना यूजर्स को काफी पसंद आता है।

फ्री फायर गेम पबजी के मुकाबले कम इंटरनेट डाटा का एक्सेस करता है।

इसे डाउनलोड (Free Fire Game Download) करने के लिए एंड्राइड यूजर को सिर्फ 580 बी जबकि आईओएस यूजर्स को 1.4 GB की जरूरत होती है।

Gerena Free Fire Game फ्री फायर गेम की वजह से अब तक देश में कई बच्चों की जा जा चुकी है।हाल ही में मध्य प्रदेश छतरपुर में एक 13 साल के बच्चे ने फ्री फायर में 40,000 गवांने के बाद आत्महत्या कर ली। बताया जा रहा है इतने सारे रुपए गवांने के बाद बच्चे को मां-बाप ने डांट दिया था जिसके बाद मासूम ने इतना बड़ा कदम उठा लिया । इसके बाद मध्य प्रदेश सरकार ने कंपनी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवा दी थी ।यह पहला मामला नहीं है जहां फ्री फायर (Free Fire Game) के चक्कर में मासूम ने अपनी जान दे दी हो > इससे पहले भी कई मामले सामने आ चुके हैं।

Free Fire Game मे वित्तीय नुकसान होता है

हाल ही में छत्तीसगढ़ में एक महिला के बैंक अकाउंट से ऑनलाइन गेम फ्री फायर के चक्कर में करीब 3:15 लाख रुपए कटने का मामला सामने आया था। महिला के 12 साल के बेटे ने गेम में अपडेट के साथ खरीदे गए हथियारों को लेने में खर्च कर दिए थे। इसके बाद जांच में पता चला कि 8 मार्च से 10 जून के बीच महिला के खाते से 278 बार ट्रांजैक्शन कर 3लाख 22000 निकाल लिए गए। जांच में पता चला कि गेम खेलने और गेम के लेवल को अपडेट करने के चलते यह पैसे अकाउंट से कटे महिला के 12 साल के बच्चे से जब पूछा गया तो उसने बताया कि उसे ऑनलाइन गेम फ्री फायर की लत लग गई है। गेम में पूरी से दीवाना होने के बाद गेम के हथियार खरीदने का मन हुआ और मां की मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक करके ट्रांजैक्शन करने लगा।

इसे भी पढे़:Benefits Of Milk: दूध पीने के क्या है फायदे !

फ्री फायर (Free Fire) मोबाइल गेम को इस तरह डिजाइन किया गया है कि खेलने वाला व्यक्ति धीरे-धीरे इसके एडिक्शन में फंसता चला जाता है । इसके अंदर बनाए गए नियम, इसके अंदर तैयार किए गए ग्राफिक ,ग्राफिक के अंदर बनाए गए कलर लोगों को एक मैप के अंदर खेलने की लिए दी गई। आजादी से लोगों को इस खेल की ओर आकर्षित करती है।

इस खेल में 100 खिलाड़ियों को एक असीमित क्षेत्र के अंदर छोड़ दिया जाता है ।और इसमें से जो एक खिलाड़ी या ग्रुप आखिरी में बसता है वही विजेता कहलाता है।

फ्री फायर एडिक्शन का असली कारण एक व्यक्ति के अंदर बचपन से ही एक सोल्जर हीरो बनने की इच्छा होती है और इस तरह के बैटलग्राउंड वाले वीडियो गेम्स लोगों की इस तरह की इच्छा को पूरा करते हैं जिसे वह जिंदगी में पूरा नहीं कर पाते इसलिए लोग इस तरह के गेम्स को खेलना पसंद करते हैं और धीरे-धीरे इसकी उन्हें लत लग जाती है।

इसे भी पढे़:Benefits Of Green Tea: ग्रीन टी पीने के फायदे

फ्री फायर मोबाइल गेम खेलने के फायदे

यदि आप फ्री फायर मोबाइल गेम को हफ्ते में 6 से 9 घंटे खेलते हैं तो आपको इस गेम से बहुत फायदे हो सकते हैं। ऐसे में कुछ फायदा कोई बारे में हम आपको बताने वाले हैं-

सबसे पहले मनोरंजन इस गेम का सबसे बड़ा फायदा जब आप कभी बोर हो रहे हो, आपके पास कुछ काम ना हो, टाइम पास करना चाह रहे हो तब आप अपने समय को गुजरने के लिए कुछ समय के लिए फ्री फायर गेम का लाभ उठा सकते हैं। इससे आपका समय तो कट ही जाएगा आपको मनोरंजन भी मिलेगा।

थोड़े समय के लिए तनाव से मुक्ति

जब आप इस गेम को खेलते हैं तो पूरी तरह से इस गेम में घुस जाते हैं जिससे आपको अपने जीवन के समस्याएं और तनाव को बोलने में काफी मदद मिलती है लेकिन याद रखिए कि इस तरह की मदद थोड़े समय के लिए ही होती है।

नए दोस्तों से मिलना

ऐसे ऑनलाइन गेम जिसे खेलने के लिए 3 से 4 प्लेयर की जरूरत पड़ती है। ऐसे गेम्स में हमेशा नए दोस्त मिलते हैं कभी-कभी देखा गया है कि ऑनलाइन मिलने वाले दोस्त जिंदगी भर भी दोस्त बने रहते हैं । कहने का मतलब इस तरह के गेम आपको नए दोस्तों से मिलने का अवसर भी देता है।

एकता की भावना

स्वाभाविक है जब गेम को कुछ लोग मिलकर खेलेंगे तो उनके अंदर एकता की भावना पैदा होगी। एक दूसरे का साथ देना एक दूसरे को बचाना और मिलकर एक मिशन को अंजाम देना हमारे अंदर एकता की भावना को पैदा करता है। अगर आप गेम खेलते हैं तो आपको मेरी बातें समझ में आ गई होगी।

तेज नजर

आमतौर पर देखा गया है कि जो लोग दिन में एक से डेढ़ घंटे ऑनलाइन गेम्स खेलते हैं उनके नजरे काफी लोगों की अपेक्षा तेज हो जाती हैं ऐसे लोग नजर के सामने अचानक से आए बदलाव को तुरंत पहचान लेते हैं गेम खेलने वाले लोग छोटी-मोटी पहेलियां को भी जल्दी समझ लेते हैं।

इसे भी पढे़:Benefits Of Swimming: स्विमिंग के फायदे

फ्री फायर मोबाइल गेम खेलने के नुकसान

यदि आप गेम खेलने में सारा दिन बिता देंगे आपको गेम के अलावा कुछ दिखाई नहीं देता आप हर समय गेम की बातें करते हैं और हर समय सोचते रहते हैं कि कब आपको गेम खेलने का मौका मिले तो समझ जाइए की आपको इस तरह के गेम्स की लत लग चुकी है और इस लटके क्या नुकसान हो सकते हैं आईए जानते हैं-

आंखों पर बुरा असर

यदि आप दिन रात गेम्स खेलते हैं तो ऐसा करने से आपकी आंखों पर बुरा असर पड़ता है क्योंकि मोबाइल से निकलने वाली लाइट हमारी आंखों की रेटिना को काफी हद तक प्रभावित करती है जिसे हमारी आंखों में दुल्हापन ठीक से दिखाई ना देना सर दर्द जैसी समस्याएं आ सकती हैं।

समय की बर्बादी

इस तरह की गेम्स खेलने से जिस चीज की सबसे ज्यादा बर्बादी होती है वह होता है समय। देखा गया है कि ऐसे गेम को खेलने वाले लोग लगातार तीन से चार घंटे तक गेम को खेलते रहते हैं। हर समय गेम और गेम से जुड़ी घटनाओं की बातें करते रहते हैं जिससे उनका बहुत ज्यादा समय बर्बाद होता है।

नींद ना आना

आपकी आंखों का इतना ज्यादा इस्तेमाल करने के कारण नींद ना आने की समस्या स्वाभाविक है यदि हम अपनी आंखों को आराम नहीं देंगे तो रात के समय हमें सोने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

डिप्रेशन एवं तनाव

ज्यादा वीडियो गेम्स खेलने वाले लोग डिप्रेशन और तनाव में रहते हैं क्योंकि वर्चुअल दुनिया से कनेक्ट हो जाते है और असली दुनिया को समझ नहीं पाते ।उन्हें नकली दुनिया में ही अपनी असली दुनिया दिखाई देने लगती है। गेम्स के अंदर के लोग ही उन्हें अपने लगते हैं। ऐसे में बाहर की दुनिया और बाहर के लोग उनके लिए डिप्रेशन और तनाव पैदा करते हैं।

पाचन तंत्र में गड़बड़ी और मोटापा

एक जगह बैठकर दिनभर गेम्स खेलने से पाचन तंत्र में गड़बड़ी कब्ज और मोटापे की समस्या आम बात है।

हिंसक स्वभाव

इस तरह के बैटलग्राउंड से जुड़े गेम्स में मारधाड़ और खून खराबा भरपूर मात्रा में होता है। एक दूसरे को मार कर आगे बढ़ाने की आदत हमें हिंसक बनाती है। इसलिए इस तरह के गेम्स को ज्यादा खेलने वाले लोग हिंसक हो जाते हैं। असली दुनिया में भी हमेशा मारधाड़ गली और लड़ाई की बातें करते हैं।

पैसों की बर्बादी

Free Fire Game सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है इस तरह के गेम्स की कीमत बहुत ज्यादा होती है। इन्हें खेलने में मोबाइल का डाटा भी काफी खर्च होता है। ऐसे गेम्स को हमेशा बड़े एम्युलेटर ज्यादा ग्राफिक्स वाले कंप्यूटर या मेरे मोबाइल में पर ही अच्छी तरह खेला जा सकता है। यदि हमें इन सब चीजों को लेना पड़े तो हमें काफी पैसा खर्च करना होगा एक तरह से पैसों की बर्बादी की है।

इसे भी पढे़:-Benefits Of Cucumber: खीरा खाने के फायदे