बैंक अकाउंट कैसे खोले ?

आज की तारीख में सबके लिए अकाउंट बहुत जरूरी है ।चाहे सरकार की कोई योजना हो ,बच्चों की स्कॉलरशिप आनी हो या फिर हमें अन्य कोई सामान लेने दिन करनी हो इन सभी के लिए ज्यादातर लेनदेन हम बैंक के अकाउंट के जरिए ही करते हैं। यह कारण है कि हम सभी बैंक खातों के महत्व से भली-भांति परिचित है।

खाता खोलने के लिए आप बैंक जाकर भी खाता खुलवा सकते हैं इसके अलावा बैंक ऑनलाइन भी सुविधा देती हैं कि आप ऑनलाइन भी बैंक अकाउंट खोल सकते हैं।

बैंक खाता खुलवाने के लिए सबसे पहले आप अपने किसी नजदीकी बैंक शाखा पर जाये ।बैंक से आप अपना अकाउंट ओपनिंग परफॉर्म प्राप्त करें। इसके बाद किस आवेदन में पूछी गई सभी जानकारी भर दे और आवेदन फार्म के साथ दस्तावेज संलग्न कर दे ।

आज के समय में देश का कोई भी नागरिक घर बैठे अपने स्मार्टफोन के जरिए बैंक अकाउंट खुलवा सकता है लेकिन कई लोगों को इसकी जानकारी नहीं है। कि घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन बैंक खाता कैसे खोलें इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

यदि बैंक के अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो पहले आपको यह सोचना होगा कि आप करंट अकाउंट खुलवा आएंगे या फिर सेविंग अकाउंट खोलना है।

सबसे पहले आपको अपने बैंक के नजदीकी शाखा में विजिट करना होगा

इसके बाद बैंक के कर्मचारियों द्वारा आपको बैंक अकाउंट एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करना होगा यह फॉर्म आपको मुफ्त में मिलता है

एप्लीकेशन फॉर्म लेने के बाद आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भर लेना है

एप्लीकेशन फॉर्म को पूर्ण रूप से भर लेने के बाद आपको मांगे गए दस्तावेज जैसे आधार पैन कार्ड एड्रेस प्रूफ की कॉपी फॉर्म के साथ अटैच करना होगा।

के बाद इस एप्लीकेशन फॉर्म को बैंक कर्मचारी के पास जमा करा देना है जिसके बाद बैंक अधिकारी द्वारा आपके फॉर्म और दस्तावेज की जांच की जाएगी

बैंक अधिकारी द्वारा सत्यापन के बाद आपका बैंक अकाउंट खोल दिया जाएगा इसके बाद आपको अकाउंट नंबर और पासबुक दिया जाएगा

तो आप इस तरह से आसानी से कुछ प्रक्रिया प्रक्रिया को फॉलो करके अपने नजदीकी बैंक में अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं।

बैंक खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड

पैन कार्ड

मोबाइल नंबर

ईमेल आईडी

पासपोर्ट साइज फोटो

मोबाइल से ऑनलाइन बैंक अकाउंट खोलने के फायदे

मोबाइल से बैंक अकाउंट खुलवाने पर आपको बैंक जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती जिसे आप के समय की बचत होती है

बैंक मोबाइल से अकाउंट खुलवाने पर आपको कई सारे दस्तावेज जमा कराने के झंझट से मुक्ति मिल जाती है

मोबाइल के जरिए आप छुट्टी के दिन भी आवेदन कर सकते हैं लेकिन अगर आप बैंक शाखा जाते हैं तो आपको अवकाश य ऑफिस के समय के बाद नहीं जा सकते।

मोबाइल के माध्यम से आप घर बैठे आसानी से किसी भी बैंक में अपना बैंक अकाउंट ओपन कर सकते हैं।

यदि आप ऑनलाइन खाता खुल बातें हैं तो आपका अकाउंट जल्दी चालू हो जाता है जबकि बैंक में जाकर खाता खुलवाने पर 2 से 3 सप्ताह का समय लग सकता है।