Lok Sabha Election 2024: कौन है शशांक मणि त्रिपाठी, बीजेपी ने देवरिया से बनाया प्रत्याशी

Shashank Mani Tripathi

Lok Sabha Election 2024: देवरिया भारतीय जनता पार्टी ने रमापति राम त्रिपाठी का टिकट काटकर शशांक मणि त्रिपाठी को चुनावी मैदान में उतारा है।

Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024: शशांक देवरिया के पूर्व सांसद लेफ्टिनेंट जनरल श्री प्रकाशमणि त्रिपाठी के पुत्र शशांक मणि त्रिपाठी को टिकट देकर चुनाव में उतारे। शशांक मणि त्रिपाठी सामाजिक कार्यों से जुड़े होने के साथी पिछले 10 सालों से बीजेपी से जुड़े थे। शशांक ने साल 2019 में भी बीजेपी से टिकट के लिए दावेदारी की अब यह पिता लेफ्टिनेंट जनरल श्री प्रकाशमणि त्रिपाठी की राजनीतिक विरासत को संभालेंगे उन्हें टिकट देकर भाजपा ने बाहरी प्रत्याशी देने के आरोपी को भी खत्म कर दिया।

देवरिया लोकसभा सीट पर भाजपा ने शशांक मणि त्रिपाठी को टिकट दिया है उनका मुकाबला गठबंधन से कांग्रेस प्रत्याशी अखिलेश प्रताप सिंह से है कांग्रेस प्रत्याशी अखिलेश प्रताप सिंह कांग्रेस के प्रवक्ता और बड़े नेताओं में गिने जाते हैं। बीएसपी ने अभी सीट पर अपने पत्ते नहीं खोले हैं इस सीट पर शशांक जहां पिता की राजनीतिक विरासत को आगे बढ़ाने के लिए आ रहे हैं तो वही अखिलेश का जनाधार भी काफी मजबूत है। ऐसे में मुकाबला भी काफी खड़ा होने वाला है पार्टी ने उन्हें लेफ्टिनेंट जनरल श्री प्रकाश मणि त्रिपाठी की राजनीतिक विरासत को संभालने का मौका दिया है श्री प्रकाश मणि त्रिपाठी देवरिया से 1996 1999 में सांसद रहे हैं।

चलिए जानते हैं शशांक मणि त्रिपाठी फैमिली बैकग्राउंड

शशांक मणि त्रिपाठ आईआईटी दिल्ली से बीटेक और आईएमडी अलासन से एमबीए किया इसके पहले उन्होंने लखनऊ के काल्विन तालुकदार कॉलेज से शिक्षा पूरी की। वह भारत अभियान केंद्रीय टोली के नीति प्रमुख है उनकी तीन पुस्तक मिडल ऑफ़ डायमंड इंडिया, भारत एक स्वर्णिम यात्रा, इंडिया काफी चर्चित है साल 2008 में शशांक ने जागृत यात्रा की शुरुआत की पैतृक गांव बरपाड़ा में जागृत उद्यम केंद्र पूर्वांचल की नींव रखी बैतालपुर में कॉल सेंटर की स्थापना की आज जागृति देवरिया कुशीनगर गोरखपुर महाराजगंज समिति पूर्वांचल के कई जिलों में उद्यम को बढ़ावा देने का कार्य कर रहे हैं।

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: आचार्य़ चाणक्य के ये बाते अपनाकर बन सकते है सफल