किसानों ने फसल लूटने की आशंका को लेकर सुरक्षा की मांग की, सुरक्षा नहीं देने पर आंदोलन की भी धमकी दी

भागलपुर, बिहार। भागलपुर जिले के कहलगांव अनुमंडल के टपुवा दियारा में अपराधियों से परेशान किसानों ने अखिल भारतीय किसान महासभा की एक बैठक रानीदियारा स्कूल के मैदान में किया। बैठक में किसानों ने अपराधियों से परेशान करने की आशंका जाहिर करते हुए कहा कि , जब -जब फसल कटाई का समय आता है तो उसी समय दियारा इलाके में अपराधी सक्रिय हो जातें हैं। किसानों ने कहा कि बिगत विधानसभा चुनाव में वर्तमान विधायक ललन पासवान ने भरोसा दिलाया था कि हम जीतेंगे तो यहां पुलिस कैंप की व्यवस्था करवा देंगे। लेकिन, डेढ़ वर्ष से ज्यादा होने चला बावजूद अभी तक कुछ नहीं हुआ। किसानों ने कहा कि दियारा में मक्का की फसल बाढ़ के वजह से पिछात लगाया गया है जिसमें यूरिया खाद अभी कई राउंड डाला जाना है। लेकिन यूरिया उचित मूल्य पर उपलब्ध नहीं हो रहा है। दियारा में स्थापित प्राथमिक विद्यालय टपूआ पार रानी दियारा स्कूल के बारे में बताया कि यही एक मात्र स्कूल है जिसमें यहां के बच्चे पढ़ते हैं। लेकिन स्कूल अधिकांश बन्द ही रहता है । जबकि स्कूल में पांच शिक्षक पदस्थापित है। शिक्षकों का कहना है कि अपराध ग्रस्त इलाका होने के कारण हम लोग स्कूल प्रतिदिन नहीं खोल पाते हैं।

बैठक को सम्बोधित करते हुए अखिल भारतीय किसान महासभा के जिला सहसचिव सह भाकपा माले के जिला कमिटी सदस्य रणधीर यादव ने कहा कि सुशासन की सरकार कहे जाने वाले नीतीश कुमार की सरकार किसानों को सुरक्षा नहीं दे पा रही है। किसान भयभीत हैं कि कहीं मेरा तैयार किया गया फसल अपराधियों द्वारा लूट ना लें। उन्होंने बैठक के जरिए मांग किया कि दियारा में सरकार अविलंब पुलिस कैंप स्थापित करे। ताकि किसानों को सुरक्षा मिल सके । उन्होंने कहा कि केन्द्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने 2022 में किसानों की आय दोगुनी करने की बात कही थी, लेकिन यहां किसानों को उचित मूल्य पर यूरिया खाद उपलब्ध नहीं हो रही है। प्राथमिक विद्यालय टपूआ पार रानी दियारा स्कूल पर सवाल उठाते हुए कहा कि सुरक्षा के अभाव में जब शिक्षक विद्यालय नहीं खोलते हैं तो स्कूल को मिलने वाली मिड-डे मील की राशि एवं अनाज का क्या होता है ? शिक्षा विभाग इसका जवाब दें और समय से प्रतिदिन विद्यालय खोलने की गारंटी करे नहीं तो अखिल भारतीय किसान महासभा धारदार आंदोलन करेगी ।

बैठक में भाकपा माले के संयोजक अर्जुन प्रसाद ठाकुर, बरोहिया ब्रांच सचिव मृत्युंजय कापरी , विनय यादव, सुजित कुमार, रामलाल मंडल,घनश्याम मंडल, वकिल मंडल, सुरेन्द्र सिंह,रिता देवी, प्रेमलता देवी, किरण देवी, गीता देवी, नेवी यादव, चन्देश्वरी यादव , नन्दकेश्वर रजक, विजय मंडल, हरदेव कापरी जयकांत कापरी, सदानंद मंडल आदि दर्जनों किसान उपस्थित थें।

अतीश दीपंकर की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *