Gond Katira: गोंद कतीरा, के फायदे और नुकसान जानकर करें इसे शामिल करें

Gond Katira

Gond Katira:गोंद कतीरा का यह घरेलु नुसका इस गर्मी भरे मौसम में ट्राई करें। इसके सेवन के बहुत से फायदा है जो आपके शरीर को फायदा पहुंचाते है। साथ ही इसे सही तरीके और सही मात्रा में अगर न ले तो इसके नुकसान भी हो सकते है।

Gond Katira


गर्मी और मानसून के मौसम में लोग गोंद कतीरे का कई तरह से सेवन करते हैं, क्योंकि इसकी ठंडी तासीर उमस भरी इस गर्मी में आपके शरीर के तापमान को बराबर रखने में मदद करती है। इसके सेवन के कई तरह के फायदे हैं। इसमें भरपुर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, डाइटरी फाइबर, मैग्नीशियम, जैसे कई खनिजों के अलावा विटामिन भी पाया जाता हैं। इसलिए अगर इसका सेवन सही मात्रा में और सही तरीके से किया जाए तो आपकी सेहत को इसका भरपुर फायदा मिल सकता है।

क्या हैं फायदे


गोंद कतीरा में मौजूद प्रोटीन आपकी मांसपेशियों को मजबुत रखने और ऊतकों की मरम्मत करने में सहायक है साथ ही इससे एनर्जी भी मिलती है।
इससे आपकी त्वचा और बालों को भी फायदा मिलता है। इसके प्रयोग आप चेहरे पर होने वाले मुंहासों से छुटकारा पाने और हेयर प्रॉब्लम को ठीक करने के लिए कर सकते है।
गर्मियों में अगर आपके हाथ-पैर के तलवों में जलन होने की समस्या रहती है तो भी इसके सेवन से लाभ मिलेगा।

इसके नुकसान


अगर आप इसका सेवन करते हैं तो पानी भरपूर मात्रा में पीते रहें, नहीं तो आपकों कब्ज और ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है। इसके अलावा इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से आपको एलर्जी हो सकती है, स्किन पर रैशेज आदि आ सकते है।

इसे भी पढ़े:- Chanakya Neeti: चाणक्य की ये नीति का सबको पालन करना चाहिए