lemon grass oil uses: लेमनग्रास तेल के फायदे क्या है

lemon grass oil uses: लेमनग्रास एक आयुर्वेदिक हर्बल है। इसका इस्तेमाल कई तरह की दवाइयां के निर्माण के लिए किया जाता है ।इसके अलावा इसका इस्तेमाल कई तरह के दवा को तैयार करने के लिए भी किया जाता है।

लेमनग्रास से तेल भी तैयार किया जाता है जो कई तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। यह तेल तनाव स्ट्रेस और डिप्रेशन को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। इसके अलावा या तेल कई तरह की परेशानियों को कम कर सकता है।

lemon grass oil uses

आईए जानते हैं लेमनग्रास के क्या-क्या फायदे हैं

एंटीफंगल गुना से भरपूर होता है lemon grass oil uses एंटीफंगल गुना से भरपूर होता है। जो दाद खाज और खुजली से राहत दिलाता है नियमित रूप से अगर आप प्रभावित हिस्से पर लेमनग्रास तेल का इस्तेमाल करते हैं तो क्या आपकी एंटी फंगल समस्याओं को कम करने में मदद करता है।

घाव को भरने में प्रभावी है

लेमनग्रास के इस्तेमाल से घाव भरने में मदद मिलती है। यह संक्रमण को रोकने में काम करता है इसके अलावा या स्क्रीन में संक्रमण निमोनिया रक्त संक्रमण और आंतों में होने वाली परेशानियों को कम कर सकता है।

एंटी इन्फ्लेमेटरी गुना से भरा हुआ है लेमनग्रास लेमनग्रास ऑयल में एंटी इन्फ्लेमेटरी अच्छा पाया जाता है जो शरीर में होने वाली सूजन को कम कर सकता है इससे अर्थराइटिस में होने वाली समस्याएं कम हो सकती हैं ।

गैस्ट्रिक अल्सर को रोकने में मददगार

लेमनग्रास ऑयल (lemon grass oil uses) पेट में दर्द से लेकर गैस्ट्रिक अल्सर तक कई पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार है। लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल से आपको गैस्ट्रिक अल्सर को रोकने में मदद मिलती है जो पेट दर्द का एक सामान्य कारण है।

कोलेस्ट्रॉल को करेक्ट कम कंट्रोल

उच्च कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ा सकता है। ऐसे में लेमनग्रास तेल आपके लिए काफी प्रभावित हो सकता है इससे हाई कोलेस्ट्रॉल और हार्ट डिजीज के खतरे को कम किया जा सकता है।

इसका इस्तेमाल कैसे करें

lemon grass oil uses: लेमनग्रास तेल का इस्तेमाल अरोमाथेरेपी के रूप में किया जाता है। मौखिक रूप से इसका सेवन करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह लें ताकि किसी भी तरह के साइड इफेक्ट्स के बारे में सही जानकारी मिल सके। लेमनग्रास कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है। हालांकि ध्यान रखें अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है तो आपको एक्सपर्ट की सलाह लेनी चाहिए।