Lok Sabha Election 2024: संघ में होगी महिलाओं की एंट्री,यूपी सरकार के साथ बनाया विशेष प्लान

mohan bhagwat

Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की निराला नगर में मंगलवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की बैठक हुई। जिसमें भाजपा के श्रेष्ठ नेता भी शामिल हुए।

Lok Sabha Election 2024

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक(Brajesh Pathak) भाजपा प्रदेश महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह के साथ संघ की बैठक हुई। Lok Sabha Election 2024 को लेकर संघ और बीजेपी की अब बैठक आने वाले समय के लिए महत्वपूर्ण माने जारी है। संघ के साथ-साथ विश्व हिंदू परिषद, किसान संघ, शिक्षक संघ,हिंदू जागरण मंच ,विद्या भारती और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में प्रमुख पदों पर महिलाओं की नियुक्ति भी की जा सकती है।

इसे भी पढे:-Sonia Gandhi Letter: सोनिया गांधी के PM मोदी को लिखा पत्र-संसद का एजेंडा क्या है ?

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश में संघ की सक्रियता बढ़ गई है। संघ की तैयारी उत्तर प्रदेश में अपनी जमीन मजबूत करने की है। इसी सिलसिले में लखनऊ में संघ और भाजपा की 8 घंटे तक मैराथन बैठक चली। बीजेपी और संघ के साथ बाकी सहयोगी संगठनों की बैठक में फैसला हुआ कि संघ का फोकस अब गांव तक दलित और महिलाओं की भागीदारी बढ़ाएगी।

इसे भी पढे़:-Women Reservation Bill: महिलाओं का धीरज समंदर जैसा राजीव गांधी के बिल का सपोर्ट करूंगी – सोनिया गांधी

संघ के सरसहकार्य़वाह अरुण कुमार की अगुवाई में हुई बैठक में तय किया गया है जिले में महिला सम्मेलन करेगा। इसमें भाजपा विश्व हिंदू परिषद हिंदू जागरण मंच के साथ बाकी संगठन भी सहयोग करेंगे। अभी तक संघ की व्यवस्था में महिलाओं का सीधा हस्तक्षेप नहीं है। बस राष्ट्र सेविका समिति के दरवाजे ही उनके लिए खुले हैं। संघ से जुड़े लोगों का दावा है अब सहयोगी संगठनों में भी प्रमुख पदों पर महिलाओं को जिम्मेदारी दी जाएगी।

महिलाओं की प्रमुख पदों पर नियुक्ति

कांग्रेस समेत विपक्षी दल या आरोप लगाते हैं कि संघ की शाखाओ महिलाये दिखाई नही देती हैं। आने वाले दिनों में संघ की शाखों में महिलाएं भी दिखाई पड़ सकती है। संघ के साथ-साथ विश्व हिंदू परिषद किसान संघ शिक्षक संघ हिंदू जागरण मंच विद्यार्थी विद्या भारती और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में प्रमुख पदों पर महिलाओं की नियुक्ति भी की जा सकती है इसके लिए संघ ने अपने सभी सहयोगी संगठनों से भी कह दिया है।

उत्तर प्रदेश के हर जिले में संघ ने महिला सम्मेलन करने का मन बनाया है ।इसमें भाजपा समेत सभी सहयोगी संगठन हिस्सेदारी करेंगे। भाजपा और संघ की बैठक में सरकार की तरफ से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और दोनों उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य बृजेश पाठक भी शामिल हुए।

इसे भी पढे़ं:-Benefits Of Blood Donation: रक्तदान के फायदे

बैठक में संघ की ओर से सहयोगी संगठनों से फीडबैक को सामने रखा गया। सहयोगी संगठनों ने बताया कि विधायक और सांसद उनके समस्या नहीं सुनते। मंत्रियों तक की भी वह अपनी बात नहीं पहुंच पा रहे हैं। यह भी बताया गया कि छुट्टा जानवर गांव में अभी बड़ी समस्या बने हुए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकार की ओर से इन समस्याओं को दूर करने का भरोसा दिया है।

सरकार्य़वाह अरुण कुमार ने सरकार और बाकी संगठनों के लोग आपस में समन्वय बनाए रखें। इसके लिए हर 2 महीने पर बैठकर भी करते रहे। बैठक में यह अभी तक किया गया है कि जनवरी में संभावित राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए सभी संगठन मिलकर गांव-गांव तक माहौल बनाएं। विश्व हिंदू परिषद 30 सितंबर से 1 अक्टूबर तक राज्य में शौर्य यात्राएं निकालकर गांव तक हिंदू में माहौल बनाएगी। बीजेपी और उसके सहयोगी संगठनों को इसमें मिलकर मदद करने को कहा गया है।

इसे भी पढे़:-Women Reservation Bill: सोनिया गांधी के भाषण पर निशिकांत दुबे का पलटवार बोले आप बिल को लॉलीपॉप बनाकर घूमाते रहे…