Yashobhoomi Dwarka: देश में बना भारत मंडपम से भी बड़ा कन्वेंशन सेंटर

IICC Dwarka

Yashobhoomi Dwarka: नई दिल्ली के द्वारका में भारत मंडपम से भी बड़ा इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर तैयार हो चुका है। 17 सितंबर को प्रधानमंत्री इसकी आधिकारिक शुरुआत करेंगे।

Yashobhoomi Dwarka

भारत मंडपम से भी बड़ा कन्वेंशन सेंटर

दिल्ली के द्वारका में हुआ तैयार

पीएम मोदी 17 सितंबर को कर सकते हैं लॉन्च

300000 स्क्वायर मीटर होगा इनडोर एरिया

Yashobhoomi Dwarka: जी20 समिट के दौरान भारत मंडपम आकर्षण का केंद्र रहा। अब इस सम्मेलन के तुरंत बाद भारत मंडपम से भी बड़ा इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर आईईसी तैयार हो चुका है। यह दिल्ली के द्वारका इलाके में है ।17 सितंबर को प्रधानमंत्री इसका उद्घाटन कर सकते हैं। अक्टूबर के लिए कन्वेंशन सेंटर के आयोजन के लिए यहां आवेदन लेना भी शुरू कर दिया गया है आईआईसीसी द्वारका का पहला फेज तैयार है।

इसे भी पढ़े:-Sukanya Samriddhi Yojana: बेटी की पढ़ाई से लेकर शादी तक कि नहीं करनी होगी अब फिक्र इस योजना के तहत मिलेंगे लाखो

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर के आसपास आधिकारिक शुरुआत कर सकते हैं। करीब 25703 करोड़ की लागत से तैयार आईसीसी में ऑफिस स्पेस, होटल रूम के अलावा एग्जिबिशन हॉल, रिटेल स्पेस और कन्वेंशन सेंटर भी शामिल है। इसके शुरू होने के बाद जी-20 जैसे बड़े आयोजन किए जा सकते हैं।

आईजीआई एयरपोर्ट से तकरीबन 10 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद आईईसी दो फेज में तैयार हो रहा है। पहला पेज तैयार हो चुका है । पहले फेस में मेगा कन्वेंशन सेंटर, दो एग्जिबिशन हॉल और 3000 गाड़ियों की पार्किंग शुरू होने वाली है।

इसके अलावा यहां पर मल्टीपरपज कन्वेंशन सेंटर देश का सबसे बड़ा कन्वेंशन सेंटर है। यहां पर 6000 लोगों के बैठने की क्षमता है। इसमें दो ग्रैंड बॉलरूम भी शामिल है जिसकी 2400 सीटिंग कैपेसिटी है। इसके अलावा 13 छोटे – बड़े साइज के कॉन्फ्रेंस रूम भी मौजूद है। दोनों एग्जिबिशन हॉल तकरीबन 54000 स्क्वायर मीटर की जगह में बने। इनमें 1800 एग्जिबिशन बूथ लगाए जा सकते हैं ।इसके अलावा बाहरी जगह भी यहां उपलब्ध है।

300000 स्क्वायर मीटर है इनडोर एरिया

फेज टू में तीन एग्जिबिशन हॉल के अलावा एक एरेना भी होगा। दोनों फेज तैयार होने के बाद आईईसी का इनडोर एरिया 3 लाख स्क्वायर मीटर होगा। पूरा होने के बाद या भारत का सबसे बड़ा कन्वेंशन एंड एग्जिबिशन कंपलेक्स होगा।

जानकारी के मुताबिक यहां एक किलोमीटर के क्षेत्र में 3500 गेस्ट हाउस ,गेस्ट रूम उपलब्ध होंगे। साथ ही शॉपिंग एंटरटेनमेंट और ऑफिस की भी सुविधा होगी । इसलिए या ऑर्गेनाइज एग्जिबिशन और बायर्स के लिए भी आयोजन की उपयुक्त जगह होगी।

किनेक्सिन कन्वेंशन मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड को इस वेन्यू के ऑपरेटर के तौर पर 20 सालों के लिए नियुक्त किया गया है। कंपनी ने 23 से 25 तक आयोजनों की बुकिंग लेनी भी शुरू कर दी है।

सूत्रों की माने तो लॉन्च के दिन इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर का नाम भी बदला जा सकता है जिस तरह से जी-20 आयोजन के तहत भारत को प्रमोट किया गया है। इसका नाम यशोभूमि सेन्टर रखा गया है।

इसे भी पढ़े:-Pradhanmantri Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन करने से पहले पूरी जानकारी ले